विज्ञापन

सुबह खाली पेट दूध में मिलाकर खा लें ये बीज, तेजी से वजन कम करने में करेगा मदद, बाहर निकली तोंद हो जाएगी अंदर

Flax Seeds for Weight Loss: आज के समय में मोटापा एक ऐसी समस्या बन गया है जिससे अमूमन लोग परेशान रहते हैं. अगर आप भी वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो ये बीज आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

सुबह खाली पेट दूध में मिलाकर खा लें ये बीज, तेजी से वजन कम करने में करेगा मदद, बाहर निकली तोंद हो जाएगी अंदर
वजन कम करने में अलसी के बीज फायदेमंद हो सकते हैं.

Flax Seeds for Weight Loss: आज के समय में मोटापा एक ऐसी समस्या बन गया है जिससे अमूमन लोग परेशान रहते हैं. बता दें कि लोगों की लाइफस्टाइल और खानपान ऐसा हो गया है जिसकी वजह से लोग इसका शिकार होते हैं. वेट लॉस के लिए लोग जमकर मेहनत करते हैं. फिर वो चाहे जिम में घंटों पसीना बहाना हो या फिर डाइटिंग करना. बता दें कि वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ अपने खानपान का भी खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है. इसके साथ ही खाने में इस तरह की चीजों को शामिल करना होता है जो फाइबर से भरपूर हों और वजन को कम करने में मदद कर सकें. अब जब बात हुए है कुछ पौष्टिक और हेल्दी खाने की तो अलसी के बीज आपकी डाइट में शामिल करने के लिए सबसे अच्छे सुपरफूड में से एक हैं. इनमें प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. इसके साथ ही ये पौष्टिक कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, वसा, फाइबर, प्रोटीन, तांबा, मैग्नीशियम, जस्ता, लोहा और फोलेट से भरपूर, वे महत्वपूर्ण खनिजों की प्रचुर आपूर्ति प्रदान करते हैं. बता दें कि आप इन्हें अपने फूड आइटम्स के साथ मिलाकर स्वादिष्ट और हेल्दी पोषण से भरपूर डिश बना सकते हैं. बता दें कि ये सीड्स वजन घटाने में भी एक अहम भूमिका निभाते हैं. आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए अलसी के बीजों का सेवन आप किस तरह से कर सकते हैं.

वजन घटाने के लिए अलसी के बीज खाने के तरीके (How to Eat Flax Seeds for Weight Loss)

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Canva

अलसी का दलिया

अगर आप वेट लॉस जर्नी मे हैं तो आप अपनी डाइट में अलसी का दलिया बनाकर खा सकते हैं. ये हेल्दी होने के साथ सभी पोषक तत्वों से भरपूर है जो आपके शरीर को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है. आप नाश्ते के लिए एक कटोरी अलसी के दलिया में बादाम, चीनी की चाशनी, दूध और ताजे फल डाल कर खा सकते हैं.

अलसी की स्मूदी

अगर आपके पास समय कम है और आप पूरा नाश्ता नहीं बना सकते हैं, तो अलसी वाली स्मूदी सबसे सिंपल डिश में से एक है. अलसी के बीज बहुत सारे पोषण मूल्य प्रदान करते हैं और आपके नियमित स्मूदी के लिए हृदय-स्वस्थ वसा, प्रोटीन और आहार फाइबर का एक शानदार स्रोत हैं.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Sexual Maturity: कब डेवलप होने लगती है सेक्सुअल फीलिंग्स? जानिए किस उम्र में सेक्सुअली मैच्योर हो जाते हैं बच्चे
सुबह खाली पेट दूध में मिलाकर खा लें ये बीज, तेजी से वजन कम करने में करेगा मदद, बाहर निकली तोंद हो जाएगी अंदर
आपकी ग्रोसरी लिस्ट में अगर नहीं हैं ये 10 चीजें, तो जल्दी पड़ेंगे बीमारी, खोखला हो जाएगी शरीर
Next Article
आपकी ग्रोसरी लिस्ट में अगर नहीं हैं ये 10 चीजें, तो जल्दी पड़ेंगे बीमारी, खोखला हो जाएगी शरीर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com