Planning Of Pregnancy: 35 की उम्र के बाद कर रहे हैं प्रेगनेंसी प्लान, तो आपको जरूर पता होनी चाहिए ये बातें

Pregnancy Tips: क्या 35 के बाद मां बनने में जटिलताएं आ सकती हैं? वास्तव में, 35 वर्ष की आयु के बाद की माताओं को अपने शिशुओं के साथ अधिक सावधानी बरतने के लिए कहा जाता है!

Planning Of Pregnancy: 35 की उम्र के बाद कर रहे हैं प्रेगनेंसी प्लान, तो आपको जरूर पता होनी चाहिए ये बातें

Planning Of Pregnancy: व्यायाम स्वस्थ गर्भावस्था की कुंजी है

खास बातें

  • 35 के बाद प्रेगनेंसी प्लान करने पर परामर्श महत्वपूर्ण है.
  • एक स्वस्थ आहार और जीवन शैली का पालन करें.
  • शराब और धूम्रपान से बचें.

Planning Of Pregnancy: क्या 35 के बाद मां बनने में जटिलताएं आ सकती हैं? 35 के बाद महिला निश्चित रूप से बच्चे पैदा करने में सक्षम हैं. हालांकि, यह काफी जोखिम के साथ आता है और आवश्यक सावधानी बरतना हमेशा बेहतर होता है. यह आपकी और आपके बच्चे की सुरक्षा को सुनिश्चित करेगा बिना किसी अप्रत्याशित जटिलताओं के जोखिम के.

35 के बाद मां बनने के फायदे | Benefits Of Becoming A Mother After 35

वास्तव में, 35 वर्ष की आयु के बाद की माताओं को अपने शिशुओं के साथ अधिक सावधानी बरतने के लिए कहा जाता है. वे अधिक परिपक्व, अधिक समझदार होते हैं और अपने बच्चों के लिए बेहतर माहौल प्रदान करते हैं. उम्र बढ़ने के साथ ज्ञान और वित्तीय स्थिरता आती है, इसलिए माताएं अपने परिवार को अधिक वित्तीय स्थिर बनाने के लिए 35 की संख्या में उच्च आय रखती हैं और अधिकांश समय बेहतर शिक्षित भी होती हैं. ऐसा कहा जाता है कि बड़ी उम्र के बच्चे दूसरे बच्चों की तुलना में ज्यादा स्मार्ट होते हैं. कहा जाता है कि मां की पोस्ट 35 दूसरों की तुलना में बहुत अधिक समय तक जीवित रहती है.

Drinks For Digestion: अपच, कब्ज और एसिडिटी, पेट की हर समस्या के लिए अचूक उपाय हैं ये आयुर्वेदिक ड्रिंक्स!

35 के बाद सुरक्षित गर्भावस्था कैसे सुनिश्चित करें?

एक सुरक्षित गर्भावस्था 35 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के साथ सबसे बड़ी चिंताओं में से एक है. हम यह कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं कि हमारा बच्चा सुरक्षित है? हम गर्भपात होने की संभावनाओं से कैसे बच सकते हैं? क्या मैं एक सामान्य बच्चा दे सकता हूं? ये कुछ सवाल हैं जो आमतौर पर पूछे जाते हैं. यहां कुछ चीजें दी गई हैं जिनसे आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी गर्भावस्था और प्रसव उतना ही सुरक्षित है जितना कि यह होना चाहिए...

1. प्रसव पूर्व परामर्श: अगर आप 35 वर्ष की आयु के बाद बच्चा पैदा करने पर विचार कर रही हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने डॉक्टर से सलाह लें और उनसे इस बारे में बात करें. वे आपको आपके स्वास्थ्य के आधार पर आवश्यक सिफारिशें और परामर्श देंगे.

2. एक स्वस्थ आहार बनाए रखें: केवल इसलिए कि आप गर्भवती नहीं हैं, आप केवल अपने नियमित आहार में पोषण को शामिल कर रहे हैं सुनिश्चित करें कि आपका शरीर आपके और आपके बच्चे के लिए पर्याप्त प्रदान कर सकता है. यह अधिक भोजन का सेवन करने से नहीं है, बल्कि आप जो भी खाते हैं, उस पर सावधानी से नजर रखते हुए, यह सुनिश्चित करते हुए कि आप एक स्वस्थ संतुलित आहार बनाए रखें.

Beetroot For Immunity: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए शानदार है चुकंदर, जानें कैसे बूस्ट करता है इम्यून सिस्टम

3. व्यायाम: गर्भावस्था के दौरान व्यायाम प्रमुख है. अधिक वजन होने से आपके बच्चे को वितरित करने में मदद नहीं मिलेगी. तो, सुनिश्चित करें कि आप हर दिन कम से कम 30 मिनट की पैदल यात्रा करके व्यायाम करें.

4. शराब और धूम्रपान से बचें: गर्भधारण एक समय (चाहे आप कितना भी पुराना हो) पूरी तरह से शराब और धूम्रपान से बचें. वे आपके बच्चे के लिए बेहद हानिकारक साबित हुए हैं.

jlflsetg35 के बाद गर्भावस्था की योजना बनाने के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करना महत्वपूर्ण है

35 के बाद गर्भवती होने के जोखिम क्या हैं?

यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको देखना चाहिए अगर आप 35 के बाद गर्भवती हैं.

सर्दी-जुकाम और बहती नाक से निजात पाने के लिए ये 5 फूड्स हैं अचूक उपाय, आज से ही करें डाइट में शामिल!

1. उच्च रक्तचाप: यह कभी-कभी बेहद खतरनाक हो सकता है अगर बारीकी से निगरानी न की जाए.

2. गर्भपात/ स्टिल बर्थ: गर्भपात या स्टिल बर्थ की संभावना इस उम्र के दौरान अधिक होती है क्योंकि आप बड़े होते हैं, और आपके शरीर के लिए आप और आपके बच्चे दोनों की देखभाल करना बहुत कठिन होता है.

3. प्री मेच्योर बर्थ / वृद्धि प्रतिबंध: कुछ मामलों में, प्री मेच्योर जन्म एक और जटिलता है. यहां बच्चे को जन्म के बाद अतिरिक्त देखभाल करनी होगी. शिशुओं को भी कभी-कभी कम वजन होता है और उन्हें नर्स करने के लिए उचित पोषण दिया जाता है.

4. सी-सेक्शन दर: एक आम समस्या महिलाओं का चेहरा स्वाभाविक रूप से जन्म देने में असमर्थ है. इन मामलों में आम तौर पर उन्हें एक आपातकालीन सी अनुभाग से गुजरना समाप्त होता है.

5. गुणसूत्र संबंधी विकार / डाउन सिंड्रोम: 35 वर्ष की आयु के बाद महिलाओं के लिए पैदा होने वाले बच्चों में गुणसूत्र संबंधी विकारों के साथ पैदा होने की अधिक संभावना होती है. डाउन सिंड्रोम आमतौर पर इन बच्चों में भी पाया जाता है. इसलिए सर्वश्रेष्ठ जेनेटिक स्क्रीनिंग और पुष्टि यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि आपका शिशु स्वस्थ, सुरक्षित और स्वस्थ हो.

लीवर को हमेशा हेल्दी और बीमारियों से दूर रखने के लिए हर किसी को जरूर खाने चाहिए ये 7 फूड्स!

अगर मैं स्वाभाविक रूप से गर्भवती नहीं हो पाती तो मेरे अन्य विकल्प क्या हैं?

आज के दौर में जो तकनीक उपलब्ध है, उसके साथ गर्भवती होने की संभावना अब केवल एक सपना नहीं है. कई उपचार योजनाओं के साथ, आपके डॉक्टर को आपके सपने को वास्तविकता बनाने के लिए सही विकल्प खोजने में मदद करने की गारंटी है. कुछ उपचार योजनाएं जिनका उल्लेख किया जा सकता है वे हैं आईवीएफ, आईसीएसआई आईयूआई या ओव्यूलेशन इंडक्शन.

सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने चिकित्सक के साथ नियमित परामर्श है और उनके निर्देशों का ठीक से पालन करें. यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी गर्भावस्था एक सुखद, सुरक्षित और यादगार अवधि है. माता-पिता बनना निश्चित रूप से जीवन का एक खूबसूरत दौर है, जिसमें कोई भी अपनी उम्र की परवाह करने से चूकने का हकदार नहीं है. सही देखभाल, समर्थन और पोषण के साथ हर किसी के पास प्यार और संजोने के लिए अपना सुंदर परिवार हो सकता है.

(डॉ. सरिषा रेड्डी, सलाहकार प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ, मातृत्व अस्पताल, हेब्बल, बैंगलोर)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सुबह खाली पेट पिएं आंवला-जीरा पानी मिलेंगे ये चमत्कारी फायदे, बेहतर रिजस्ट के लिए रोजाना करें सेवन!

Skin Care Tips: डैमेज और रूखी-सूखी त्वचा को फिर से हेल्दी बनाने के लिए यहां है कारगर उपाय

वजन कम करने, पेट की चर्बी और बॉडी फैट घटाने के लिए जरूर खाएं ये 5 फल, आज से ही करें डाइट में शामिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Camel Milk Benefits: ऊंटनी के दूध का सेवन करने से मिलते हैं ये कमाल के स्वास्थ्य लाभ, जरूर करना चाहिए ट्राई