Pre-Diabetes: कहीं आप भी तो नहीं प्री डायबिटीज स्टेज में, यहां जानें लक्षण और बचाव के उपाय

Pre-Diabetes Sign: शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने से आंखों और दिल को खतरा हो सकता है. इस कंडीशन को प्री डायबिटीज स्टेज कहा जाता है. इस कंडीशन में जल्द से जल्द इलाज नहीं करवाया जाए तो प्री डायबिटीज बहुत जल्दी टाइप 2 डायबिटीज का रूप ले ले सकता है.

Pre-Diabetes: कहीं आप भी तो नहीं प्री डायबिटीज स्टेज में, यहां जानें लक्षण और बचाव के उपाय

डायबिटीज एक ऐसी समस्या है जिससे आज करोड़ों लोग पीड़ित हैं. यह बीमारी लोगों के बिगड़ते लाइफस्टाइल का नतीजा हो सकती है. कई लोग अपने खानपान का ध्यान नहीं रखते हैं जिसका असर उनकी हेल्थ पर पड़ता है. क्या आप जानते हैं कि यह बीमारी एकदम से नहीं होती बल्कि इसके लक्षण पहले से ही दिखना शुरू हो जाते हैं. शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने लग जाता है जिससे आपकी आंखों और दिल को खतरा हो सकता है. इस कंडीशन को प्री डायबिटीज स्टेज कहा जाता है. इस कंडीशन में जल्द से जल्द इलाज नहीं करवाया जाए तो प्री डायबिटीज बहुत जल्दी टाइप 2 डायबिटीज का रूप ले लेती है. इसके और कई लक्षण होते है, चलिए जानते हैं क्या. 

प्री डायबिटीज के लक्षण- Symptoms Of Pre Diabetes:

  • हाथ पैरो में गुदगुदी होना 
  • बहुत ज्यादा भूख लगना 
  • हाथ पैरों का सुन्न हो जाना 
  • बार बार पेशाब आना
  • थकान हो जाना 

प्री डायबिटीज को कंट्रोल में कैसे लाएं-How To Control Pre Diabetes?

अपने खानपान में कुछ बदलाव करके आप डायबिटीज को कंट्रोल में ला सकते हैं. 

Migraine Triggers: माइग्रेन अटैक को ट्रिगर करती हैं ये चीजें, आज से छोड़ दें अपनी ये आदतें वर्ना जल्दी पकड़ लेंगे बिस्तर

1. शराब और स्मोकिंग न करें- 

शराब और स्मोकिंग करना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता हैं. इनका सेवन शरीर में इंसुलिन के फंक्शन को बंद कर.देता है. इंसुलिन शरीर में ब्लड शुगर के लिए जिम्मेदार होती है. इसलिए अगर आप नशा करते हैं तो आज ही छोड़ दें.

2. नींद पूरी लें-

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पूरे 7 से 8 घंटे की नींद लें. पूरी नींद लेने से आप शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंस के रिस्क को दूर कर सकेंगे. डॉक्टर्स भी इसी कारण पर्याप्त नींद लेने की सलाह देते हैं.

3. चीनी का सेवन बंद कर दें-

चीनी का सेवन करने से डायबिटीज हो सकती हैं. इसमें न्यूट्रिशन नहीं होता जिसके चलते यह आपकी बॉडी को डैमेज कर सकती है. चीनी की जगह आप शुगर फ्री, शहद या गुड़ का सेवन कर सकते हैं. 

Diabetes से हर साल 1.5 मिलियन मौंते, एशिया में लगभग 96 मिलियन को ये बीमारी होने का अनुमान

4. फिजिकल एक्टीविटीज में शामिल हों- 

बीमारियों से बचने का सबसे बेस्ट तरीका हैं अपने आप को फिट रखना. फिट रखने के लिए आपको एक्सरसाइज करनी चाहिए . आपकी बॉडी एक्टिव रहेगी तो बीमारियों से भी बच सकते हैं.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.