Back Strengthening Exercises: अपनी पीठ को मजबूत करने के लिए बस हर दिन करें ये 3 आसान स्ट्रेच

Exercise For Back Strengthening: कमर दर्द एक आम समस्या है जिसका सामना आज बहुत से लोग करते हैं. राहत के लिए सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर द्वारा सुझाए गए इन सरल स्ट्रेच अभ्यासों का पालन करें.

Back Strengthening Exercises: अपनी पीठ को मजबूत करने के लिए बस हर दिन करें ये 3 आसान स्ट्रेच

कुछ सरल व्यायाम पीठ दर्द को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं

खास बातें

  • कमर दर्द एक आम समस्या है जिसका सामना कई लोग घर से काम करते समय करते हैं.
  • एक अच्छा आसन आपको पीठ दर्द को रोकने में मदद कर सकता है.
  • नियमित व्यायाम भी नियंत्रित पीठ दर्द में योगदान देता है.

Stretches For Strengthening Back: क्या आपको लगता है कि आपकी पीठ में पहले से कहीं ज्यादा दर्द हो रहा है? क्या वर्क फ्रॉम होम ने आपके पीठ दर्द को बढ़ा दिया है? क्या लगातार घंटों बैठे रहने से आपकी पीठ में दर्द हो रहा है? चिंता न करें, क्योंकि सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर के पास आपके लिए सही समाधान है. अपने नए इंस्टाग्राम पोस्ट में, ऋजुता दिवेकर ने एक वीडियो रिकॉर्ड किया जिसमें विशेषज्ञ ने खुद तीन सरल एक्सरसाइज के बारे में बताया. सुझाए गए ये व्यायाम घर में आसानी से किए जा सकते हैं और आपकी पीठ की समस्याओं के लिए एक आकर्षण की तरह काम करेंगे. दिवेकर के अनुसार, ये स्ट्रेच एक्सरसाइज रीढ़ की हड्डी को मजबूत करेंगे और पीठ दर्द से राहत दिलाएंगे. दिवेकर द्वारा दिखाए गए प्रत्येक खिंचाव के स्टेप नीचे दिए गए हैं.

पीठ दर्द के लिए आसान स्ट्रेच | Easy Stretches For Back Pain

1. दीवार के पास खड़े हो जाएं. दीवार से दो छोटे कदम आगे की दिशा में चलें. सीधे देखें और आगे की ओर झुकते हुए अपने घुटनों को सीधा रखें. अपने कूल्हों को दीवार की ओर धकेलें. सुनिश्चित करें कि आपकी नाभि आपकी छाती से ऊपर की ओर है. देखें कि क्या आप आगे की ओर झुकते हुए आराम से फर्श को छू पा रहे हैं. अगर यह मदद करता है, तो थोड़ा पीछे हटें ताकि आपके कूल्हे दीवार को छू सकें. ऐसा करते समय अपने कूल्हों को ऊपर की दिशा में धकेलते रहें और अपने पेट को अपनी जांघों के करीब आने दें. याद रखें कि आपके कंधे नीचे की ओर फर्श की ओर नहीं होने चाहिए. इसे छत की दिशा में ऊपर की ओर रखा जाना चाहिए. पांच गिनती के लिए नीचे रहें. अगर आपकी हैमस्ट्रिंग लगातार लंबे समय तक बैठे रहने से अटक जाती है या अगर आपको अपने घुटनों में दर्द महसूस होता है, तो यह स्ट्रेच आपकी मदद करेगा.

2. दीवार की ओर मुंह करके उसके करीब पहुंचें: अपनी दोनों हथेलियों को छाती के पास रखें और दो कदम पीछे ले जाएं. आपके कूल्हों को आपके पैरों के साथ संरेखित किया जाना चाहिए. अपने कंधे के ब्लेड को एक साथ निचोड़ें और अपनी कोहनी को अंदर लाएं. अब, अपनी छाती उठाएं और देखें. अपने कूल्हे को स्क्वीज करते हुए और दीवार की ओर धकेलते हुए अपनी नाभि को ऊपर की ओर धकेलना शुरू करें.

3. इस स्ट्रेच के लिए, आपको दीवार से फिर से कदम आगे बढ़ाने की जरूरत है. दोनों हाथों को ऊपर उठाएं. अपने कूल्हों को स्क्वीज करें और उन्हें दीवार से दूर धकेलें. आपकी हथेली बस दीवार को छू रही होनी चाहिए. अगर आवश्यक हो तो आप दीवार से एक और कदम दूर ले जा सकते हैं. अपनी छाती को खोलें और अपने कंधे के ब्लेड को स्क्वीज करें. अपनी बाहों को अपने पीछे फेंकें और पीछे धकेलते रहें. पांच गिनती तक इसी इसी स्थिति में रहें.

इन अभ्यासों को दिन में तीन बार तक किया जा सकता है. वे आपकी रीढ़ को हर तरफ से लंबा, मजबूत और पोषण देने में आपकी मदद करेंगे. अपनी पीठ को चट्टानी-ठोस जगह पर रखने के लिए स्ट्रेच करें. दिवेकर ने कहा कि ये स्ट्रेच ब्रा फैट और लव हैंडल के लिए अद्भुत काम करते हैं. ये रहा पूरा वीडियो:


इससे पहले, दिवेकर ने पीठ के निचले हिस्से में दर्द, घुटने के दर्द और वैरिकाज नसों से निपटने के लिए कुछ और आसान स्ट्रेच दिखाए थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.