विज्ञापन
Story ProgressBack

पपीता ही नहीं बल्कि इसके बीज और छिलके भी हैं फायदेमंद, जानिए इस्तेमाल के तरीके

पपीते के फायदे तो हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है इसके छिलकों और बीजों को इस्तेमाल करने का तरीका? अगर नहीं तो यहां जानिए इन बीजों और छिलकों को कैसे लाएं काम.

Read Time: 3 mins
पपीता ही नहीं बल्कि इसके बीज और छिलके भी हैं फायदेमंद, जानिए इस्तेमाल के तरीके
पपीते के छिलके से आ सकता है चेहरे पर निखार.
नई दिल्ली:

पपीता एक ऐसा फल है जिसके फल से लेकर उसके बीज और छिलके तक का इस्तेलाल किया जाता है. पपीते (Papaya) से मिलने वाले फायदों के बारे में तो आपको पता ही है, उसी प्रकार पपीते के छिलके से स्किन को भी कई फायदे मिलते हैं. यदि गर्मियों में ज्यादा धूप के कारण आपकी स्किन पर टैनिंग हो गई है या एजिंग के लक्षण दिखने लगे हैं, तो पपीते के छिलके (Papaya Peels) आपके काफी काम आ सकते हैं. वहीं, पपीते के बीज भी कुछ कम फायदेमंद नहीं होते हैं. यहां जानिए पपीते के छिलके और पपीते के बीजों के फायदे और इस्तेमाल कर सकते हैं. 

बिजली का बिल कम आए इसके लिए कौनसा AC है बेहतर, विंडो वाला या स्प्लिट

पपीते के छिलकों के फायदे | Benefits Of Papaya Peels

  • पपीते के छिलकों को महीन पीसकर इसमें थोड़ा सा पपीते का गूदा भी मिला लें. इसे फेस पैक की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं. सूखने पर पानी से अच्छी तरह चेहरा धो लें. कुछ दिनों तक नियमित पपीते के फेसपैक (Face Pack) का इस्तेमाल करते रहने से चेहरे पर निखार आता है. इसीलिए अगली बार पपीता काटते समय इसके छिलकों को बेकार समझकर फेंकने की बजाय अपने सौंदर्य निखार के लिए उपयोग में ला सकती हैं.
  • पपीते में पाया जाने वाला पापेन एंजाइम अनचाहे बालों की ग्रोथ को कम करता है. चेहरे पर आने वाले बालों से छुटकारा चाहिए तो पपीते के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • पपीते के छिलके में मौजूद एंजाइम्स डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करते हैं जिससे त्वचा ताजगी महसूस करती है. इन छिलकों को स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें और फिर धोकर हटा लें.
  • पपीते के छिलके में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो एक्ने और दाग-धब्बों को कम करने में मदद करते हैं. छिलके को एक्ने वाली जगह पर मलें और 15 मिनट बाद धो लें.
  • पपीते के छिलके में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंजाइम्स त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं, जिससे झुर्रियां कम होती हैं. इसे नियमित रूप से उपयोग करने से त्वचा को जवान बनाए रखने में मदद मिलती है.
पपीते के बीजों के फायदे
  • पपीते के बीज को पीसकर इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से यह एक प्राकृतिक स्क्रब की तरह काम करता है. इससे डेड स्किन सेल्स हटती हैं और त्वचा निखरती है.

  • पपीते के बीजों (Papaya Seeds) में मौजूद फैटी एसिड त्वचा को गहराई से मॉइश्चराइज करते हैं और इसे मुलायम बनाए रखते हैं. बीज के पेस्ट को त्वचा पर लगाकर 15-20 मिनट के बाद धो लें.

  • पपीते के बीजों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा की सूजन को कम करते हैं और इसे शांत रखते हैं. बीज का पेस्ट प्रभावित जगह पर लगाने से राहत मिलती है.

प्रस्तुति - शालू शुक्ला

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिजली का बिल कम आए इसके लिए कौनसा AC है बेहतर, विंडो वाला या स्प्लिट
पपीता ही नहीं बल्कि इसके बीज और छिलके भी हैं फायदेमंद, जानिए इस्तेमाल के तरीके
अगर आप भी घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो इन 5 घरेलू नुस्खों को देख लीजिए आजमाकर, Knee Pain की छुट्टी हो जाएगी 
Next Article
अगर आप भी घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो इन 5 घरेलू नुस्खों को देख लीजिए आजमाकर, Knee Pain की छुट्टी हो जाएगी 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;