त्योहारों के बाद दिल में छाई है उदासी, तो इन टिप्स के साथ फिर से हो जाएं हैप्पी-हैप्पी

How to get rid from post festival blues: त्योहार की चकाचौंध के बाद कई लोग ऐसे होते हैं जिनके मन में उदासी छा जाती है या फिर वे निराश हो जाते हैं ऐसी स्थिति से निपटने के लिए कुछ तरीके अपना सकते हैं.

त्योहारों के बाद दिल में छाई है उदासी, तो इन टिप्स के साथ फिर से हो जाएं हैप्पी-हैप्पी

क्या आप भी त्योहार के बाद हो जाते हैं उदास? जानें इससे उबरने के तरीके.

Tips to Cope Up With Post Festive Blues: सर्दियों (Winters) के मौसम में एक के बाद एक कई सारे त्योहार (Festivals) आते हैं. इनके शुरू होने से खत्म होने तक चारों तरफ काफी धूम-धड़ाका और खुशी का माहौल बना रहता है. कुछ दिन पहले से उस त्योहार की सजावट, तैयारी में हम उत्साह और उमंग के साथ काफी व्यस्त रहते हैं. यही उत्साह और उमंग हमें उस त्योहार को एंजॉय करने के लिए इंस्पायर करती है. कुछ लोग ऐसे होते हैं जो भावनात्मक रूप से त्योहार से जुड़ जाते हैं और उनके खत्म होने पर उनके मन में उदासी (Blues) छा जाती है. ऐसी स्थिति से निपटने के लिए आप कुछ तरीके अपना सकते हैं.
 

त्योहार के बाद आई उदासी से कैसे उबरें (How to cope with post-festival blues)

1. सकारात्मक पलों को याद करें

त्योहार के बाद छाई उदासी को दूर करने के लिए अपने सबसे बेहतरीन पलों को याद करें. ऐसा करने से आपका मन खुश रहेगा और आपको त्योहार के खत्म होने पर निराशा नहीं होगी. 

2. दोस्तों और परिजनों जुड़े रहें

त्योहार के दौरान जिन दोस्तों या लोगों से आप मिले थे, उनके संपर्क में रहें. जब आप लोगों के संपर्क में रहते हैं तो आपको अकेलापन महसूस नहीं होता. अच्छे लोगों की मौजूदगी आपको सकारात्मक ऊर्जा और विचार प्रदान करती है. त्योहार के बाद आई उदासी से उबरने के लिए आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ बेहतरीन तस्वीरें भी शेयर कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: शरीर बन गया है हड्डियों का ढांचा तो आज से ही डाइट में शामिल कर लें ये 3 चीज, भरने लगेगा शरीर, तेजी से होगा Weight Gain

3. दिनचर्या में वापस लौटें

धीरे धीरे करके अपनी दिनचर्या में वापस आने की कोशिश करें. त्योहार से पहले जैसे आप हर दिन किया करते थे उसी रूटीन को रिस्टार्ट करें. ऐसा करने से जिस उदासी के दौर से आप गुजर रहे हैं उससे बाहर निकलने में मदद मिलेगी. 

4. फ्यूचर की प्लानिंग करें

आप अपने आप को कुछ फ्यूचर प्लानिंग में व्यस्त रख कर उदासी से दूर रह सकते हैं. फिर चाहे वो प्लानिंग छोटी हो या बड़ी. आप चाहें तो अपने दोस्तों के साथ भी कुछ मीटिंग्स कर सकते हैं. आगे की प्लानिंग करने से आपका ध्यान त्योहार के बाद की उदासी से दूर हटेगा.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)