Weight Loss के लिए अब जिम जाने की जरूरत नहीं, घर पर करें ये 5 आसान Exercise, जल्द मिलेगा रिजल्ट

Home Exercise For Weight Loss: अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जो घर पर रहकर वेट लॉस करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है. इस खबर के जरिए हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपने घर में बिना इक्विपमेंट्स के भी कर सकते हैं.

Weight Loss के लिए अब जिम जाने की जरूरत नहीं, घर पर करें ये 5 आसान Exercise, जल्द मिलेगा रिजल्ट

Weight Loss Exercise: वजन कम करने के लिए आपको कुछ एक्सरसाइज करने की जरूरत है.

Weight Loss Exercise: वजन बढ़ने की समस्या से आज हर दूसरा व्यक्ति गुजर रहा है. लगातार बढ़ रहे वजन के पीछे बिगड़ती लाइफस्टाइल और गलत खानपान बहुत जिम्मेदार है. हालांकि कई लोग वजन कम करने के लिए घंटों जिम में पसीना बहाते हैं. लेकिन बिजी शेड्यूल के चलते कई लोग ऐसे हैं जो जिम जाकर एक्सरसाइज करने का समय नहीं निकाल पाते. अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जो घर पर रहकर वेट लॉस करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है. इस खबर के जरिए हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपने घर में बिना इक्विपमेंट्स के भी कर सकते हैं. तो चलिए बिना देरी के आपको बताते हैं ऐसी ही 5 एक्सरसाइज.

इन 5 एक्सरसाइज से घर पर ही होगा वजन कम | These 5 Exercises Will Reduce Weight At Home  

 

1. वॉकिंग 

चलना वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे व्यायामों में से एक है. आप अपनी एक्सरसाइज जर्नी की शुरुआत वॉकिंग के साथ शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको कोई जिम इक्विपमेंट भी नहीं खरीदना पड़ेगा. शुरूआत के हफ्तों में 3-4 बार 30 मिनट तक चलने का लक्ष्य रखें. जैसे-जैसे आप ज्यादा फिट होते जाते हैं आप धीरे-धीरे अपने चलने की अवधि बढ़ा सकते हैं.

बालों की लंबाई और ग्रोथ बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 5 बीज, आज से ही शुरू कर दें सेवन

2. जॉगिंग एंड रनिंग

वजन कम करने के लिए जॉगिंग एंड रनिंग करना बहुत अच्छी एक्सरसाइज है जिन्हें आपको अपने रूटीन में शामिल करना चाहिए. ये एक्सरसाइजेस आंतों की चर्बी को कम कर सकती है है जिससे आप हार्ट की बीमारियों से बचें रहेंगे.

3. साइकिलिंग

फिटनेस के सभी लेवल के लोगों के लिए साइकिल चलाना एक अच्छा ऑप्शन है. लगातार साइकिलिंग करने से इंसुलिन सेंसिटिविटी में बढ़ोतरी होती है जिससे पुरानी बीमारियों का खतरा कम होता है. वैसे तो साइकलिंग करना एक आउटडोर एक्टविटी है लेकिन कई जिम इस फैसिलिटी को अपने यहाँ भी प्रोवाइड करते हैं.

7k0av9cg

4. वेट ट्रेनिंग 

वेट ट्रेनिंग वजन कम करने की चाहत रखने वाले लोगों की पसंदीदा एक्सरसाइज में से एक है. ये वर्कआउट के दौरान और बाद में कैलोरी बर्न करके वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है. यह मसल्स को स्ट्रांग बनाने में भी मदद करता है, जो आपके शरीर के मेटाबॉलिक रेट को भी बढ़ाता है. वेट ट्रेनिंग के लिए जरूरी नहीं कि आप जिम जाएं. आप अपने घर में ही वेट ट्रेनिंग कर सकते हैं.

गैस या अपच से पेट फूला हुआ लगे तो इन 3 सबसे आसान और इफेक्टिव तरीकों को अपनाएं

5. स्विमिंग 

स्विमिंग वेट लॉस करने में बहुत मदद करती है. स्वमिंग का नेचर लो इम्पेक्ट वाला होता है जिससे ये आपके ज्वॉइट्स के लिए आसान हो जाती है. आप स्विमिंग अपने घर पर ही कर सकते हैं. इससे आपका वेट लॉस भी हो जाएगा और आपको जिम जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.