विज्ञापन

क्या हवा में फैलता है एमपॉक्स, जानें इस बात में कितनी सच्चाई, क्या कहती है यूएस सीडीसी की रिपोर्ट

Monkeypox Virus: सीडीसी ने सिफारिश की है कि एमपॉक्स संक्रमण वाले लोगों को अलग-थलग रहना चाहिए और तब तक यात्रा में देरी करनी चाहिए जब तक कि वह संक्रामक व्यक्ति अलग न हो जाए.

क्या हवा में फैलता है एमपॉक्स, जानें इस बात में कितनी सच्चाई, क्या कहती है यूएस सीडीसी की रिपोर्ट
Monkeypox Virus: क्या हवा में फैलता है एमपॉक्स.

Monkeypox Virus In Hindi: ग्लोबल लेवल पर एमपॉक्स के प्रकोप के बीच, यूएस सीडीसी की एक रिपोर्ट से पता चला है कि कोविड-19 के विपरीत, मंकीपॉक्स वायरस (एमपीएक्सवी) आसानी से हवा के माध्यम से नहीं फैलता. सीडीसी की लेटेस्ट मृत्यु दर वीकेंड रिपोर्ट में एमपीओएक्स वाले 113 व्यक्तियों पर एक स्टडी शामिल है, जिन्होंने 2021-22 के दौरान 221 लोगों ने फ्लाइट में यात्रा की थी. नतीजों से पता चला कि 1,046 यात्रियों में से कोई भी संक्रमित नहीं हुआ. रिपोर्ट में कहा गया है, ''अमेरिकी सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसियों द्वारा 1,046 यात्री संपर्कों पर नजर रखने के बाद, सीडीसी ने किसी दूसरे मामले की पहचान नहीं की. 

निष्कर्षों से पता चलता है कि एमपॉक्स से पीड़ित व्यक्ति के साथ फ्लाइट में जाने से संक्रमण का खतरा नहीं होता है या नियमित संपर्क ट्रेसिंग एक्टिविटी की आवश्यकता नहीं होती है. हालांकि, सीडीसी ने सिफारिश की है कि एमपॉक्स संक्रमण वाले लोगों को अलग-थलग रहना चाहिए और तब तक यात्रा में देरी करनी चाहिए जब तक कि वह संक्रामक व्यक्ति अलग न हो जाए.

ये भी पढ़ें- Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल, बस आज से ही करें ये तीन काम

Latest and Breaking News on NDTV

इस बीच, सीडीसी ने यह भी बताया कि वेरिएंट के बावजूद, निष्कर्ष एमपीएक्सवी पर लागू होते हैं और क्लेड-I और क्लेड-II एमपॉक्स दोनों एक ही तरीके से फैलते हैं. सीडीसी ने कहा कि मुख्य रूप से, यह एमपॉक्स घावों से संक्रमित लोगों के साथ करीबी शारीरिक या अंतरंग संपर्क के माध्यम से फैलता है और कम अक्सर संक्रामक श्वसन स्राव और फोमाइट्स के माध्यम से फैलता है. ऐसा इसलिए क्योंकि वर्तमान प्रकोप मुख्य रूप से क्लेड-1बी के कारण फैला है, जो ऐतिहासिक रूप से बढ़ी हुई संक्रामकता से जुड़ा हुआ है.

एमपॉक्स, को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया गया है. जो वर्तमान में अफ्रीका में तेजी से फैल रहा है और वयस्कों और बच्चों दोनों को संक्रमित कर रहा है. इससे बच्चों की मृत्यु भी बढ़ रही है, जिससे हवा में फैलने की चिंता बढ़ रही है.

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के नेशनल कोविड-19 टास्क फोर्स के सह-अध्यक्ष डॉ. राजीव जयदेवन ने सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट में कहा, हालांकि निकट संपर्क के दौरान स्थिति अलग होती है, जहां सांस अभी भी भूमिका निभा सकती हैं. आपको बता दें कि अफ्रीका के बाहर, एमपॉक्स का क्लेड 1बी स्वीडन और थाईलैंड में भी फैल चुका है, जहां अब तक एक-एक मामला सामने आया है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल, बस आज से ही करें ये तीन काम
क्या हवा में फैलता है एमपॉक्स, जानें इस बात में कितनी सच्चाई, क्या कहती है यूएस सीडीसी की रिपोर्ट
भारत में प्रोसेस्ड और पैक्ड फूड की बढ़ती खपत हेल्थ पर डाल सकती है असर-रिसर्च
Next Article
भारत में प्रोसेस्ड और पैक्ड फूड की बढ़ती खपत हेल्थ पर डाल सकती है असर-रिसर्च
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com