विज्ञापन
Story ProgressBack

रोज सुबह खाली पेट पी लें इस मसाले से बनी चाय, पेट में जमा चर्बी मक्खन की तरह जाएगी पिघल, मिलेगा परफेक्ट फिगर

Tea For Weight Loss: लौंग में एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं जो हल्की परेशानियों और दर्द से राहत दिलाने में मदद करने के साथ ही वजन को कम करने में मदद कर सकती है.

Read Time: 3 mins
रोज सुबह खाली पेट पी लें इस मसाले से बनी चाय, पेट में जमा चर्बी मक्खन की तरह जाएगी पिघल, मिलेगा परफेक्ट फिगर
Clove Tea Benefits: लौंग की चाय पीने के फायदे.

Weight Loss Drink: क्या आप जानते हैं कि लौंग की चाय पीने से न सिर्फ आपको सुबह-सुबह जायकेदार स्वाद मिल सकता है, बल्कि आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी मिल सकते हैं? लौंग अपने सूजनरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और शरीर में सूजन को कम करने में मदद करती है. अपच और सूजन जैसी पाचन समस्याओं को कम करने के लिए लौंग की चाय की लाभदायी मानी जाती है. इसके अलावा, लौंग में एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं जो हल्की परेशानियों और दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. क्योंकि चाय में कई जीवाणुरोधी गुण पाए जाते हैं जो ओरल हेल्थ में भी मदद कर सकते हैं, यह ओरल हेल्थ में भी सुधार कर सकता है. इतना ही नहीं, बल्कि लौंग की चाय गर्म, अच्छी महक और स्वादिष्ट होती है. आइए जानते हैं सुबह लौंग की चाय पीने के कुछ बेहतरीन स्वास्थय लाभों के बारे में.

सुबह खाली पेट लौंग की चाय पीने के फायदे (Laung Tea Health Benefits)

ये भी पढ़ें: दांतों के बीच फंस गया है खाना तो इन नुस्खों की मदद से करें साफ, मोतियों की तरह चमकेंगे दांत

वेट लॉस

लौंग में पाए जाने वाले नेचुरल फैटी एसिड बॉडी के फैट को कम करने की क्षमता रखते हैं. इसके अलावा, यह भी पाया गया है कि लौंग वजन को कम करने और फैट बर्न करने में मदद कर सकता है.

बेहतर डाइजेशन

गैस्ट्रिक बलगम को गाढ़ा करने और पेट की परत को ढाल देने वाले केमिकल्स की ज्यादा मात्रा होने के कारण, लौंग पेट के अल्सर को रोकने में मदद कर सकती है. इसके अलावा, लौंग डाइजेशन में भी मदद कर सकता है और कब्ज से भी राहत दिला सकता है.

हेल्दी लीवर

लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट नाम का केमिकल यूजेनॉल पाया जाता है. जो लिवर सिरोसिस के खिलाफ काम करता है, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है और लिवर को हेल्दी बनाए रखने में भी मदद कर सकता है.

कैंसर के खतरे को कम करता है

यूजेनॉल से भरपूर लौंग का अर्क ट्यूमर के विकास को रोककर और कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने का कारण बनता है और एसोफैगल कैंसर के खतरे को कम करता है.

हेल्दी बोन्स

सूखे लौंग के हाइड्रोअल्कोहलिक अर्क में मैंगनीज और पॉलीफेनोल्स की मात्रा ज्यादा होती है. ये दोनों मेटॉबालिज्म को भी स्ट्रांग बनाने में मदद कर सकता है.

Gastroesophageal Reflux Disease (GERD) Treatment: गर्ड (जीईआरडी) लक्षण, कारण, इलाज, दवा, उपचार,परहेज

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दुबला पतला है शरीर, दिखता है हड्डियों का ढांचा, तो अपना लें बस ये 6 नियम, पतले शरीर पर चढ़ेगा मांस, महीनेभर में दिखेगा असर
रोज सुबह खाली पेट पी लें इस मसाले से बनी चाय, पेट में जमा चर्बी मक्खन की तरह जाएगी पिघल, मिलेगा परफेक्ट फिगर
किडनी पर जरूरत से ज्यादा दबाव डालती हैं ये चीजें, आज ही छोड़ने में है भलाई, जानें हेल्दी किडनी के उपाय
Next Article
किडनी पर जरूरत से ज्यादा दबाव डालती हैं ये चीजें, आज ही छोड़ने में है भलाई, जानें हेल्दी किडनी के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;