विज्ञापन

महीनेभर तक हफ्ते में 3 दिन चेहरे पर लगाएं चे चीज, 40 की उम्र भी दिखेंगे 20 के, झुर्रियां और दाग होने लगेंगे साफ

Wrinkle Hatane Ke Gharelu Upay: 40 के बाद की उम्र में भी युवा और चमकदार त्वचा पाने के लिए प्राकृतिक और घरेलू उपायों का उपयोग करना फायदेमंद होता है. नीचे दिए गए उपायों का नियमित रूप से उपयोग करने से आप अपनी त्वचा को हेल्दी, नर्म और झुर्रियों से मुक्त बना सकते हैं.

महीनेभर तक हफ्ते में 3 दिन चेहरे पर लगाएं चे चीज, 40 की उम्र भी दिखेंगे 20 के, झुर्रियां और दाग होने लगेंगे साफ
Jhuriya Hatane Ke Kargar Upay: कुछ घरेलू उपाय झुर्रियों और दाग धब्बों को कम कर सकते हैं.

Jhuriya Kaise Hataye Gharelu Upay: उम्र बढ़ने के साथ त्वचा की डलनेस भी बढ़ने लगती है. चेहरे पर उम्र बढ़ने के लक्षण साफ दिखाई देने लगते हैं. आजकल की लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट के कारण हमारी त्वचा समय से पहले बूढ़ी दिखाई देने लगी है. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय हैं जो आपको 40 के बाद आने वाली झुर्रियों को रोकने में मदद कर सकते हैं. इनकी मदद से आप अपनी त्वचा को युवा और चमकदार बना सकते हैं. इसके लिए महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जरूरत नहीं है, बल्कि कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर आप अपनी त्वचा को हेल्दी और खूबसूरत बना सकते हैं. यहां कुछ सरल और प्रभावी घरेलू उपाय दिए गए हैं, जो आपकी झुर्रियों को कम करने में मदद करेंगे.

झुर्रियों को कम करने में मददगार नुस्खे | Tips To Help Reduce Wrinkles Naturally

1. एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल में विटामिन ई और सी होते हैं, जो त्वचा को पोषण देने के साथ ही उसे हाइड्रेटेड भी रखते हैं. इसे त्वचा पर लगाने से झुर्रियों में कमी आती है और त्वचा में निखार आता है. ताजे एलोवेरा की पत्ती से जेल निकालें. इसे सीधे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

यह भी पढ़ें: लिवर की काम करने की क्षमता को नुकसान पहुंचाती हैं आपकी ये आदतें, आज से ही छोड़ने में है भलाई

2. नारियल तेल

नारियल तेल त्वचा को नमी देने के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाता है. सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें. थोड़ा सा नारियल तेल लें और हल्के हाथों से मसाज करें. रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह धो लें.

3. शहद और नींबू

शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा को जवान बनाए रखते हैं, जबकि नींबू में विटामिन सी होता है जो त्वचा को चमकदार बनाता है. एक चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इसे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. ठंडे पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें: बॉडी फैट घटाने के लिए रात को पानी में भिगो दें ये चीजें, सुबह खाली पेट रोज पिएं, लटकता मोटा पेट हो जाएगा अंदर

4. खीरा

खीरे में मौजूद पानी और एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को तरोताजा और हाइड्रेटेड रखते हैं, जिससे झुर्रियों में कमी आती है. खीरे के पतले टुकड़े काटें. इन्हें चेहरे पर रखें और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

5. केले का फेस मास्क

केला विटामिन ए, बी और ई से भरपूर होता है जो त्वचा को पोषण देने के साथ ही उसे नर्म और मुलायम बनाता है. एक पके हुए केले को मैश करें. इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. गुनगुने पानी से धो लें.

6. बादाम का तेल

बादाम का तेल विटामिन ई से भरपूर होता है, जो त्वचा की इलास्टिसिटी को बनाए रखने में मदद करता है. थोड़ा सा बादाम का तेल लें. इसे हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें. रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह धो लें.

यह भी पढ़ें: बेसन में ये चीज डालकर लगाने से आता है चेहरे पर ग्लो, हफ्ते में 3 दिन लगाकर देखें, आएगी चमक, त्वचा होगी साफ और सॉफ्ट

7. टमाटर का रस

टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो त्वचा को UV किरणों से बचाता है और झुर्रियों को कम करता है. एक टमाटर का रस निकालें. इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. ठंडे पानी से धो लें.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
महीनेभर तक हफ्ते में 3 दिन चेहरे पर लगाएं चे चीज, 40 की उम्र भी दिखेंगे 20 के, झुर्रियां और दाग होने लगेंगे साफ
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com