Herbs For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए शानदार है ये एक औषधि, इन तरीकों से करें इस्तेमाल और पाएं ये 5 कमाल के फायदे!

Natural Herbs For Immunity: संक्रमण से बचने और बार-बार बीमार न पड़ने के लिए इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने की जरूरत होती है. इम्यूनिटी बढ़ाने के नेचुरल तरीकों (Natural Ways To Increase Immunity) में जड़ी बूटी काफी फायदेमंद हो सकती हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जड़ी बूटी (Herbs To Increase Immunity) सबसे बेहतर उपायों में से एक हो सकती है.

Herbs For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए शानदार है ये एक औषधि, इन तरीकों से करें इस्तेमाल और पाएं ये 5 कमाल के फायदे!

Best Herbs For Immunity: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए तुलसी के पत्ते और बीज दोनों है फायदेमंद!

खास बातें

  • इम्यूनिटी बढ़ाने में शानदार हैं तुलसी के बीज और पत्तियां.
  • यहां किस तरह से करें इस्तेमाल और कैसे पाएं मजबूत इम्यून सिस्टम.
  • इन तरीकों से करेंगे तुलसी का इस्तेमाल तो मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे.

Best Herbs For Immunity: संक्रमण से बचने और बार-बार बीमार न पड़ने के लिए इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने की जरूरत होती है. इम्यूनिटी बढ़ाने के नेचुरल तरीकों (Natural Ways To Increase Immunity) में जड़ी बूटी काफी फायदेमंद हो सकती हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जड़ी बूटी (Herbs To Increase Immunity) सबसे बेहतर उपायों में से एक हो सकती है. क्योंकि हमारे आसपास कई ऐसी औषधियां पाई जाती हैं जो कई शानदार गुणों से भरी होती हैं. यहां हम जिस जड़ी-बूटी (Herb) की बात कर रहे हैं वह ज्यादातर लोगों के घर में ही होती है. जी हां! आपने सही अनुमान लगाया!  हम तुलसी (Tulsi) की ही बात करे हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तुलसी (Basil To Increase Immunity) कारगर साबित हो सकती हैं.

इसके साथ ही आप इसको इस्तेमाल करने के तरीके जान लें तो आप कई तरह की परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं. कई लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Increase Immunity) करते हैं. ऐसे कई नुस्खे हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत (Strong immune System) बना सकते हैं. तुलसी को भी आप घरेलू तरीके से इस्तेमाल कर बेहतर तरीके से अपनी इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकते हैं. इम्यून सिस्टम के लिए जड़ी बूटियों (Herbs For Immune System) से बेहतर भला और कुछ हो सकता है क्या?

तुलसी के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Basil) तो आप जानते ही हैं लेकिन इस समय आपको जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत है वह है इम्यूनिटी. आयुर्वेद में तुलसी को एक औषधी (Medicine) के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है. तुलसी को इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ इन 5 तरीको से करेंगे इस्तेमाल तो मिलेंगे और भी कई फायदे...

l3uojl0oHerbs For Immunity: संक्रमण को दूर के लिए तुलसी का सेवन करना है फायदेमंद

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कारगर है तुलसी | Basil Is Effective In Increasing Immunity

तुलसी में कई ऐसे गुण होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बजबूत बना सकते हैं. तुलसी का पत्ता वात, पित्त और कफ का को दूर करता है इसलिए इस जड़ी बूटी को इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद माना गया है. तुलसी के पत्तों का प्रयोग, सर्दी जुकाम, खांसी, बुखार, सांस संबंधी समस्याओं के उपचार में तो किया ही जाता है, इसके अलावा स्मरण शक्ति को बढ़ाने, आंखों की समस्याओं को दूर करने, मुंह के छालों की दवा के रूप में और भी कई तरह की परेशानियों के लिए तुलसी का इस्तेमाल किया जाता है. तुलसी में कई तरह के एंटिऑक्सीडेंट्स होते हैं इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी कागर हो सकते हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप तुलसी का काढ़ा, तुलसी की चाय और तुलसी का पानी भी सकते हैं. स्वाद के लिए इसमें शहद मिला सकते हैं.

तुलसी का इन 5 तरीकों से इस्तेमाल और पाएं शानदार फायदे | These 5 Ways To Use Basil And Get Great Benefits

1. मुंह के अल्‍सर के लिए काढ़ा
  

कई लोगों को अक्सर मुंह में अक्सर की समस्या रहती है ऐसे में आप तुलसी का सेवन काढ़ा बनाकर कर सकते हैं. तुलसी के काढ़े को न सिर्फ खून को साफ करने में फायदेमंद माना जाता है बल्कि यह काढ़ा मुंह के अल्‍सर से राहत दिलाने में भी फायदेमंद माना जाता है.

home remedies for mouth ulcersHerbs For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ मुंह के अल्सर में राहत दे सकती है तुलसी

2. तुलसी के बीज एंटीऑक्‍सीडेंट्स का हैं खजाना

अगर अपने शरीर को हमेशा स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आप नियमित तौर पर तुलसी के बीजों का सेवन कर सकते हैं. आप तुलसी के बीजों को पानी या फिर दूध में भिगो कर रखें और फिर इस मिश्रण को पी लें. इससे आफके शरीर को एंटिॉक्सीडेंट्स मिलेंगे.

3. किडनी की समस्याओं में फायदेमंद

तुलसी किडनी की परेशानियों के लिए फायदेमंद मानी जाती है. इसके लिए आप तुलसी के तुलसी के पत्तों के रस में शहद मिलाकर पी सकते हैं. तुलसी आपकी यूटीआई की समस्‍या में भी फायदेमंद मानी जाती है. किसी भी समस्या के लिए तुलसी का प्रयोग करने से पहले डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

4. तुलसी का काढ़ा दूर करेगा सिरदर्द

बहुत से लोगों को सिरदर्द की समस्या रहती है. ऐसे में अगर आप तुलसी की पत्तियों का काढ़ा बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं. इससे आपको आराम मिल सकता है. साथ ही आप आप चंदन के पेस्ट के साथ तुलसी की पत्तियों को पीसकर भी सिर पर इस पेस्ट का लेप कर सकते हैं.

5. इन्फ्लूएंजा के लिए तुलसी का पानी 


अस्थमा, इन्फ्लूएंजा, सर्दी-खांसी से परेशान लोगों को तुलसी के पत्‍तों से बना पानी पीने से आराम मिल सकता है. इसके लिए आपको तुलसी की कुछ पत्तियों को पानी में अच्छी तरह से उबालना है और इसमें कुछ अदरक मिलाना है. स्वाद के लिए इसमें शहद मिला सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.