Norovirus vs Coronavirus: कोरोनावायरस से कितना ज्यादा खतरनाक है नोरोवायरस, लक्षणों के साथ जानें इसके बारे में सबकुछ

पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड (PHE) ने देश भर में मामलों में वृद्धि के बाद नोरोवायरस के प्रकोप पर चेतावनी जारी की. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल है कि नोरोवायरस आखिर है क्या? क्या यह कोरोनावायरस से भी ज्यादा संक्रामक है? और इसके लक्षण क्या है.

Norovirus vs Coronavirus: कोरोनावायरस से कितना ज्यादा खतरनाक है नोरोवायरस, लक्षणों के साथ जानें इसके बारे में सबकुछ

Norovirus vs Coronavirus: यह वायरस से भरा एक एरोसोल बनाता है जो किसी भी कमरे में फैलता है

दुनिया अभी भी कोविड-19 महामारी से जूझ रही है और अब एक और संक्रामक वायरस बढ़ रहा है. नोरोवायरस, जिसे उल्टी बग के रूप में भी जाना जाता है और माना जा रहा है कि यह बेहद ही संक्रामक है. कोरोनावायरस महामारी से निपटने के लिए चल रही वैश्विक लड़ाई के बीच, यूनाइटेड किंगडम में नोरोवायरस के नाम से एक नया प्रकोप सामने आया. पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड (पीएचई) ने कहा कि हाल ही में पूरे इंग्लैंड में नोरोवायरस के मामले बढ़ रहे हैं. नया वायरल का प्रकोप ऐसे समय में आया है जब ब्रिटिश सरकार ने कोरोनावायरस लॉकडाउन के तहत प्रतिबंध हटा लिया था. पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड (PHE) ने देश भर में मामलों में वृद्धि के बाद नोरोवायरस के प्रकोप पर चेतावनी जारी की. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल है कि नोरोवायरस आखिर है क्या? क्या यह कोरोनावायरस से भी ज्यादा संक्रामक है? और इसके लक्षण क्या है.

नोरोवायरस क्या है? | What Is Norovirus?

नोरोवायरस, जिसे आमतौर पर "शीतकालीन उल्टी बग" के रूप में जाना जाता है, एक अत्यधिक संक्रामक वायरस है जो उल्टी और दस्त का कारण बनता है. यह वायरस सभी उम्र के लोगों को संक्रमित कर सकता है. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, नोरोवायरस संयुक्त राज्य में सभी खाद्य जनित बीमारियों के आधे से अधिक का कारण बनता है.


माना जा रहा है कि नोरोवायरस संक्रमित व्यक्ति के सीधे संपर्क में आने से, दूषित पानी और भोजन के सेवन से, या यहां तक कि दूषित सतहों को छूने और फिर अपने बिना धोए हाथों को अपने मुंह में डालने से फैलता है.

pah9q1m

कोरोनावायरस और नोरोवायरस के बीच समानताएं

  • कोरोनावायरस की तरह, नोरोवायरस भी कुछ लोगों में स्पर्शोन्मुख हो सकता है, और तेजी से म्यूटेट हो सकता है. एक मौसम के दौरान एक ही अस्पताल के आसपास नोरोवायरस के विभिन्न उपभेदों को घूमते हुए पाया गया है.
  • माना जाता है कि जैसे-जैसे यह चारों ओर फैलता है, नोरोवायरस कभी-कभी इतना बदल जाता है कि मानक परीक्षण किट इसके विकसित वेरिएंट को नहीं पहचान सकते हैं.
  • रोगसूचक नोरोवायरस संक्रमण वाले ज्यादातर लोगों को दस्त होता है, लेकिन कुछ को उल्टी का भी अनुभव होता है.
  • यह वायरस से भरा एक एरोसोल बनाता है जो किसी भी कमरे में फैलता है और इसे सतहों पर छोड़ देता है, दूसरों के इसे लेने की प्रतीक्षा करता है, जैसा कि श्वसन वायरस के साथ होता है. कोविड-19 भी कुछ रोगियों में दस्त का कारण बनता है.

नोरोवायरस कैसे फैलता है? | How Is Norovirus Spread?

  • वायरस बहुत आसानी से और तेजी से फैलता है.
  • यह एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे में फैल सकता है.
  • दूषित पदार्थों और सतहों के माध्यम से फैल सकता है.

बरती जाने वाली सावधानियां

  • बार-बार हाथ धोएं.
  • फलों और सब्जियों को धोकर खाएं.
  • बीमार होने पर घर पर रहें और लक्षण बंद होने के दो दिन बाद तक.
  • बीमार होने पर और लक्षण बंद होने के दो दिन बाद तक दूसरों के लिए खाना बनाने से बचें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.