विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 27, 2023

Early Signs of Fatty Liver in Hindi: चेहरे पर दिखें ये बदलाव, तो समझ जाएं लिवर हो रहा है बीमार

Early Signs of Fatty Liver in Hindi: अधिक मात्रा में नशीले पदार्थों का सेवन और साथ में खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle) और बैड ईटिंग हैबिट्स इस बीमारी का मुख्य कारण हैं. इस बीमारी के लक्षण जल्दी दिखाई नहीं देते हैं, जिसके कारण यह और भी खतरनाक हो जाता है.

Read Time: 4 mins
Early Signs of Fatty Liver in Hindi: चेहरे पर दिखें ये बदलाव, तो समझ जाएं लिवर हो रहा है बीमार
Early Signs of Fatty Liver in Hindi: फैटी लीवर के लक्षणों को पहचान लीजिए

Early Signs of Fatty Liver in Hindi: फैटी लीवर की समस्या आजकल आम होती जा रही है. इस बीमारी के चलते लिवर सेल्स में फैट जमा होने लगता है, जिससे होने वाली समस्याओं का असर पूरे शरीर पर पड़ता है. अधिक मात्रा में नशीले पदार्थों का सेवन और साथ में खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle) और बैड ईटिंग हैबिट्स इस बीमारी का मुख्य कारण हैं. इस बीमारी के लक्षण जल्दी दिखाई नहीं देते हैं, जिसके कारण यह और भी खतरनाक हो जाता है. ऐसे में अपने लीवर का ध्यान रखना जरूरी है. खासतौर से तब जब चेहरे पर कुछ बदलाव नजर आने लगे.

ये भी पढ़ें : 60 फीसदी फैट है दिमाग, पूरी तरह फॉर्म होने में लगते हैं 25 साल, फॉमूला-1 कार से भी तेज ट्रेवल करती है इंफॉर्मेशन, दिमाग ह‍िला देंगे दिमाग से जुड़े ये मजेदार फेक्‍ट्स

फैटी लिवर के लक्षण | Symptoms Of Fatty liver

चेहरे पर दिखने वाले लक्षण

कहते हैं चेहरा आइना होता है. कम से कम लिवर से जुड़ी बीमारी बताने के मामले में तो ये बात सौ फीसदी सच है. चेहरे पर कुछ बदलाव आने लगे तो समझिए कि आपका लिवर फैटी हो रहा है. जिन्हें पहचान कर आप अपनी डाइट में वो बदलाव कर सकते हैं जो लिवर को हेल्दी रखें. आपको बस इन लक्षणों पर पूरा ध्यान देना है.

  • स्किन पर एलर्जी और खुजली होना
  • चेहरे पर सूजन आना
  • स्किन और आंखों का पीला पड़ना
  • चेहरे पर मुंहासे होना
  • छोटी धागे की तरह नसों का दिखाई देना

फैटी लिवर है खतरनाक

फैटी लिवर से पीड़ित मरीजों में कई बार बीमारी के लक्षण न दिखाई देते हैं और न ही वह इंसान खुद बीमारी महसूस कर पाता है. शुरुआती दौर में बीमारी का पता नहीं चलने पर लिवर का पूरी तरह से डैमेज होने का खतरा रहता है, जिसे लिवर सिरोसिस भी कहते हैं. आगे चलकर यह कैंसर का कारण भी बन सकती है. शुरुआती दौर में ही बीमारी का पता चलने पर न सिर्फ इसे बढ़ने से रोका जा सकता है बल्कि इसे पूरी तरह से निजात भी पाई जा सकती है. समय रहते इसके लक्षण पहचान कर डॉक्टरी सलाह लेकर इसके खतरे को कम किया जा सकता है.

कब लें डॉक्टर से सलाह

चेहरे पर इन में से कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. फैटी लिवर के लक्षण दिखने पर डॉक्टर बीमारी कंफर्म करने के लिए फाइब्रोस्कैन और फाइब्रोटेस्ट कराने की सलाह देते हैं. लिवर में ज्यादा समस्या होने के बाद ही आंखों में लक्षण दिखाई देना शुरू होता है इसीलिए जल्द से जल्द डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

Osteoporosis: Causes, Symptoms, treatment | ऑस्टियोपोरोसिस, हड्डियों की कमजोरी: कारण, लक्षण, इलाज | Watch Video

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शरीर में यूरिक एसिड की हो गई है अति, तो बनाएं इस चीज की चटनी और रोज खाएं, सारा एसिड निचोड़कर फेंकेगी बाहर?
Early Signs of Fatty Liver in Hindi: चेहरे पर दिखें ये बदलाव, तो समझ जाएं लिवर हो रहा है बीमार
ब्रेन में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है वियाग्रा, डिमेंशिया को रोकने में मदद कर सकता है: ऑक्सफोर्ड अध्ययन
Next Article
ब्रेन में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है वियाग्रा, डिमेंशिया को रोकने में मदद कर सकता है: ऑक्सफोर्ड अध्ययन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;