विज्ञापन

पेट पतला करना है, तो किसी झमेले में न पड़ें, बस कर लीजिए कुछ दिनों तक ये काम और देखिए कमाल

How To Reduce Belly Fat Naturally: मोटा पेट कम करना चाहते हैं, तो इन सरल उपायों को अपने रूटीन में शामिल करें और कुछ ही हफ्तों में फर्क महसूस करें. याद रखें कोई भी बदलाव एक दिन में नहीं आता, लेकिन धैर्य और निरंतरता से आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं.

पेट पतला करना है, तो किसी झमेले में न पड़ें, बस कर लीजिए कुछ दिनों तक ये काम और देखिए कमाल

Pet Ko Patla Kaise Kare: आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हम सभी चाहते हैं कि हमारा पेट पतला और फिट दिखे. इसके लिए लोग तरह-तरह के उपाय और डाइट भी फॉलो करते हैं, लेकिन अक्सर वे इन्हें लंबे समय तक जारी नहीं रख पाते. पेट की चर्बी कम करने के उपाय कई हैं, लेकिन ये तय कर पाना मुश्किल है कि कौन सा नेचुरल और ज्यादा इफेक्टिव है. ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो घबराने की जरूरत नहीं है. यहां कुछ आसान उपाय दिए जा रहे हैं, जिन्हें रोजाना अपनाकर आप अपने पेट को पतला कर सकते हैं. ये उपाय न केवल प्रभावी हैं बल्कि आपका रूटीन भी सुधार सकते हैं.

पेट पतला करने के लिए करें ये काम | Do This To Slim Down Your Belly

1. सुबह खाली पेट गर्म पानी पीएं

सुबह उठते ही एक गिलास गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएं. यह आपके पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद करेगा और पेट की चर्बी को कम करेगा. इससे मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है, जिससे कैलोरी बर्न करने में आसानी होती है.

2. रेगुलर व्यायाम करें

हर दिन 30 मिनट का व्यायाम आपके पेट को पतला करने में बहुत मददगार हो सकता है. इसके लिए आप सुबह की सैर, योग या फिर जिम में वर्कआउट कर सकते हैं. पेट की चर्बी को कम करने के लिए क्रंचेज, लेग रेजेज और प्लैंक जैसे व्यायाम खासतौर से प्रभावी होते हैं.

यह भी पढ़ें: यूरिक एसिड के हाई लेवल को नीचे लाने के लिए पिएं जीरे का पानी, जान लें इसे बनाने की आसान विधि

3. बैलेंस डाइट लें

अपने डाइट में फाइबर से भरपूर फूड्स को शामिल करें, जैसे कि फल, सब्जियां और साबुत अनाज. फ्राइड फास्ट फूड से बचें. शुगर और कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करें. प्रोटीन से भरपूर डाइट लें जिससे मांसपेशियां मजबूत हों और पेट की चर्बी कम हो.

4. पर्याप्त पानी पिएं

दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं. पानी शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. यह भूख को भी कम करता है और अनावश्यक खाने से रोकता है.

5. नींद पूरी लें

अच्छी नींद न केवल मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है, बल्कि यह वजन कम करने में भी मदद करती है. पर्याप्त नींद न लेने से हार्मोन असंतुलन हो सकता है, जिससे भूख बढ़ती है और वजन बढ़ता है.

यह भी पढ़ें: धूप में जलकर काले पड़ गए हैं हाथ, गर्दन और चेहरा, तो सिर्फ करें ये 3 काम, टैनिंग साफ करने में मददगार

6. स्ट्रेस कम करें

बहुत ज्यादा तनाव वजन बढ़ने का एक प्रमुख कारण हो सकता है. तनाव कम करने के लिए ध्यान, प्राणायाम और अन्य रिलैक्सेशन तकनीकों का उपयोग करें. स्ट्रेस को कम करने से भूख पर कंट्रोल बना रहता है और वजन कम करने में आसानी होती है.

7. खाने का सही टाइम

नियमित समय पर भोजन करना बहुत जरूरी है. देर रात को खाना खाने से बचें और रात का भोजन सोने से कम से कम 2 घंटे पहले कर लें. इससे आपका पाचन तंत्र ठीक रहता है और वजन कम करने में मदद मिलती है.

Health Benefits of Eating Soaked Raisins​: भीगी किशमिश खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
पेट पतला करना है, तो किसी झमेले में न पड़ें, बस कर लीजिए कुछ दिनों तक ये काम और देखिए कमाल
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com