विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 09, 2023

बालों में इस तरीके से लगा लें मुल्तानी मिट्टी, बाल नेचुरली करेंगे शाइन और कमर तक हो जाएंगे लंबे

Multani Mitti For Hair: मुल्तानी मिट्टी में पाए जाने वाले खनिजों में आयरन, सिलिका और मैग्नीशियम शामिल हैं जो बालों को मजबूत बनाने और टूटने से बचाने में मदद करते हैं.

Read Time: 3 mins
बालों में इस तरीके से लगा लें मुल्तानी मिट्टी, बाल नेचुरली करेंगे शाइन और कमर तक हो जाएंगे लंबे
Hair Mask: बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी फायदेमंद होती है.

क्या आप जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक लगाने से आपके बाल चिकने, चमकदार और हेल्दी हो सकते हैं? मुल्तानी मिट्टी में पाए जाने वाले तत्व खोपड़ी से एक्सट्रॉ ऑयल और प्रदूषकों को साफ करने की अपनी शक्ति के लिए जाने जाते हैं. यह एक नेचुरल क्लीनर के रूप में काम करता है, जो बालों की ग्रोथ के लिए करने में मदद करता है. मुल्तानी मिट्टी में पाए जाने वाले खनिजों में आयरन, सिलिका और मैग्नीशियम शामिल हैं जो बालों को मजबूत बनाने और टूटने से बचाने में मदद करते हैं. इसके अलावा, यह हेयर पैक रूसी और खुजली सहित खोपड़ी की जलन से राहत दिलाने में मदद करता है. इसलिए यहां हमने सबसे अच्छे हेयर पैक तैयार किए हैं जिन्हें आप स्वस्थ और चिकने बालों के लिए लगा सकते हैं.

मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक ( Multani Mitti Hair Mask)

ये भी पढ़ें: रोज रात में सोने से पहले चेहरे पर इस तेल से करें मसाज, ढ़ीली स्किन हो जाएगी टाइट, 50 की उम्र में दिखेंगी जवां

मुल्तानी मिट्टी और नींबू

नींबू अपने जीवाणुरोधी और रूसी रोकने के गुणों के लिए जाना जाता है. जब इसे मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाया जाता है, तो यह बालों को कंडीशनिंग भी देता है. आपको बस एक बड़ा चम्मच नींबू का रस और दो या तीन बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी लेनी है. इन दोनों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें, फिर इसे बालों के जड़ों से सिरे तक लगाएं. इसे लगभग 30 मिनट तक सूखने दें और फिर धो लें.

मुल्तानी मिट्टी के साथ एलोवेरा जेल

इस आसान और प्रभावी हेयर पैक को बनाने के लिए आपको बस दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी लेनी है, इसमें तीन बड़े चम्मच एलोवेरा जेल को तब तक मिलाएं जब तक यह एक चिकना पेस्ट न बन जाए, और फिर इसे अपने बालों पर लगाएं. लगभग एक घंटे तक इसे हवा में सूखने देने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें.

मुल्तानी मिट्टी के साथ मेथी के बीज

मेथी और मुल्तानी मिट्टी का हेयर मास्क बनाने के लिए, आपको अपने हेयर पैक के लिए बस एक चम्मच मेथी के बीज को मिलाना है. उन्हें पूरी रात पानी में पड़ा रहने दें. बारीक पेस्ट बनाने के लिए सुबह इन्हें कुचल लें और इसमें तीन चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं. मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं, इसे पानी से धोने से पहले लगभग बीस मिनट तक सूखने दें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रेट कैंसर से जूझ रही हिना खान कीमोथेरेपी के लिए पहुंची हॉस्पिटल, पोस्ट शेयर कर कहा, मेरे पहले कीमो से ठीक पहले मुझे...!
बालों में इस तरीके से लगा लें मुल्तानी मिट्टी, बाल नेचुरली करेंगे शाइन और कमर तक हो जाएंगे लंबे
Father's Day 2024: बढ़ती उम्र में अपने पिता की सेहत का रखें खास ख्याल, फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके
Next Article
Father's Day 2024: बढ़ती उम्र में अपने पिता की सेहत का रखें खास ख्याल, फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;