Monsoon में कपड़े पहनने का ये तरीका बन सकता है Fungal Infection, एलर्जी का कारण, जानें बचने के लिए कैसे कपड़े पहनें

Monsoon Care Tips: बारिश के दिनों में साफ-सफाई के साथ ही इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है कि आप किस तरह के कपड़े पहन रहे हैं. बारिश के दौरान कपड़ों को हमेशा अच्छे से सुखा कर पहनें. धूप निकल रही हो तो धूप में ही कपड़ों को सुखाएं.

Monsoon में कपड़े पहनने का ये तरीका बन सकता है Fungal Infection, एलर्जी का कारण, जानें बचने के लिए कैसे कपड़े पहनें

Monsoon Care Tips: मानसून में गीले कपड़े पहने रखने से इंफेक्शन हो सकता है.

Monsoon Clothing Guide: मानसून के दौरान इंफेक्शन और सीजनल बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इस दौरान हवा में नमी की मात्रा अधिक होती है, जिसकी वजह से बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन (Fungal Infection) का जोखिम अधिक होता है. ऐसे में साफ-सफाई के साथ ही इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है कि आप किस तरह के कपड़े पहन रहे हैं. बारिश के दौरान कपड़ों को हमेशा अच्छे से सुखा कर पहनें. धूप निकल रही हो तो धूप में ही कपड़ों को सुखाएं. इसके साथ ही मच्छरों से बचने के लिए ऐसे कपड़े पहनें जो जिनसे उनका खतरा कम हो. बारिश के दौरान ये काफी अहम है कि आप किस तरह के कपड़े पहन रहे हैं, यहां बताए जा रहे टिप्स को फॉलो कर आप मानसून के दौरान खुद को सुरक्षित रख सकते हैं.

एलर्जी से बचाएंगे सूती कपड़े | Cotton Clothes Will Protect Against Allergies

सीलन और गीले कपड़ों या फिर जूतों से भी एलर्जी होने लगती है, इसलिए गीले कपड़े न पहनें. बारिश के मौसम में सिंथेटिक कपड़ों से भी परहेज करें. इनकी वजह से एलर्जी बढ़ सकती है. बारिश के दौरान सूती कपड़े ही पहनें, ये बारिश में भीगने पर आसानी से सूख भी जाते हैं.

इन 9 लोगों में होती है विटामिन डी की सबसे ज्यादा कमी, ऐसे पहचानें लक्षण

फंगल इंफेक्शन से बचने के लिए सूखे कपड़े | Dry Clothes To Avoid Fungal Infection

बारिश में फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. नमी की वजह से फंगस और बैक्टीरिया पैदा होने लगते हैं, इससे स्किन पर दाद, रैशेज और नेल इंफेक्शन का खतरा बना रहता है. फंगल इंफेक्शन से बचाव के लिए जरूरी है कि त्वचा को अच्छे से धोकर साफ करें और फिर उसे ड्राई करें. त्वचा को मॉइस्चराइज रखें और अच्छे से सूखे हुए कपड़े ही पहनें.

घमौरियों से राहत के लिए ढीले कपड़े | Loose Clothing For Prickly Heat

घमौरियों से राहत पाने के लिए सूती कपड़े जरूरी है. सूती और ढीले-ढाले कपड़े पहनने से घमौरियों का खतरा भी कम होता है और उसमें जलन भी नहीं होती.

दांतों का पीलापन खुलकर नहीं हंसने देता? इन 6 घरेलू नुस्खों को अपनाएं शीशे जैसे चमकने लगेंगे दांत

स्किन रैशेज से बचने के लिए सूखे कपड़े | Dry Clothes To Avoid Skin Rashes

बारिश में गीले कपड़ों का वजह से स्किन पर रैशेज होने लगते हैं, जिन लोगों में सिरोसिस की बीमारी होती है, उन्हें अधिक रैशेज होते हैं. कई बार इस तरह का इंफेक्शन स्कैल्प और नाखूनों में भी पहुंच जाता है. इस तरह के रैशेज से बचने के लिए सूखे कपड़े पहनें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.