विज्ञापन
Story ProgressBack

Monsoon Skincare: बरसात में चिपचिपी स्किन नहीं, मिलेगी दमकती त्वचा, शहनाज़ हुसैन ने बताया मानसून में त्वचा की देखभाल कैसे करें

Monsoon Skin Care Guide: मानसून के दौरान अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए एक्सफोलिएट करना बहुत ज़रूरी है. मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और अपनी त्वचा को नया रूप देने के लिए सप्ताह में एक बार हल्के स्क्रब का उपयोग करें. आप ओटमील और दही या बेसन और दूध का उपयोग करके घर का बना स्क्रब भी बना सकते हैं, क्योंकि ये तत्व त्वचा को गहराई से पोषण देते हुए उसे धीरे-धीरे एक्सफोलिएट करते हैं.

Read Time: 4 mins
Monsoon Skincare: बरसात में चिपचिपी स्किन नहीं, मिलेगी दमकती त्वचा, शहनाज़ हुसैन ने बताया मानसून में त्वचा की देखभाल कैसे करें
मॉनसून स्किन केयर (Monsoon Skin Care)

Monsoon Skincare: बरसात का मौसम कई लोगों के लिए रिफ्रेशिंग हो सकता है, लेकिन संवेदनशील त्वचा वालों के लिए यह कई मुश्किलें खड़ा करता है. यह कई त्वचा संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है. बढ़ती नमी और बदलते तापमान के कारण तैलीय त्वचा, मुंहासे और चिपचिपापन रहता है. अगर आप भी त्वचा की इन समस्याओं से निपटने के लिए मानसून में सरल लेकिन प्रभावी तरीके खोज रहे हैं, तो हम आपके लिए वो टिप्स ले आए हैं. यहां इस लेख में शहनाज हुसैन बता रही हैं कैसे आप बरसात के मौसम में रख सकते हैं अपनी त्वचा का ख्याल.

Skin Care: बारिश के मौसम में स्किन का कैसे रखें ध्यान | Monsoon Skin Care Guide: Exclusive From Shahnaz Husain

1. बरसात में भी त्वचा को ढंग से साफ करें

बरसात के मौसम में, हवा नम हो जाती है, जिससे गंदगी और प्रदूषण आपकी त्वचा पर आसानी से चिपक जाते हैं. अपनी त्वचा को साफ रखने के लिए, इसे अच्छी तरह से धोना जरूरी है. मैं साफ़ और स्वस्थ त्वचा के लिए दिन में दो बार हर्बल क्लींजर का उपयोग करने की सलाह देती हूं. नीम या टी ट्री ऑयल जैसे प्राकृतिक तत्वों वाले क्लींजर का इस्तेमाल करें, क्योंकि ये अपने जीवाणुरोधी गुणों के साथ मुंहासे रोकने में मदद कर सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

शहनाज हुसैन बता रही हैं कैसे आप बरसात के मौसम में रख सकते हैं अपनी त्वचा का ख्याल. 

2. सप्ताह में एक बार एक्सफोलिएट करें

मानसून के दौरान अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए एक्सफोलिएट करना बहुत ज़रूरी है. मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और अपनी त्वचा को नया रूप देने के लिए सप्ताह में एक बार हल्के स्क्रब का उपयोग करें. आप ओटमील और दही या बेसन और दूध का उपयोग करके घर का बना स्क्रब भी बना सकते हैं, क्योंकि ये तत्व त्वचा को गहराई से पोषण देते हुए उसे धीरे-धीरे एक्सफोलिएट करते हैं.

3. अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करें

अत्यधिक नमी का स्तर सीबम उत्पादन में वृद्धि में कर सकता है, जिसके कारण त्वचा तैलीय हो सकती है और मुंहासे हो सकते हैं. अतिरिक्त तेल के प्रभावों से निपटने के लिए, साप्ताहिक आधार पर अपनी स्किनकेयर रूटीन में तेल सोखने वाले फेस मास्क या क्ले मास्क का उपयोग करें. चारकोल, चावल स्टार्च, कॉर्नस्टार्च, बेसन आदि जैसे ये विशेष मास्क अतिरिक्त तेल और अशुद्धियों को प्रभावी ढंग से अवशोषित करने के लिए तैयार किए गए हैं, जिससे मैट, तरोताज़ा रंगत को बढ़ावा मिलता है. आप पा सकते हैं कि मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर और गुलाब जल का उपयोग करके खुद से बनाया गया मास्क तैलीय त्वचा के प्रबंधन के लिए उल्लेखनीय लाभ प्रदान करता है. 

4. पर्याप्त मात्रा में त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें

त्वचा की नमी को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है. कोमल त्वचा बनाए रखने के लिए हल्के, नॉन-ग्रीसी मॉइस्चराइज़र का चुनाव करें. एलोवेरा, विटामिन-ई, ग्लिसरीन या खीरे जैसे हाइड्रेटिंग तत्वों वाले जेल-आधारित मॉइस्चराइज़र का चुनाव करना अच्छा है और त्वचा को पोषण दे सकता है. ये तत्व छिद्रों को बंद किए बिना त्वचा को प्रभावी रूप से नमी प्रदान करते हैं, जिससे त्वचा में निखार आता है.

5. सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

बादलों के बीच से भी हानिकारक यूवी किरणें आपकी त्वचा को प्रभावित कर सकती हैं. आपकी त्वचा की देखभाल के लिए सनस्क्रीन लगाना ज़रूरी है. कम से कम 30 SPF वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन चुनें. इसके अलावा, हर कुछ घंटों में सनस्क्रीन को फिर से लगाएं. अगर आप घर पर ही हैं, तो भी अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन लगाना बिल्कुल न भूलें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Delhi Pollution: क्या होता है PM 2.5 और PM 10 क्या है, सेहत के लिए क्यों है इतना खतरनाक
Monsoon Skincare: बरसात में चिपचिपी स्किन नहीं, मिलेगी दमकती त्वचा, शहनाज़ हुसैन ने बताया मानसून में त्वचा की देखभाल कैसे करें
Breast Cancer: क्या टाइट, पैडेड और अंडरवायर ब्रा पहनने से होता है ब्रेस्ट कैंसर? जानिए इस दावे में है कितनी सच्चाई
Next Article
Breast Cancer: क्या टाइट, पैडेड और अंडरवायर ब्रा पहनने से होता है ब्रेस्ट कैंसर? जानिए इस दावे में है कितनी सच्चाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;