विज्ञापन

प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम से हैं परेशान, तो इन 5 पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स को खाने से मिलेगी राहत, न्यूट्रिशनिष्ट से जानिए

How To Reduce PMS Symptoms: पीएमएस के लक्षणों को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इसके बारे में पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने बताया है.

प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम से हैं परेशान, तो इन 5 पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स को खाने से मिलेगी राहत, न्यूट्रिशनिष्ट से जानिए
पीएमएस से राहत पाने के लिए सबसे जरूरी कारकों में से एक आपकी डाइट है.

Foods That Reduce PMS Symptoms: प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (PMS) बहुत सी महिलाओं को प्रभावित करता है. इसके परिणामस्वरूप मूड स्विंग, ब्लोटिंग, थकान और जलन सहित कई तरह के लक्षण हो सकते हैं. ये लक्षण डेली लाइफ और हमारी सेहत को प्रभावित सकते हैं. जबकि रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी और पर्याप्त नींद पीएमएस के लक्षणों को मैनेज करने के लिए जरूरी हैं. राहत पाने के लिए सबसे जरूरी कारकों में से एक आपकी डाइट है. डाइट में बदलाव पीएमएस को मैनेज करने में मदद कर सकता है. पीएमएस के लक्षणों को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इसके बारे में पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने बताया है.

पोषण विशेषज्ञ के अनुसार पीएमएस के लक्षणों को कम करने के लिए इन पांच पोषक तत्वों का सेवन जरूरी:

1. कैल्शियम

बत्रा का कहना है कि हमें 1200 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है. यह रागी, तिल और दही में आसानी से पाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: कब्ज, एसिडिटी हो या इंफेक्शन पेट की हर दिक्कत के लिए चमत्कारी घरेलू ड्रिंक, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया पाचन के लिए रामबाण

2. मैग्नीशियम

पोषण विशेषज्ञ यह भी बताती हैं कि 350 मिलीग्राम मैग्नीशियम की जरूरत होती है, जो हमें कद्दू के बीज, बादाम और काजू से मिल सकता है.

3. विटामिन बी6

इसकी सिर्फ़ 1.3 मिलीग्राम मात्रा ही काफ़ी है. विटामिन बी6 से भरपूर फूड्स में छोले, पपीता और खरबूजे शामिल हैं.

4. ओमेगा 3

पीएमएस को कम करने के लिए एक और ज़रूरी पोषक तत्व ओमेगा 3 है, जिसकी मात्रा 1100 मिलीग्राम है. यह साल्मन, घी और अलसी में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

यह भी पढ़ें: योग करना तो है, लेकिन पता नहीं कि कहां से करें शुरू, यहां हैं 5 योगासन, इनसे करें योग सफर की शुरुआत

5. विटामिन डी

विशेषज्ञों के अनुसार, हर दिन लगभग 600 IU विटामिन डी लेना भी उतना ही जरूरी है. सूरज की रोशनी इसके सबसे जरूरी, प्राकृतिक और सबसे अच्छे स्रोत होने के अलावा, साल्मन और अन्य फोर्टिफाइड फूड्स भी शरीर को विटामिन डी को अवशोषित करने में मदद करते हैं.

"प्रजनन आयु की लगभग 48 प्रतिशत महिलाओं को पीएमएस का अनुभव होता है और उनमें से लगभग 20 प्रतिशत के लिए लक्षण इतने गंभीर होते हैं कि उनका रूटीन प्रभावित हो जाता है.

यह भी पढ़ें: खुजली वाले पाउडर के शरीर पर पड़ते ही क्यों होने लगती है जबरदस्त खुजली और जलन, क्या ये हो सकती है जानलेवा?

"1. कैल्शियम: मूड स्विंग, क्रैम्प्स और पानी के रिटेंशन को कम करता है. 2. मैग्नीशियम: सूजन, स्तन कोमलता और मूड स्विंग को कम करने में मदद कर सकता है. 3. विटामिन बी 6: अवसाद, चिड़चिड़ापन और स्तन कोमलता में मदद कर सकता है. 4. ओमेगा -3 फैटी एसिड: सूजन को कम करने और मूड स्विंग को कम करने में मदद कर सकता है. 5. विटामिन डी: थकान और मूड स्विंग को कम करने में मदद करता है" वह आगे कहती हैं.

नीचे उनकी पोस्ट पर एक नजर डालें:

पीएमएस के लक्षणों को कम करने और बेहतर स्वास्थ्य के लिए इन चीजों को अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा शामिल करें. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम से हैं परेशान, तो इन 5 पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स को खाने से मिलेगी राहत, न्यूट्रिशनिष्ट से जानिए
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com