इन 4 खाने की चीजों में कभी भी न मिलाएं नींबू, खतरनाक हो सकता है कॉम्बिनेशन

यहां जानें कौन से फूड में नींबू मिलाना सुरक्षित है और कौन सा नहीं. रॉन्ग फूड कॉम्बिनेशन कई बार आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है.

इन 4 खाने की चीजों में कभी भी न मिलाएं नींबू, खतरनाक हो सकता है कॉम्बिनेशन

बहुत ज्यादा मसालेदार भोजन के साथ नींबू का सेवन न करें.

नींबू एक बहुत ही अनोखा सुपरफूड है जिसका उपयोग अक्सर भारतीय घरों में किया जाता है. इसका इस्तेमाल नींबू पानी, मीठा नींबू सोडा, चिकन करी, शिकंजी और अन्य स्वादिष्ट व्यंजनों में भी किया जाता है. बंगाल के कुछ व्यंजनों में नींबू का उपयोग गार्निश के रूप में भी किया जाता है, लेकिन, इससे पहले कि आप इसे अपने भोजन में बड़े पैमाने पर उपयोग करना शुरू करें, यह जान लें कि कौन से फूड में नींबू मिलाना सुरक्षित है और कौन सा नहीं. रॉन्ग फूड कॉम्बिनेशन कई बार आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है.

इन फूड्स के साथ न मिलाएं नींबू | Do not mix lemon with these foods

1. डेयरी प्रोडक्ट्स

जब आप खाना बनाते समय डेयरी प्रोडक्ट्स के साथ नींबू मिलाते हैं, तो यह रिएक्शन करेगा. ऐसा नींबू की अम्लीय प्रकृति के कारण होता है. आपको नींबू और दूध को एक साथ नहीं लेना चाहिए क्योंकि इसमें साइट्रिक एसिड की मौजूदगी के कारण सीने में जलन हो सकती है.

ये भी पढ़ें: हेल्दी लिवर, पाचन और पेट के लिए रामबाण है इस चीज की चाय, वेट लॉस के लिए भी रामबाण, पढ़िए 5 गजब फायदे

2. मसालेदार भोजन

मसालेदार भोजन के साथ नींबू का सेवन न करें. नींबू को तीखा स्वाद बढ़ाने के लिए जाना जाता है और यह कुछ लोगों के लिए असहनीय हो सकता है.

3. रेड वाइन

कुछ फूड्स रेड वाइन और नींबू की तरह ठीक से घुलते नहीं हैं. यह वाइन के स्वाद और फ्लेवर को खराब कर देगा.

ये भी पढ़ें: रात के खाने के बाद बिल्कुल न करें ये 4 गलतियां, मोटे हो जाएंगे आप, भद्दी पेट की चर्बी से रहेंगे परेशान

4. दही या छाछ

छाछ या दही को नींबू के साथ मिलाने से दूध और नींबू के समान ही परिणाम होंगे. इनका स्वाद अच्छा नहीं होता और इससे एसिडिटी हो सकती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)