विज्ञापन

रोटी बनाने से पहले आटे में ये चीज मिलाकर खाने से दूर हो सकती हैं पेट की ये 4 दिक्कतें, पेट रहेगा साफ, नहीं बनेगी गैस

Pet Saaf Karne Ka Gharelu Upay: अगर रोटी के आटे में कुछ खास चीजें मिलाकर बनाई जाए तो यह और भी ज्यादा पोषक और फायदेमंद हो सकती है, खासकर पेट की समस्याओं के लिए. चाहे वह कब्ज हो, गैस हो या एसिडिटी.

रोटी बनाने से पहले आटे में ये चीज मिलाकर खाने से दूर हो सकती हैं पेट की ये 4 दिक्कतें, पेट रहेगा साफ, नहीं बनेगी गैस
Stomach Problems Remedy: कब्ज हो, गैस हो या एसिडिटी सभी के लिए ये नुस्खा कारगर है.

Home Remedies For Stomach Problems: हम सभी गेहूं के आटे की रोटियां खाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस आटे में रोटी बनाने से पहले कुछ चीजें अगर मिला ली, तो पेट के कई रोगों से छुटकारा मिल सकता है. हम सभी जानते हैं कि पेट के ज्यादातर रोग हमारे खानपान और लाइफस्टाइल के कारण होते हैं. आटे से बनी रोटी ना केवल स्वादिष्ट होती है, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है, लेकिन अगर रोटी के आटे में कुछ खास चीजें मिलाकर बनाई जाए तो यह और भी ज्यादा पोषक और फायदेमंद हो सकती है, खासकर पेट की समस्याओं के लिए. चाहे वह कब्ज हो, गैस हो या एसिडिटी. यहां हम आपको बताएंगे कि रोटी के आटे में कौन-सी चीज मिलाने से पेट की 4 बड़ी दिक्कतें दूर हो सकती हैं.

पेट के लिए रामबाण हैं ये घरेलू चीजें (4 Household Things Are A Panacea For Stomach)

1. अजवाइन: गैस और अपच की समस्या से राहत

अजवाइन का उपयोग भारतीय रसोई में बहुत समय से किया जा रहा है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं और गैस की समस्या से राहत दिलाते हैं. जब आटे में अजवाइन मिलाकर रोटी बनाई जाती है, तो यह पेट में गैस की समस्या को कम करने और अपच से राहत देने में मदद करती है. अजवाइन के सेवन से पेट का फूला हुआ महसूस कम होता है और भोजन को आसानी से पचाया जा सकता है.

2. अलसी के बीज: कब्ज से छुटकारा

अलसी के बीज में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो पाचन तंत्र के लिए बहुत ही फायदेमंद है. अगर आप आटे में अलसी के बीज मिलाकर रोटी बनाते हैं, तो इससे कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है. अलसी के बीज पाचन तंत्र को बेहतर बनाते हैं और आंतों की गति को सही रखते हैं, जिससे मल त्याग आसानी से होता है और कब्ज की समस्या नहीं होती.

यह भी पढ़ें: दुबले पतले लोग बस दूध में करें इस चीज का सेवन, जल्दी बढ़ने लगेगा वजन और शरीर का मांस

3. मेथी के बीज: पेट दर्द और ऐंठन में आराम

मेथी के बीज में प्राकृतिक पाचन गुण होते हैं जो पेट के दर्द और क्रैम्प्स से राहत दिलाते हैं. यह आंतों की सूजन को कम करने में मदद करता है और पाचन को सुधारता है. मेथी के बीज को पीसकर आटे में मिलाकर रोटी बनाकर खाने से पेट के दर्द और गैस्ट्रिक समस्या को कम किया जा सकता है.

4. हींग: एसिडिटी और पेट फूलने की समस्या से बचाव

हींग का इस्तेमाल भारतीय मसालों में एक अहम भूमिका निभाता है. यह एसिडिटी और पेट फूलने की समस्या को कम करने में सहायक है. अगर आप रोटी के आटे में थोड़ी सी हींग मिलाते हैं, तो इससे पेट की गैस और एसिडिटी की समस्या में राहत मिल सकती है. हींग में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो पेट की समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं.

यह भी पढ़ें: सुबह खाली पेट ये चीज पीने से गायब हो सकती है शरीर पर लदी चर्बी, 1 महीने में दिखने लगेगा फर्क

आटा तैयार करने की विधि:

  • एक कप गेहूं के आटे में आधा चम्मच अजवाइन, एक चम्मच पिसी हुई अलसी, 1 चम्मच मेथी के बीज का पाउडर और एक चुटकी हींग मिलाएं.
  • इन सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाकर आटे को गूंथ लें.
  • गूंथे हुए आटे से रोटी बनाएं और इसे नियमित रूप से अपने भोजन में शामिल करें.

रोटी के आटे में अजवाइन, अलसी के बीज, मेथी के बीज और हींग मिलाने से पेट की कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. यह न केवल पेट को हेल्दी रखता है बल्कि पाचन तंत्र को भी सुधारता है. इन घरेलू उपायों का नियमित उपयोग पेट की समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकता है, जिससे आप हेल्दी और एक्टिव लाइफ जी सकते हैं.

हार्ट हेल्थ का पता लगाने के लिए किस उम्र में कौन से टेस्ट करवाने चाहिए? डॉक्टर से जानिए...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Previous Article
दुनियाभर में 80 मिलियन लोगों को जुए की लत, टीनएजर्स सबसे ज्यादा प्रभावित : लैंसेट
रोटी बनाने से पहले आटे में ये चीज मिलाकर खाने से दूर हो सकती हैं पेट की ये 4 दिक्कतें, पेट रहेगा साफ, नहीं बनेगी गैस
मोम की तरह पिघल सकती है पेट की चर्बी, 1 महीने में मोटा पेट होने लगेगा पतला, बस इस तरह करें मेथी दाने का इस्तेमाल
Next Article
मोम की तरह पिघल सकती है पेट की चर्बी, 1 महीने में मोटा पेट होने लगेगा पतला, बस इस तरह करें मेथी दाने का इस्तेमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com