विज्ञापन

कब्ज, एसिडिटी हो या इंफेक्शन पेट की हर दिक्कत के लिए चमत्कारी घरेलू ड्रिंक, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया पाचन के लिए रामबाण

Homemade Drink For Stomach Health: पोषण विशेषज्ञ पलक नागपाल ने एक "चमत्कारी ड्रिंक" के बारे में बताया है जो लंबे समय में एसिडिटी और पेट की कई और दिक्कतों से राहत दिलाने में कारगर हो सकता है.

कब्ज, एसिडिटी हो या इंफेक्शन पेट की हर दिक्कत के लिए चमत्कारी घरेलू ड्रिंक, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया पाचन के लिए रामबाण
न्यूट्रिशनिस्ट पलक नागपाल बता रही हैं इस चमत्कारी ड्रिंक के फायदे और रेसिपी.

Sabja Drink For Digestion: कब्ज, एसिडिटी, यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई) और कमजोर इम्यूनिटी जैसी आम स्वास्थ्य समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं और सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर रही हैं. कब्ज से बेचैनी और सूजन हो सकती है, जिससे डेली एक्टिविटीज चुनौतीपूर्ण हो जाती हैं. एसिडिटी के कारण अक्सर सीने में जलन और अपच होता है, जिससे दर्द और परेशानी होती है. कमजोर इम्यून सिस्टम के कारण व्यक्ति बार-बार इंफेक्शन और बीमारियों के प्रति संवेदनशील हो जाता है. बहुत से लोग इन समस्याओं के लिए प्रभावी समाधान खोजने के लिए संघर्ष करते हैं, खासकर आज की सेडेंटरी लाइफस्टाइल में जहां बैठे-बैठे काम करना आम बात है. इसने इन समस्याओं को और भी आम बना दिया है और राहत की तलाश कभी खत्म नहीं होती है.

यह भी पढ़ें: खुजली वाले पाउडर के शरीर पर पड़ते ही क्यों होने लगती है जबरदस्त खुजली और जलन, क्या ये हो सकती है जानलेवा?

पोषण विशेषज्ञ पलक नागपाल ने एक "चमत्कारी ड्रिंक" शेयर की है जो लंबे समय में इन समस्याओं से राहत दिलाने में प्रभावी हो सकता है.

एक इंस्टाग्राम रील में वह कॉमन किचन इंग्रेडिएंट से एक ड्रिंक तैयार करने के बारे में बात करती हैं. पलक के अनुसार, आप इसे पूरे दिन पी सकते हैं. वीडियो में, वह कहती हैं, "यहां सबसे कम आंकी जाने वाली चीज है जो आपको कब्ज, एसिडिटी, इम्यूनिटी को बढ़ावा देने, यूटीआई, कोलन क्लींजिंग से निपटने में मदद कर सकता है और अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको इसे अपने दिन में शामिल करना चाहिए." वह आगे कहती हैं, "क्या आप जानते हैं कि इन सब्जा के बीजों को अपने किचन में रखने से इसे एक चम्मच पानी, नींबू और शहद के साथ पीने से आपको उन सभी चीजों में मदद मिल सकती है"

यह भी पढ़ें: सिर्फ सिरदर्द ही नहीं है ब्रेन ट्यूमर का लक्षण, पूरे शरीर में होने लगती है उथल पुथल, इन संकेतों से करें इस खतरनाक रोग की पहचान

अपनी पोस्ट के कैप्शन में, पलक कहती हैं कि ड्रिंक की सामग्री "आपके किचन में जरूर होनी चाहिए." इनमें से प्रत्येक के लाभों को समझाते हुए, वह लिखती हैं, "तुलसी के बीज/ सब्जा के बीज के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. वे डाइटरी फाइबर से भरपूर होते हैं, जो नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने और कब्ज को कम करने में मदद कर सकते हैं. जब पानी में भिगोया जाता है, तो ये बीज काफी मात्रा में तरल को अवशोषित कर सकते हैं और जेल जैसी कोटिंग बना सकते हैं. तुलसी के बीजों में मौजूद फाइबर आपको भरा हुआ और संतुष्ट महसूस कराने में मदद कर सकता है. तुलसी के बीजों में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं.

तुलसी के बीज ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं, जिससे वे डायबिटीज/पीसीओएस वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद होते हैं." पलक ने चेतावनी देते हुए कहा, "तुलसी के बीजों को बैलेंस डाइट में शामिल करना जरूरी है, लेकिन व्यक्तिगत सलाह के लिए किसी डॉक्टर या न्यूट्रिशनिष्ट से सलाह लें, खासकर अगर आपको कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या है. साथ ही, हर व्यक्ति अलग होता है. तुलसी के बीजों के प्रति प्रतिक्रियाएं अलग-अलग हो सकती हैं, इसलिए कम मात्रा से शुरू करना एक अच्छा विचार है ताकि यह देखा जा सके कि आपका शरीर उन पर कैसे रिएक्ट करता है."

यह भी पढ़ें: महीनेभर तक हफ्ते में 3 दिन चेहरे पर लगाएं चे चीज, 40 की उम्र भी दिखेंगे 20 के, झुर्रियां और दाग होने लगेंगे साफ

इसे यहां देखें:

पलक ने ड्रिंक बनाने की आसान विधि बताते हुए कहा, "एक बड़ा चम्मच सब्जा के बीज को एक लीटर पानी में मिलाएं. इसमें थोड़ा नींबू और एक छोटा चम्मच शहद मिलाएं. इसे धीरे-धीरे पिएं."

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
कब्ज, एसिडिटी हो या इंफेक्शन पेट की हर दिक्कत के लिए चमत्कारी घरेलू ड्रिंक, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया पाचन के लिए रामबाण
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com