पाना चाहते हैं पिंपल्स से छुटकारा तो अपनाएं ये नेचुरल उपाय, एक्सपर्ट की इन टिप्स से बेदाग बनेगी स्किन

Pimples Home Remedies: ऑयली स्किन होने के कारण चेहरे पर पिंपल्स का आना सामान्य बात है. इसके कारण चेहरे की खूबसूरती में कहीं न कहीं कमी आ ही जाती है. इस समस्या से छुटकारा पाने का नेचुरल तरीका भी काफी असरदार माना जाता है.

पाना चाहते हैं पिंपल्स से छुटकारा तो अपनाएं ये नेचुरल उपाय, एक्सपर्ट की इन टिप्स से बेदाग बनेगी स्किन

पिंपल्स से छुटकारा पाने के ये हैं नेचुरल टिप्स.

Pimples Natural Remedies: पुरुष हो या महिला मुहासों की समस्या से हर कोई परेशान है. चेहरे पर पिंपल्स आने के कई कारण हो सकते हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए हम कई तरह के नुस्खे अपनाते हैं. इसके लिए आप मेडिकल और नेचुरल ट्रीटमेंट लेकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. अगर आप प्राकृतिक उपाय अपनाते हैं तो भले इसक असर नजर दिखने में थोड़ा सा समय लगे, लेकिन नेचुरल ट्रीटमेंट से आप पिंपल जैसी समस्या को जड़ से खत्म कर सकते हैं. पिंपल से छुटकारा पाने के लिए आपको किन चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए जानेंगे डॉक्टर अमित बांगिया से.

पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय  (Home remedies to get rid of pimples)

शहद (Honey)

शहद एक एंटीमाइक्रोबियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी पदार्थ माना जाता है यानी शहद बैक्टीरिया को भी मारता है, इन्फ्लेमेशन भी कम करता है और रेडनेस भी कम करता है. शहद को आप पिंपल वाले एरिया में लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें, उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें. इस उपाय से आपके पिंपल्स धीरे-धीरे कम होना शुरू हो जाएंगे.

एलोवेरा (Aloe Vera)

पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए आप एलोवेरा का मास्क भी लगा सकते हैं. ये भी एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी माइक्रोबियल होता है. इसके इस्तेमाल भी आप चेहरे के मुहांसों से धीरे-धीरे छुटकारा पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: ढ़ीली हो गई है स्किन, दिखने लगी हैं झुर्रियां रोज रात को चेहरे पर इस तरह से लगा लें ये तेल, स्किन हो जाएगी यंग और स्मूद

ग्रीन टी (Green Tea)

पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए आप ग्रीन टी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए पहले ग्रीन टी तैयार कर लें उसके बाद उसे ठंडा करके कॉटन या साफ कपड़े की सहायता से टोनर की तरह अपने चेहरे पर अप्लाई करें.

अच्छी डाइट लें (Healthy Diet)

पिंपल से छुटकारा पाने के लिए बाहरी देखभाल के साथ-साथ अंदरुनी देखभाल भी बहुत जरूरी है. इसके लिए अपनी डाइट में सीजनल फ्रूट्स, स्प्राउट्स और ग्रीन वेजिटेबल्स शामिल करें. 

भरपूर मात्रा में पानी पिएं (Drink Water)

इसके अलावा भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें. अधिक पानी पीने से आपका ब्लड प्यूरीफाई होगा और पिंपल्स होने की संभावना बहुत कम हो जाएगी.

(यह लेख डॉक्‍टर अमित बांगिया, एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के डर्मेटोलॉजी विभाग के एसोसिएट डायरेक्टर, से बातचीत पर आधारित है.)



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)