Mood Swings Diet: अगर आपका भी होता है बार-बार मूड स्विंग्स तो डाइट में शामिल करें ये चीजें...

Mood Swings Diet: अगर आपका अक्सर मूड स्विंग्स होता है, तो यह समय अपने खाने के ऑप्शन पर ध्यान देने का है. हो सकता है कि आपमें कुछ पोषक तत्वों की कमी हो. ऐसा हम नहीं कह रहे हैं, न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में बताया है.

Mood Swings Diet: अगर आपका भी होता है बार-बार मूड स्विंग्स तो डाइट में शामिल करें ये चीजें...

Mood Swings Diet: कभी-कभी, हम सभी थोड़ा लो फील करते हैं और यह हमेशा हार्मोन से रिलेट नहीं होता है.

Mood Swings Diet: बॉडी के अंदर इतना कुछ चल रहा है होता है कि आप हर छोटी चीज के कारणों और परिणामों को समझने में फेल हो सकते हैं. खैर, आपने अपने बड़ों को पौष्टिक, घर का बना खाना खाने पर जोर देते हुए सुना होगा जो टेस्टी और सेफ है. आखिरकार, एक बैलेंस डाइट आपको हेल्दी और हैप्पी रखने में काफी मदद करती है. क्या आप जानते हैं कि फूड और आपका मूड एक दूसरे से डीपली कंनेक्टेड है? खासतौर पर, आप जो खाते हैं वह आपके मूड में दिख सकता है. कभी-कभी, मूड स्विंग्स का कारण यह नहीं होता है कि आप पीएमएसिंग से परेशान हैं. हां, प्री-मेंस्ट्रुअल सिंड्रोम आपके मूड को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है, लेकिन इसके अन्य कारण भी हो सकते हैं. अगर आपका अक्सर मूड स्विंग्स होता है, तो यह समय अपने खाने के ऑप्शन पर ध्यान देने का है. हो सकता है कि आपमें कुछ पोषक तत्वों की कमी हो. ऐसा हम नहीं कह रहे हैं, न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में बताया है.

वीडियो में वह कहती हैं, "कभी-कभी, हम सभी थोड़ा लो फील करते हैं और यह हमेशा हार्मोन से रिलेट नहीं होता है. यह पोषण के कारण भी हो सकता है!" 

Boost Your Life Expectancy: लाइफस्टाइल में सिर्फ 6 बदलाव और बढ़ जाएगी उम्र! जानें क्या करें और क्या नहीं

वह मेंशन करती है कि जब आप ठीक से नहीं खाते हैं, तो सबसे अच्छे फ्रेंड के साथ अच्छी बातचीत, शॉपिंग और लॉन्ग ड्राइव भी मदद नहीं करते हैं. ऐसे में आपको यह जानने की जरूरत है कि अपनी डाइट में अच्छे फूड को शामिल करने से मदद मिल सकती है. कुछ ऐसे फूड्स हैं जो हैप्पी हार्मोन को बढ़ावा देते हैं. 

यहां हैं 4 फूड्स जो शरीर में हैप्पी हार्मोन रिलीज करने में मदद करते हैं- 4 Food Items That Help Release Happy Hormones In The Body:

1) पालक

इस हरी पत्तेदार सब्जी में आयरन, मैग्नीशियम और अन्य तत्व होते हैं जो मिलकर शरीर में एंटीडिप्रेसेंट डोज का काम करते हैं.  

Bone Health: 6 चीजें जो डेली कैल्शियम की जरूरत को पूरा करती हैं, हड्डियों की मजबूती के लिए सबसे कारगर

2) फर्मेंटेड फूड्स 

फर्मेंटेड फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना न भूलें. दही, कीवी, किमची, या कांजी जैसे फूड्स प्रोबायोटिक्स हैं जो गट में अद्भुत काम करते हैं और अंततः मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

3) प्रोटीन

प्रोटीन में अमीनो एसिड एक न्यूरोट्रांसमीटर के रूप में काम करता है और मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

4) एंटीऑक्सीडेंट

सभी जानते हैं कि एंटीऑक्सीडेंट शरीर के लिए अच्छे होते हैं. तो, सुनिश्चित करें कि शहतूत, ब्लूबेरी या स्ट्रॉबेरी भी आपकी डाइट का हिस्सा हो. 

Bone Health: 6 चीजें जो डेली कैल्शियम की जरूरत को पूरा करती हैं, हड्डियों की मजबूती के लिए सबसे कारगर

अब आप जानते हैं कि आपको अपना मूड ठीक करने के लिए क्या करना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.