Morning Running Diet: सुबह दौड़ने से पहले क्या खाना चाहिए और किन चीजों से करना चाहिए परहेज?

What To Eat Before Running: अपने वर्कआउट के दौरान आपको फ्यूल और ध्यान केंद्रित रखने के लिए दौड़ने से पहले आपको क्या खाना चाहिए. यहां बताया गया है आप किन चीजों से ऊर्जा ले सकते हैं जो आपको दौड़ने में मदद कर सकती है.

Morning Running Diet: सुबह दौड़ने से पहले क्या खाना चाहिए और किन चीजों से करना चाहिए परहेज?

Morning Running Diet: दौड़ने से पहले कार्ब से भरपूर चीजों का सेवन करें

खास बातें

  • ध्यान केंद्रित रखने के लिए दौड़ने से पहले आपको क्या खाना चाहिए?
  • दौड़ने से पहले कार्ब्स से भरपूर चीजों का सेवन करें.
  • केला जल्दी रिलीज होने वाले कार्बोहाइड्रेट का एक बड़ा स्रोत है.

What To Eat Before Running: दौड़ने से पहले आप जो खाते हैं वह काफी हद तक दो कारकों पर निर्भर करता है, आप किस प्रकार की दौड़ की योजना बना रहे हैं और आप दिन के किस समय दौड़ रहे हैं. लंबी और तेज दौड़ में अपने ऊर्जा भंडार का अधिक उपयोग होता है. सुबह की रनिंग का मतलब नाश्ते में साधारण कार्बोहाइड्रेट की एक अतिरिक्त खुराक हो सकती है. इससे आप अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करने में सफल हो पाएंगे. पहले से ही सही भोजन के साथ फ्यूल भरना महत्वपूर्ण है. अपने वर्कआउट के दौरान आपको फ्यूल और ध्यान केंद्रित रखने के लिए दौड़ने से पहले आपको क्या खाना चाहिए. यहां बताया गया है आप किन चीजों से ऊर्जा ले सकते हैं जो आपको दौड़ने में मदद कर सकती है.

सुबह दौड़ने से पहले क्या खाना चाहिए? | What should I Eat Before Running In The Morning?

जबकि कुछ धावक जागते ही दौड़ना पसंद करते हैं, सड़क पर उतरने से पहले कुछ खाना फायदेमंद हो सकता है. सोते समय आपका शरीर धीरे-धीरे आपके संचित ग्लाइकोजन में से कुछ को समाप्त कर देता है. इसलिए, अगर आप नाश्ता छोड़ते हैं, तो आपके शरीर में आपके दौड़ने के लिए पर्याप्त ऊर्जा नहीं हो सकती है. इसलिए खाली पेट दौड़ने से आप जल्दी थक सकते हैं.

क्या खाएं: मॉर्निंग रनर्स के लिए सबसे अच्छा भोजन चीनी के साथ साधारण कार्ब्स होते हैं जिन्हें शरीर जल्दी पचा देता है. वे आपको वह एनर्जी किक देते हैं जो आपको उठने के बाद सबसे पहले चाहिए.

धावक नाश्ते के लिए पॉप-टार्ट्स, या इसी तरह के मीठा नाश्ते पर विचार कर सकते हैं, क्योंकि वे ज्यादातर साधारण कार्बो होते हैं जो जल्दी पचते हैं. इसके अलावा, उनके पास बी-विटामिन हैं.

1. शकरकंद

हम पहले से चलने वाले नाश्ते में शकरकंद को शामिल करना पसंद करते हैं. वे कार्बोहाइड्रेट में उच्च हैं, लेकिन मांसपेशियों में ऐंठन को रोकने के लिए पोटेशियम से भी भरे हुए हैं.

fiaq106o

Morning Running Diet: शकरकंद में काफी मात्रा में कार्ब्स होते हैं 

2. ओट्स

दलिया का एक कटोरा शलाने का पसंदीदा हाई-कार्ब प्री-रेस भोजन है. वह पोटेशियम को बढ़ावा देने के लिए केले और प्रोटीन, वसा और फाइबर के स्पर्श के लिए नट और जामुन के साथ उसे टॉपिंग करना पसंद करती है. पाचन के लिए कुछ समय अवश्य दें क्योंकि ओट्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है.

3. टोस्ट

टोस्ट लंबे समय से पहले मेरे पसंदीदा कार्ब स्रोतों में से एक है. यह पचने में आसान है और इसे अखरोट के मक्खन जैसे पौष्टिक फैलाव के साथ टॉप पर रखा जा सकता है.

4. केले

शकरकंद की तरह, केला भी जल्दी रिलीज होने वाले कार्बोहाइड्रेट का एक बड़ा स्रोत है और पोटेशियम और मैग्नीशियम में भी उच्च है. उन्हें टोस्ट, ओट्स टॉपिंग, स्मूदी में जोड़ने या सिर्फ कुछ पीनट बटर के साथ स्मियर करने के लिए पसंद कर सकते हैं.

u36m6lfgMorning Running Diet:केले भी दौड़ने के लिए ऊर्जा देते हैं

5. स्मूदी

स्मूदी पौष्टिक होते हैं और क्योंकि वे मिश्रित चीजों से बने होते हैं, इसलिए भोजन को तोड़ने के लिए आपकी आंतों को इतनी मेहनत नहीं करनी पड़ती है.

चीनी आपके मुंह से टकराते ही ऊर्जा के लिए संसाधित होने लगती है, और बी विटामिन कैलोरी से एटीपी में रूपांतरण के लिए आवश्यक होते हैं. अगर आप सुबह खाना पसंद नहीं करते हैं, तो कैलोरी के लिए एक प्रोटीन शेक पीने की कोशिश करें. साधारण कार्ब्स को बढ़ावा देने के लिए अपने सुबह के ड्रिंक में शहद मिलाने पर विचार करें.

अगर आप वास्तव में सुबह जल्दी नाश्ते करने के विचार में नहीं है, तो अपने ग्लाइकोजन भंडार को पूर्ण रखने के लिए रात को पहले अधिक कार्ब्स खाने का प्रयास करें.

कब खाएं: आदर्श रूप से, अगर आप दौड़ने से पहले पूरा भोजन कर लेते हैं, तो आपको इसे पचने के लिए कम से कम एक घंटा देना होगा. हालांकि, सुबह के लिए यह उचित नहीं हो सकता है. सड़क पर जाने से पहले अपने आप को एक त्वरित नाश्ता पचाने के लिए 15 मिनट दे सकते हैं.

यह क्यों मायने रखता है

सुबह की दौड़ से पहले खाने से आपके शरीर को ऊर्जा का उत्पादन शुरू करने में मदद मिल सकती है. यहां तक कि एक छोटा सा नाश्ता भी आपको गतिमान रखने के लिए आपके शरीर में ऊर्जा भंडार तक पहुंचने में मदद कर सकता है.

दौड़ने से पहले क्या नहीं खाना चाहिए?

दौड़ने से पहले फैटी फूड्स खाने से बचने की सलाह दी जाती है. इस प्रकार के फूड्स गैस्ट्रिक समस्याओं को जन्म दे सकते हैं. यही वह समय है जब भोजन को पेट से छोटी आंतों में ले जाने में समय लगता है. यह सामान्य पाचन को बाधित कर सकता है और आपकी मांसपेशियों को आपके कसरत के दौरान बेहतर प्रदर्शन करने के लिए आवश्यक ऊर्जा प्राप्त करने से रोक सकता है. यह आपके दौड़ने को असहज भी कर सकता है क्योंकि आप अपने पेट में बैठे भोजन से फूला हुआ महसूस कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.