Mango Benefits: आम दिमाग, हार्ट, लीवर और आंखों के लिए कर सकता है कमाल, न्यूट्रिशनिष्ट से जानें इसे अद्भुत फायदे

Benefits Of Mango: आम न केवल स्वाद कलियों के लिए अच्छे होते हैं, वे आपके मस्तिष्क, हृदय, लीवर, आंखों और त्वचा के साथ-साथ अन्य चीजों के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं. सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर हमें बताती हैं क्यों और कैसे.

Mango Benefits: आम दिमाग, हार्ट, लीवर और आंखों के लिए कर सकता है कमाल, न्यूट्रिशनिष्ट से जानें इसे अद्भुत फायदे

आम आपको विटामिन सी, फाइबर और पोटेशियम सहित भरपूर पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं

खास बातें

  • आम आपकी त्वचा और आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.
  • आम खाने से पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है.
  • डायबिटीज रोगी भी कम मात्रा में आम खा सकते हैं.

Health Benefits Of Mango: आम का मौसम हमारे स्वाद कलियों, हमारे फलों की टोकरियां, मोटे शेक टम्बलर और अचार के जार को भरने के लिए देश के अधिकांश हिस्सों में पहले ही पहुंच चुका होगा. आखिरकार, फलों के राजा के मौसमी इनाम के बिना भारतीय गर्मी क्या है? पिछली दोपहर, उनकी इंस्टाग्राम स्टोरीज में आम के स्वास्थ्य लाभों का विवरण देते हुए एक विस्तृत इन्फोग्राफिक दिखाया गया था. न केवल स्वास्थ्य लाभ, वह कुछ आम के सामान्य ज्ञान का भी उल्लेख करती हैं. क्या आप जानते हैं कि 6000 साल पहले से आमों की खेती की जाती रही है और वर्तमान में फलों की 1500 किस्में हैं? और भी बहुत कुछ जानने के लिए पढ़ें.

सुबह दौड़ने से पहले क्या खाना चाहिए और किन चीजों से करना चाहिए परहेज?

आम के बारे में सब कुछ है जो आपको जानना जरूरी है | Everything You Need To Know About Mango

अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज में, ऋजुता दिवेकर ने फलों के स्वास्थ्य लाभों को दो मुख्य वर्गों में विभाजित किया है. एक हमारे दिल और कोलेस्ट्रॉल पर आम के सकारात्मक प्रभावों के बारे में बात करने के लिए, और दूसरा इस बात पर केंद्रित है कि यह डायबिटीज और कैंसर से पीड़ित लोगों की मदद कैसे कर सकता है.

पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, आम फाइबर और विटामिन सी से भरपूर होते हैं, इसलिए यह हमारे पाचन तंत्र और कोलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद होते हैं, साथ ही हमारे रक्त में लिपिड के स्तर को भी नियंत्रित रखते हैं. वह कहती हैं कि विटामिन, खनिज और एंजाइम हमें हृदय रोग की संभावना से बचाने में मदद करते हैं, साथ ही इसके जोखिम को भी कम करते हैं. इसके अलावा, आम में प्रचुर मात्रा में बायोएक्टिव यौगिक मैंगिफेरिन का उपयोग मधुमेह, कैंसर, संक्रमण और हृदय रोग के उपचार में किया जाता है.

कम उम्र में बाल सफेद होने के ये हैं 10 कारण, जानें बालों को नेचुरल तरीके से काला करने के लिए क्या खाएं

sgrfjr88Health Benefits Of Mango: आम फाइबर और विटामिन सी से भरपूर होते हैं

ऋजुता दिवेकर के इन्फोग्राफिक में यह भी बताया गया है कि आम के एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-डायबिटिक और एंटी-कैंसर गुण चीनी, पूर्वी एशियाई, क्यूबा और आयुर्वेदिक परंपराओं सहित कई संस्कृतियों में प्रसिद्ध हैं. इतना ही नहीं, वह यह भी बताती हैं कि आंखों और त्वचा को उम्र बढ़ने से बचाने और कैरोटीन और ज़ेक्सैन्थिन के कारण मुक्त कणों से होने वाले नुकसान के लिए आम कितने अच्छे हैं. मान लीजिए, आम शायद हमें स्मार्ट और स्लिमर भी बना सकते हैं- विटामिन बी की प्रचुरता मस्तिष्क के लिए अच्छा है, और फैट बर्न करने और लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है. वास्तव में, आम में मौजूद फेनोलिक यौगिक लीवर की क्षति, सूजन को दूर करने में बहुत अच्छे होते हैं क्योंकि हम सभी को मोटापे जैसी पुरानी स्थिति होती है.

Back Strengthening Exercises: अपनी पीठ को मजबूत करने के लिए बस हर दिन करें ये 3 आसान स्ट्रेच

तो अगली बार जब कोई कहता है कि फिट रहने के लिए आपको आम से दूर रहना चाहिए, तो आपके पास उनका मुकाबला करने के लिए ऋजुता दिवेकर के पोषण संबंधी सामान्य ज्ञान से कम नहीं है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मेनोपॉज के बाद होती है विटामिन डी की कमी, जिससे बढ़ता है ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा

दाग-धब्बों रखना चाहते हैं दूर, तो ग्लिसरीन को इन 4 तरीकों से अपनी स्किन केयर रुटीन में करें शामिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


थायराइड को प्राकृतिक तरीके से कंट्रोल करने के लिए ये 5 लाइफस्टाइल टिप्स हैं कारगर