विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 18, 2020

प्री वर्कआउट स्नैक में खाएं आलू फ्राई, रहेंगे ऊर्जावान... जानें क्यों एक्सपर्ट दे रहे हैं ऐसी सलाह, देखें Recipe

Pre-workout snacks: प्री वर्कआउट और पोस्ट वर्कआउट खाने के बहुत से ऐसे ऑप्शन हो सकते हैं जो आपके स्वाद को बढाने के साथ ही साथ सेहत को भी किक देगा. नट्स, बीज, एक फल, एवोकैडो टोस्ट, घी-भुना हुआ मखाना या भुना हुआ काला चना लोकप्रिय स्नैकिंग विकल्प हैं, जिन्हें पूर्व और बाद के कसरत पोषण के हिस्से के रूप में सेवन किया जा सकता है.

Read Time: 4 mins
प्री वर्कआउट स्नैक में खाएं आलू फ्राई, रहेंगे ऊर्जावान... जानें क्यों एक्सपर्ट दे रहे हैं ऐसी सलाह, देखें Recipe
Potato Fries As A Pre-Workout Snack: यह आपको अपने वर्कआउट के लिए ऊर्जावान बनाए रखता है.

क्या आप भी एक्सरसाइज के बाद या उससे पहले के खाने से बोर हो चुके हैं? अगर ऐसा है, तो फिर आपको इस लेख से प्यार होने वाला है... जी हां, क्योंकि इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे कारण और तरीके जिनके चलते आप अपने कसरत यानी व्यायाम यानी एक्सरसाज से पहले और बाद में बेहद ही स्वादिष्ट चीजों को खाने का तरीका. प्री वर्कआउट और पोस्ट वर्कआउट खाने के बहुत से ऐसे ऑप्शन हो सकते हैं जो आपके स्वाद को बढाने के साथ ही साथ सेहत को भी किक देगा. नट्स, बीज, एक फल, एवोकैडो टोस्ट, घी-भुना हुआ मखाना या भुना हुआ काला चना लोकप्रिय स्नैकिंग विकल्प हैं, जिन्हें पूर्व और बाद के कसरत पोषण के हिस्से के रूप में सेवन किया जा सकता है. स्वेट ट्रेनर कायला इटिनेस कहती हैं कि घर का बना आलू फ्राई भी एक बढ़िया स्नैकिंग ऑप्शन हो सकता है, जो आपको ऊर्जावान बनाए रख सकता है. जी हां आलू फ्राई...


प्री- वर्कआउट डाइट में शामिल करें घर का बना आलू फ्राई...

इंस्टाग्राम पर अपनी हालिया पोस्ट में, इटाइन्स ने लिखा है कि घर के बने आलू फ्राई वास्तव में आपके भोजन के बीच में भूख के दर्द को रोकने के लिए एक शानदार स्नैकिंग साबित हो सकते हैं. वह अपनी पोस्ट के कैप्शन में लिखती है. - "यह एक सुपर सरल और स्वस्थ स्नैक है, जिसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. यह भोजन के बीच पेट भरने के लिए बहुत अच्छा है - और आपको अपने वर्कआउट के लिए ऊर्जावान बनाए रखता है," 

इस बात कर रखें ध्यान 
और हां, इस बात का ध्यान रखें कि ये डीप फ्राई आलू फ्राई नहीं हैं. ये बेक्ड फ्राइज़ हैं, जिन्हें आप स्नैक कर सकते हैं. उन्हें तैयार करने के लिए, आपको 180 डिग्री पर ओवन को गर्म करने की आवश्यकता है. 
 

प्री-वर्कआउट डाइट में शामिल करने हैं आलू फ्राई, जानें कैसे बनाएं 

आप आलू को स्लाइस या वेजेज में काट कर मिक्सिंग बाउल में रख सकते हैं. उनके ऊपर थोड़ा जैतून का तेल मलें. कुछ नमक, काली मिर्च, पेपरिका, मिर्च के गुच्छे, अजवायन या जो भी मसाला आपको पसंद हो, उसमें मिलाएं. आलू को अच्छी तरह से टॉस करें ताकि मसाला पूरी तरह से मिक्स हो जाए.
अब आलू को ओवन ट्रे में रखें, उन्हें फैलाएं ताकि वे एक दूसरे को कवर न करें. 30 मिनट के लिए बेक करें और 15 मिनट के बाद उन्हें टॉस करें.

एक बार जब आपको वे कुरकुरे लगने लगें, तो आप फ्राइज़ को ओवन से बाहर निकाल सकते हैं. उन्हें एक कटोरे या प्लेट में रखें और उन्हें होममेड ग्याकोमोल, हम्मस, सालसा या अपनी पसंद के किसी अन्य डिप के साथ आनंद लें. 

अब यह एक स्वादिष्ट प्री-वर्कआउट स्नैक के रूप में ले सकते हैं. क्योंकि आलू हैं, तो यह देर तक भूख का अहसास नहीं होने देता. आपको अपने पूरे वर्कआउट में ऊर्जावान महसूस करवा सकता है. बस सुनिश्चित करें कि आप भाग के आकार का यानी कितना खा रहे हैं इसका ध्यान रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज, ब्लड प्रेशर के मरीजों को र 70 मिलीग्राम प्रति डेसीलिटर से कम रखना चाहिए अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल- सीएसआई
प्री वर्कआउट स्नैक में खाएं आलू फ्राई, रहेंगे ऊर्जावान... जानें क्यों एक्सपर्ट दे रहे हैं ऐसी सलाह, देखें Recipe
बच्चे को गोद में लेकर सिगरेट पीती महिला का वीडियो वायरल, जानिए कैसे आपकी ये बुरी आदत पहुंचा सकती है बच्चों को बड़ा नुकसान
Next Article
बच्चे को गोद में लेकर सिगरेट पीती महिला का वीडियो वायरल, जानिए कैसे आपकी ये बुरी आदत पहुंचा सकती है बच्चों को बड़ा नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com