Non-dairy Calcium Sources: पनीर, दूध, दही नहीं खाते हैं तो कैल्शियन की खुराक के लिए इन 5 नॉन-डेयरी फूड्स को बनाएं अपना दोस्त

Calcium Sources: शाकाहारी लोगों या डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन नहीं करने वालों के लिए कैल्शियम के कोई विकल्प हैं? यहां है पूरी जानकारी.

Non-dairy Calcium Sources: पनीर, दूध, दही नहीं खाते हैं तो कैल्शियन की खुराक के लिए इन 5 नॉन-डेयरी फूड्स को बनाएं अपना दोस्त

सोयाबीन वीगन और शाकाहारियों के बीच एक लोकप्रिय विकल्प है और कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है.

Non-dairy Calcium Foods: कैल्शियम शरीर की ग्रोथ के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व है. ऐसा माना जाता है कि दूध और दही जैसे कुछ डेयरी प्रोडक्ट्स कैल्शियम के समृद्ध स्रोत हैं. हालांकि, यह शाकाहारी लोगों या डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन नहीं करने वालों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है. तो, क्या कोई विकल्प हैं? बेशक, वहां हैं. इंस्टाग्राम पर "न्यूट्रिशन बाय लवनीत" टाइटल से एक हेल्थ पेज ने 5 नॉन-डेयरी फूड्स पर एक पोस्ट शेयर की है जो कैल्शियम से भरे हुए हैं और आपकी जरूरत को पूरा कर सकते हैं. कैप्शन में कहा गया है, "अच्छे स्वास्थ्य के लिए अपनी डाइट में पर्याप्त कैल्शियम प्राप्त करना जरूरी है. यह आपकी हड्डियों और दांतों को हेल्दी रखने में मदद करता है और यह आपके शरीर में तंत्रिका और मांसपेशियों की गतिविधि के लिए भी महत्वपूर्ण है."

क्यों गजब मानी जाती है कांसे की कटोरी से पैर के तलवों की मालिश, जानें इसके चमत्कारिक फायदे

आपके शरीर में कैल्शियम के सेवन में मदद करने के लिए यहां पांच नॉन-डेयरी फूड्स दिए गए हैं:

1) ऐमारैंथ और रागी

ऐमारैंथ और रागी जैसे हेल्दी और ग्लूटेन फ्री सीरियल्स कैल्शियम सहित कई महत्वपूर्ण खनिजों से भरे होते हैं. तो, उन्हें अपनी डाइट में शामिल करें और आनंद लें.

2) चना

ऐसा कहा जाता है कि इस फली के लगभग 100 ग्राम में 150 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. चना भी शाकाहारी प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. यह आयरन, तांबा, फोलेट और फास्फोरस से भरा हुआ है. आप चने से तरह-तरह के व्यंजन बना सकते हैं और खुद को ट्रीट दे सकते हैं.

पानी में इस एक चीज को मिलाकर पीना से पिघल जाएगा पेट का मोटापा, गर्मियों में भी बेहद कारगर

3) ओकरा

भिंडी फाइबर, मैग्नीशियम, फोलेट और विटामिन बी6 का एक महत्वपूर्ण स्रोत है. लगभग 100 ग्राम भिंडी में 86 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. ब्रोकोली और अन्य पत्तेदार सब्जियों में भी कैल्शियम होता है.

4) सोयाबीन और उसके प्रोडक्ट्स

वीगन और शाकाहारियों के बीच सोयाबीन एक लोकप्रिय विकल्प है. 100 ग्राम सोयाबीन 239 मिलीग्राम डायटरी कैल्शियम प्रदान करता है. सोयाबीन में आयरन और प्रोटीन की मात्रा भी होती है. एडामे और सोया आधारित प्रोडक्ट्स जैसे टोफू, सोया दूध, सोया नगेट्स भी कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं.

5) तिल

हम सभी जानते हैं कि तिल कई तरह से शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. इनमें मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, जिंक और सेलेनियम होता है. लगभग 100 ग्राम तिल में एक इंडियन एडल्ट के लिए जरूरी कैल्शियम के डेली वेल्यू का लगभग 100% होता है. आप तिल को सूखा भूनकर और फूड्स पर छिड़क कर या ताहिनी पेस्ट के रूप में सेवन कर सकते हैं. चूंकि वसा की मात्रा अधिक होती है, इसलिए एक दिन में केवल 2-3 चम्मच तक ही लें.

चिलचिलाती गर्मी में आपका दिन बना सकती हैं ये 3 ड्रिंक्स, हाइड्रेशन के साथ स्किन का भी रखेंगी ख्याल

महत्वपूर्ण नोट: कैल्शियम और फॉस्फेट की मात्रा को कंट्रोल करने के लिए शरीर को विटामिन डी की जरूरत होती है. इसलिए आपके शरीर में कैल्शियम की मात्रा को बनाए रखने के लिए विटामिन डी के स्तर की जांच करना महत्वपूर्ण है.

जरा देखो तो:

तो, इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना न भूलें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.