Nerve Pain In Back: कमर और पीठ की नसों के दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Remedies For Nerve Pain In Lower Back: ठंड का मौसम आते ही शरीर में जगह-जगह दर्द होने लगता है. कमर और पीठ की नसों के दर्द से परेशान हैं तो आप इन घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं.

Nerve Pain In Back: कमर और पीठ की नसों के दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Remedies For Back Pain: कमर और पीठ की नसों के दर्द के घरेलू उपाय.

Nerve Pain In Back: सर्दियों का मौसम आते ही शरीर में जगह-जगह दर्द होने लगता है. असल में पीठ, कमर और घुटनों का दर्द कई बार बड़ी समस्या खड़ी कर देता है. कमर में दर्द के कई कारण हो सकते हैं जैसे, खराब पॉश्चर, फिजिकल एक्टिविटी न करना और ज्यादा भार उठाने के चलते भी ऐसा हो सकता है. लेकिन इसके अलावा भी कई कारण हैं. आपको बता दें कि नसों में दर्द की समस्या खराब ब्लड सर्कुलेशन और खराब ब्लड फ्लो के कारण होती है. अगर नसों में ब्लड सही तरह से नहीं पहुंच पाता तो नसों में ब्लड इकट्ठा या जमा होने लगता है और नसों में ब्लॉकेज का कारण बन सकता है. अगर आप भी कमर और पीठ की नसों के दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं. तो आप इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं.

कमर की नस के दर्द के घरेलू उपाय-  Kamar Ki Naso Me Dard Ke GhareLu Upaye:

1. योगासन-

योग हर मर्ज की दवा कहें तो गलत नहीं होगा. कमर और पीठ की नस के दर्द को दूर करने के लिए आप भुजंगासन, अधोमुख श्वान आसन, शलभासन योग करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. लेकिन एक बात का खास ख्याल रखें कि कोई भी योग अपने योगगुरु की देखरेख में ही करें. 

ये भी पढ़ें- इन विटामिन की कमी से हो सकता है सिरदर्द? यहां जानें कैसे करें...

Latest and Breaking News on NDTV

2. सरसों तेल की मालिश-

सरसों के तेल को खाना पकाने से लेकर शरीर की मालिश तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप कमर और पीठ की नस के दर्द से परेशान हैं तो आप सरसों के तेल से दर्द वाली जगह पर मालिश कर सकते हैं. तेल को हल्का गर्म भी कर सकती हैं. गुनगुने तेल से मालिश करने से न सिर्फ दर्द में राहत मिलेगी बल्कि, सर्दी की समस्या से भी बचा जा सकता है.

3. गर्म पानी से सिकाई-

गर्म पानी से सिकाई करने पर शरीर के दर्द में काफी आराम पहुंचता है. अगर कमर और पीठ की नस में दर्द है तो आप गर्म पानी के बैग से सिकाई कर सकते हैं. ऐसा करने से दर्द में काफी राहत मिल सकती है. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)