विज्ञापन

सिर्फ सिरदर्द ही नहीं है ब्रेन ट्यूमर का लक्षण, पूरे शरीर में होने लगती है उथल पुथल, इन संकेतों से करें इस खतरनाक रोग की पहचान

Brain Tumor Symptoms: ब्रेन ट्यूमर के लक्षण केवल सिरदर्द तक सीमित नहीं होते. यह एक गंभीर स्थिति है जो पूरे शरीर को प्रभावित कर सकती है. सही जानकारी और इलाज से इस बीमारी के प्रभाव को कम किया जा सकता है. यहां जानिए ब्रेन ट्यूमर को कैसे पहचानें.

सिर्फ सिरदर्द ही नहीं है ब्रेन ट्यूमर का लक्षण, पूरे शरीर में होने लगती है उथल पुथल, इन संकेतों से करें इस खतरनाक रोग की पहचान
Warning Signs of Brain Tumor: ब्रेन ट्यूमर के लक्षणों की एक लंबी सीरीज है.

Sign of Brain Tumor: ब्रेन ट्यूमर एक गंभीर बीमारी है जो ब्रेन में अनियंत्रित कोशिका वृद्धि के कारण होती है. ब्रेन हमारे शरीर का कंट्रोल सिस्टम है. सारी एक्टिविटी ब्रेन से ऑपरेट होती हैं, लेकिन बहुत से लोगों को आजकल ब्रेन ट्यूमर की बीमारी हो जाती है. हालांकि हममें से बहुतों को ब्रेन ट्यूमर के लक्षण और कारणों के बारे में पता नहीं होता है. ऐसे में ब्रेन ट्यूमर का इलाज का पता होना तो दूर की बात है. हालांकि ब्रेन ट्यूमर का प्रमुख लक्षण सिरदर्द माना जाता है, लेकिन यह केवल एक ही संकेत नहीं है. ब्रेन ट्यूमर के लक्षणों की एक लंबी सीरीज होती है जो पूरे शरीर में उथल पुथल मचा सकती है. यहां हम संकेतों के बारे में बता रहे हैं जो ब्रेन ट्यूमर होने पर शरीर में महसूस किए जा सकते हैं.

ब्रेन ट्यूमर के डराने वाले लक्षण | Frightening Symptoms of Brain Tumor

1. सिरदर्द

सिरदर्द ब्रेन ट्यूमर का सबसे आम लक्षण है. यह सिरदर्द आमतौर पर सुबह के समय बहुत तीव्र होता है और समय के साथ बढ़ता जाता है. यह दर्द साधारण सिरदर्द से अलग होता है क्योंकि यह लगातार और तीव्र होता है.

2. मतली और उल्टी

ब्रेन ट्यूमर ब्रेन के दबाव को बढ़ा सकता है, जिससे मतली और उल्टी की समस्या हो सकती है. यह लक्षण बिना किसी कारण के पैदा हो सकते हैं और अक्सर सुबह के समय ज्यादा होते हैं.

यह भी पढ़ें: महीनेभर तक हफ्ते में 3 दिन चेहरे पर लगाएं चे चीज, 40 की उम्र भी दिखेंगे 20 के, झुर्रियां और दाग होने लगेंगे साफ

3. आंखों की रोशनी कमजोर होना

ट्यूमर के दबाव के कारण आंखों की रोशनी धुंधली हो सकती है, दोहरी आंखों की रोशनी हो सकती है या आंखों के सामने चमकीले बिंदु दिख सकते हैं. यह ब्रेन के कई हिस्सों पर ट्यूमर के प्रभाव के कारण हो सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

4. दौरे पड़ना

दौरे, ब्रेन ट्यूमर का एक प्रमुख लक्षण है. यह ब्रेन में असामान्य विद्युत गतिविधियों के कारण होते हैं और यह कई प्रकार के हो सकते हैं जैसे कि पूरे शरीर में झटके या केवल एक हिस्से में.

5. मानसिक और व्यवहारिक बदलाव

ब्रेन ट्यूमर के कारण मानसिक स्थिति में भी बदलाव आ सकते हैं. यह बदलाव मूड स्विंग्स, याददाश्त की समस्या, ध्यान की कमी और निर्णय लेने की क्षमता में कमी के रूप में प्रकट हो सकते हैं. व्यक्ति की व्यक्तिगतता और व्यवहार में भी जरूरी बदलाव आ सकते हैं.

यह भी पढ़ें: बॉडी फैट घटाने के लिए रात को पानी में भिगो दें ये चीजें, सुबह खाली पेट रोज पिएं, लटकता मोटा पेट हो जाएगा अंदर

6. शारीरिक कमजोरी और सुन्नता

ट्यूमर की जगह के आधार पर शरीर के कई हिस्सों में कमजोरी या सुन्नता हो सकती है. यह खासतौर से एक तरफ के हाथ या पैर में हो सकता है और इसे हेमिप्लेजिया कहा जाता है.

7. बोलने और सुनने में समस्या

कुछ मामलों में ब्रेन ट्यूमर से प्रभावित व्यक्ति को बोलने में कठिनाई हो सकती है या सुनने की क्षमता में कमी आ सकती है. यह ट्यूमर के ब्रेन के उस हिस्से पर दबाव डालने के कारण होता है जो इन कार्यों को कंट्रोल करता है.

यह भी पढ़ें: बेसन में ये चीज डालकर लगाने से आता है चेहरे पर ग्लो, हफ्ते में 3 दिन लगाकर देखें, आएगी चमक, त्वचा होगी साफ और सॉफ्ट

8. संतुलन और कॉर्डिनेशन की कमी

ब्रेन ट्यूमर के कारण संतुलन बनाए रखने में समस्या हो सकती है, चलने में असामान्यता आ सकती है और कॉर्डिनेशन में कमी हो सकती है. यह लक्षण खासतौर से सेरेबेलम (मस्तिष्क का पिछला हिस्सा) में ट्यूमर होने पर होते हैं.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आप भी बहुत देर तक रहते हैं खड़े, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, शोध में हुआ खुलासा
सिर्फ सिरदर्द ही नहीं है ब्रेन ट्यूमर का लक्षण, पूरे शरीर में होने लगती है उथल पुथल, इन संकेतों से करें इस खतरनाक रोग की पहचान
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Next Article
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com