विज्ञापन
Story ProgressBack

Papaya Peel for Skin: 40 की उम्र में लगेंगी 25 जैसी चेहरे पर कसाव लाने के लिए ऐसे करें पपीते का इस्तेमाल ...

Papaya Peel for Skin: पपीता को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद फल माना जाता है. स्किन की इन समस्याओं को दूर करने का काम करता है पपीते के छिलके से बना पैक.

Read Time: 4 mins
Papaya Peel for Skin: 40 की उम्र में लगेंगी 25 जैसी चेहरे पर कसाव लाने के लिए ऐसे करें पपीते का इस्तेमाल ...
 Papaya Peel for Skin: पपीते के छिलके स्किन के लिए अच्छे माने जाते हैं.

 Papaya Peel For Glowing Skin: फलों को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि फल ही नहीं उनके छिलके भी सेहत को कई फायदे पहुंचा सकते हैं. आपको बता दें कि फलों की तरह ही फलों के छिलके भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनके इस्तेमाल से आप चेहरे को चमकदार बना सकते हैं. आज हम ऐसे ही एक फल के बारे में बात कर रहे हैं जो शरीर को तो फायदा पहुंचाता ही है साथ ही स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है. पपीता एक ऐसा फल है जिसके बीज, पत्ते और छिलके सभी का इस्तेमाल सेहत और सुंदरता को बढ़ाने के लिए किया जाता है. अगर आपकी स्किन पर मुंहासे, ढ़ीलापन है तो आप पपीते के छिलके से अपनी स्किन को कसावट दे सकते हैं. इसके अलावा ये आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने का भी काम कर सकता है. तो चलिए जानते हैं कैसे करें पपीते के छिलके का इस्तेमाल.

कैसे करें पपीते के छिलके का इस्तेमाल- How To Make Papaya Face Pack At Home:

पपीते के छिलके के इस्तेमाल से स्किन की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है. पपीते के छिलके से बने फेस पैक का इस्तेमाल करने से चेहरे में कसाव ला सकते हैं. ये पैक स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी मदद कर सकता है. और सबसे अच्छी बात की एक बार इसे स्टोर करने के बाद बहुत ही कम समय में इस पैक को बना सकते हैं. पपीते का फेस पैक बनाने के लिए आपको सबसे पहले पपीते को अच्छे से साफ कर लेना है फिर इसके छिलके उतार के सूखा लेना है. अब इन सूखे हुए छिलके से बारीक पाउडर बना लेना है. आप इसे एक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रख सकते हैं. और जब भी आपको इसे लगाना हो इसे निकालकर एक बाउल में दो चम्मच पाउडर लें एक चम्मच ग्लिसरीन लें और अच्छे से मिलाएं. फिर इस पैक को चेहरे पर अप्लाई करें. जब ये सूख जाएं तो इसे साफ पानी से धो लें. 

ये भी पढ़ें- मोटापा ही नहीं कब्ज की समस्या को भी दूर करने में मददगार हैं ये फल, यहां जानें 5 शानदार लाभ

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

पपीता खाने के फायदे- Benefits Of Eating Papaya:

पपीता एक ऐसा फल है जिसे आप हर मौसम में आसानी से पा सकते हैं. पपीते में कैलोरी की मात्रा कम होती है, लेकिन फाइबर की मात्रा अधिक होती है. जो वजन को घटाने और पाचन को बेहतर रखने में मददगार है. अगर आप वजन को घटाना चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट में आप पपीते का सेवन कर सकते हैं. पपीता स्किन और बालों को हेल्दी रखने के साथ हड्डियों को मजबूत बनाने का काम भी कर सकता है.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
तम्बाकू छोड़ने के लिए दवाओं और बिहेवियर थेरेपी सबसे ज्यादा प्रभावी : डब्ल्यूएचओ
Papaya Peel for Skin: 40 की उम्र में लगेंगी 25 जैसी चेहरे पर कसाव लाने के लिए ऐसे करें पपीते का इस्तेमाल ...
आप भी पी लेते हैं अक्सर कच्चा दूध, तो हो सकती हैं ये 6 दिक्कतें, बीमार होने से बचने के लिए जान लें
Next Article
आप भी पी लेते हैं अक्सर कच्चा दूध, तो हो सकती हैं ये 6 दिक्कतें, बीमार होने से बचने के लिए जान लें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;