विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 02, 2023

Boost Your Life Expectancy: लाइफस्टाइल में सिर्फ 6 बदलाव और बढ़ जाएगी उम्र! जानें क्या करें और क्या नहीं

Life Expectancy: लाइफ एक्सपेक्टेंसी को बढ़ाने के लिए डाइट और लाइफस्टाइल सहित पर्यावरणीय पहलू जरूरी हो जाते हैं. यहां जानें हमेशा हेल्दी रहने और लाइफ क्वालिटी के साथ लाइफ एक्सपेक्टेंसी बढ़ाने के लिए और क्या-क्या करना चाहिए.

Read Time: 5 mins
Boost Your Life Expectancy: लाइफस्टाइल में सिर्फ 6 बदलाव और बढ़ जाएगी उम्र! जानें क्या करें और क्या नहीं
एक हेल्दी डाइट फॉलो कर आपकी लाइफ एक्सपेक्टेंसी बढ़ सकती है.

How to increase life expectancy: बहुत से लोग मानते हैं कि लाइफ एक्सपेक्टेंसी निर्धारित करने में आनुवंशिकता की बड़ी भूमिका होती है. हालांकि, पहले की तुलना में जीन का प्रभाव काफी कम जरूरी है. डाइट और लाइफस्टाइल सहित पर्यावरणीय पहलू जरूरी हो जाते हैं. यहां जानें कि आप अपनी लाइफ को कैसे बढ़ा सकते हैं, अपने स्वास्थ्य को कैसे बढ़ा सकते हैं और जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, शानदार कैसे महसूस कर सकते हैं. यह जानने के लिए पढ़ें कि लाइफस्टाइल में कौन से बदलाव और विकल्प आपकी लाइफ एक्सपेक्टेंसी को बढ़ा सकते हैं.

लाइफ एक्सपेक्टेंसी बढ़ाने के तरीके | Ways To Increase Life Expectancy

1) सोशलाइज बनें

सिर्फ दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताने से आपकी उम्र बढ़ सकती है! यह संभव है कि हेल्दी रिलेशन में रहने वाले व्यक्ति स्वयं की देखभाल करने के लिए अधिक इच्छुक हों और उनके रिस्की एक्टिविटीज में शामिल होने की संभावना कम हो. यह संभव है कि आस-पास के लोगों के होने से आपके स्वास्थ्य पर तनाव का नकारात्मक प्रभाव कम हो.

6 चीजें जो डेली कैल्शियम की जरूरत को पूरा करती हैं, हड्डियों की मजबूती के लिए सबसे कारगर

2) खाएं नट्स, उम्र बढ़ाएं!

नट्स पोषक तत्वों का पावरहाउस हैं. उनमें बहुत सारा प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य शामिल हैं. इसके अतिरिक्त वे विटामिन बी6 और ई, फोलेट, नियासिन, तांबा, मैग्नीशियम और पोटेशियम सहित कई विटामिन और खनिजों का एक शानदार स्रोत हैं. कई अध्ययनों ने हार्ट डिजीज, हाई ब्लड प्रेशर, सूजन, डायबिटीज, मेटाबॉलिक सिंड्रोम, पेट की चर्बी और यहां तक कि कुछ प्रकार के कैंसर के खिलाफ नट्स के सुरक्षात्मक गुणों को दिखाया है.

3) एक्टिव रहें, ये बहुत जरूरी है...

इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि हेल्दी लाइफस्टाइल बनाए रखने से आपको लंबे समय तक जीने में मदद मिलेगी. हर दिन 15 मिनट की डेली फिजिकल एक्टिविटी के लिए आपके बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है. यह सेहत को बेहतर कर उम्र को बढ़ाने में मददगार हो सकती है.

थकान और सिरदर्द के साथ ये 5 संकेत बताते हैं कि ब्रेन में ट्यूमर बन गया है, लाइन से पढ़ें

activity inequality

हर दिन 15 मिनट की डेली फिजिकल एक्टिविटी करना जरूरी नियम बना लें. Photo Credit: iStock

4) हेल्दी खाना खाएं

नियमित रूप से व्यायाम करने के समान, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि हेल्दी, पौष्टिक भोजन खाने का संबंध लंबे समय तक जीने से है. शोध के अनुसार, पोषक तत्वों से भरपूर प्लांट बेस्ड फूड्स खाने से बीमारी का खतरा कम हो सकता है और जीवन लंबा हो सकता है.अपने आहार में पर्याप्त सब्जियां, फलियां, साबुत अनाज और प्रोटीन से भरपूर फूड्स शामिल करें.

ओमेगा -3 सप्लीमेंट का ज्यादा सेवन करने से होंगे ये नुकसान, जानें कितनी मात्रा में लेना सुरक्षित

5) अच्छी नींद लें

नींद के दौरान शरीर और ब्रेन को ठीक होने और रिपेयर करने के लिए यह जरूरी है. शोध के अनुसार अपर्याप्त और अत्यधिक नींद दोनों ही आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं. हर दिन सात घंटे की नींद की तुलना में छह घंटे या उससे कम या नौ घंटे से अधिक सोने वाले दोनों को हार्ट डिजीज, कैंसर और के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है.

6) अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें

जब लंबी और हेल्दी लाइफ की बात आती है, तो मानसिक स्वास्थ्य उतना ही जरूरी हो सकता है जितना कि शारीरिक स्वास्थ्य. हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और एक कमजोर इम्यून सिस्टम सहित कई हानिकारक स्वास्थ्य प्रभावों के अध्ययन में दीर्घकालिक तनाव को जोड़ा गया है, जो सभी रोगों के जोखिम को बढ़ा सकते हैं.

गर्दन के दर्द को तुरंत ठीक करने के लिए कारगर घरेलू उपाय, अकड़न हो जाएगी एकदम छूं मंतर

अगर आप अपनी लाइफ एक्सपेक्टेंसी को बढ़ावा देना चाहते हैं तो इन टिप्स को ध्यान में रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
Boost Your Life Expectancy: लाइफस्टाइल में सिर्फ 6 बदलाव और बढ़ जाएगी उम्र! जानें क्या करें और क्या नहीं
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;