गजब के फायदे देने वाला Papaya प्रेगनेंसी में क्यों नहीं खाया जाता? जानिए Pregnancy में पपीता खाने के नुकसान

Papaya And Pregnancy: गर्भवती महिला के लिए हेल्दी और पौष्टिक खाना बहुत जरूरी है, लेकिन ऐसे कई फूड्स हैं जिनका सेवन इस समय के दौरान करना अच्छा नहीं होता है क्योंकि वे भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकते हैं और ऐसा ही एक फल है पपीता.

गजब के फायदे देने वाला Papaya प्रेगनेंसी में क्यों नहीं खाया जाता? जानिए Pregnancy में पपीता खाने के नुकसान

Pregnancy Diet: गर्भावस्था में पपीता खाने से बचने की सलाह दी जाती है.

खास बातें

  • एक गर्भवती महिला के लिए हेल्दी और पौष्टिक खाना बहुत जरूरी है.
  • कई फूड्स हैं जिनका सेवन इस समय के दौरान करना अच्छा नहीं होता है.
  • क्योंकि वे भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Papaya Is Not Good For Pregnancy: मां होने का अहसास खूबसूरत तो होता है लेकिन साथ में खुशी और तनाव की लहर भी लेकर आता है. आपके आस-पास के सभी लोग खुशखबरी के बारे में उत्साहित होंगे, लेकिन इन आनंदमय तैयारियों के बीच यह माता-पिता के लिए एक बड़ी जिम्मेदारी बन जाती है कि वह गर्भवती मां के पोषण और स्वास्थ्य की देखभाल करें, क्योंकि यह सीधे तौर पर बच्चे को प्रभावित करता है. गर्भावस्था में क्या खाएं और क्या नहीं खाएं? इन नौ महीनों के लिए सबसे बड़ा सवाल होता है. हालांकि, एक गर्भवती महिला के लिए हेल्दी और पौष्टिक खाना बहुत जरूरी है, लेकिन ऐसे कई फूड्स हैं जिनका सेवन इस समय के दौरान करना अच्छा नहीं होता है क्योंकि वे भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकते हैं और ऐसा ही एक फल है पपीता.

गर्भावस्था में पपीता खाने से परहेज क्यों करते है? | Why Do You Avoid Eating Papaya During Pregnancy?

सदियों से इस फल को एक नकारात्मक पहचान मिली है कि यह गर्भपात का कारण बनता है और इस दौरान अक्सर इससे बचा जाता है. क्या पपीता वास्तव में गर्भवती महिलाओं के लिए अनहेल्दी है या ये सिर्फ मिथ है!

High Cholesterol और हार्ट पेशेंट्स को Peanuts खाने चाहिए या नहीं? जानें मूंगफली के फायदे और नुकसान

गर्भावस्था के दौरान फल खाने की सलाह लगभग सभी देते हैं, लेकिन सभी फल स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं होते हैं. जब गर्भावस्था की बात आती है तो पपीते को लेकर बहुत भ्रम होता है और इसका सीधा सा जवाब है कि पका पपीता खाना अच्छा है और कच्चा पपीता गर्भावस्था के लिए अच्छा नहीं है.

कच्चे पपीते में पपैन और लेटेक्स नामक तत्व होता है. पपीते में लेटेक्स की उपस्थिति गर्भाशय के संकुचन को ट्रिगर कर सकती है, जिससे अक्सर गर्भपात हो सकता है. इसके अलावा, कच्चे पपीते में पपेन की मौजूदगी से प्रसव जल्दी हो सकता है और यह भ्रूण के लिए अच्छा नहीं है. यह भ्रूण के आसपास की झिल्लियों को कमजोर करता है.

हालात बिगड़ने पर ही चलता है इस साइलेंट किलर का पता, ओवेरियन कैंसर से बचाव के लिए 5 लाइफस्टाइल चेंजेस

यह भ्रूण को सहारा देने वाली महत्वपूर्ण झिल्लियों को भी कमजोर कर सकता है. इसलिए, कई महिलाएं इस दौरान कच्चा पपीता खाने से बचती हैं क्योंकि इससे कई परेशानियां हो सकती हैं, लेकिन अगर आप पके पपीते के बहुत शौकीन हैं तो इसे डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Ashwagandha: जानें अश्वगंधा खाने के फायदे और नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com