विज्ञापन
This Article is From Dec 19, 2022

Weight Loss: बाजरा या मक्का ? वजन कम करने में कौन सा आटा है ज्यादा फायदमेंद

Weight Loss: वजन कम करने के लिए गेंहू की रोटी की जगह बाजरा और मक्के की रोटी खाने की सलाह देते हैं. ऐसे में मन में सवाल उठता है कि बाजरा या मक्का इन दोनों में कौन सा आटा वजन कम करने में ज्यादा फायदेमंद होता है?

Weight Loss: बाजरा या मक्का ? वजन कम करने में कौन सा आटा है ज्यादा फायदमेंद
Weight Loss: बाजरा या मक्का वेट लॉस के लिए क्या बेहतर

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए अक्सर लोग अपने खाने से रोटी को हटा देते हैं. लेकिन कई एक्सपर्ट आपको वजन कम करने के लिए गेंहू की रोटी की जगह बाजरा और मक्के की रोटी खाने की सलाह देते हैं. ऐसे में मन में सवाल उठता है कि बाजरा या मक्का इन दोनों में कौन सा आटा वजन कम करने में ज्यादा फायदेमंद होता है? दोनो ही आटे पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं. हाई फाइबर से भरपूर इन आटे में कौन सा आटा आपके वजन को कम करने में ज्यादा सहायक होगा आइए जानते हैं.

बाजरे और मक्के का आटा है बेहद फायदेमंद, दूर होंगी ये बीमारियां...

बाजरे के आटे में पाए जाने वाले पोषक तत्व ( Bajra Flour Nutritional Value ):

बाजरे के आटे में प्रोटीन, फाइबर और कई आवश्यक खनिज पाए जाते हैं. यह आटा ग्लूटेन फ्री होता है इसलिए यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. बाजरे में हाई प्रोटीन पाया जाता है जो आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है. इसके साथ ही यह हाई कार्बोहाइड्रेट से युक्त होता है इसलिए यह आपके पेट को ज्यादा देर तक भरा रखता है. इस वजह से आपको भूख देर से लगती है. 

पेट की चर्बी और वजन कम करने का सबसे अच्छा मौका है सर्दी का मौसम, ये 5 ड्रिंक्स हैं बेहद कारगर

मक्के के आटे में पाए जाने वाले पोषक तत्व ( Makka Flour Nutritional Value ):

मक्के के आटे को सर्दियों में खूब खाया जाता है. मक्के के आटे में फाइबर, जिंक, आयरन, फॉस्फोरस के अलावा और भी कई विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह एनिमिया में भी काफी फायदेमंद होता है. इसमें कॉर्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होता है इसलिए इसको खाने से भी पेट काफी देर तक भरा रहता है. इसके साथ ही यह शरीर को गर्म भी रखता है.

इस साल ये 4 वेट लॉस डाइट रही लोगों की फेवरेट, कइयों को मिला फायदा और बन गई टॉप ट्रेंडिंग

वजन कम करने में कौन सा आटा ज्यादा बेहतर ( Which Flour is Good For Weight Loss ):

बाजरा और मक्का दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. सर्दियों के मौसम में इन दोनों आटों का सेवन ज्यादा होता है. हाई फाइबर से भरपूर ये दोनों ही वजन घटाने में फायदेमंद होते हैं. लेकिन जो लोग तेजी से वजन कम करना चाहते हैं उनको बाजरे की रोटी का सेवन करना चाहिए. बाजरे में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. इसलिए यह वजन कम करने में ज्यादा सहायक होता है, लेकिन इसके साथ ही हर रोज इसका सेवन आपको कई नुकसान भी पहुंचा सकता है. बाजरे का ज्यादा सेवन करने से पथरी की समस्या हो सकती है. वहीं मक्के का आटा उन लोगों को नहीं खाना चाहिए जिनका डाइजेशन कमजोर है. मक्का देर से हजम होता है. इसका ज्यादा सेवन डायरिया, गैस और पेट फूलने जैसी समस्या पैदा कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ठंडा या गर्म, कौन से पानी से धोने चाहिए बाल? जानिए Hair Fall और उलझे बालों से बचने के आसान उपाय
Weight Loss: बाजरा या मक्का ? वजन कम करने में कौन सा आटा है ज्यादा फायदमेंद
Sore Throat Remedies: If You Are Feeling Prickling And Sore Throat Then Get Relief From These Home Remedies
Next Article
Sore Throat Remedies: गले में महसूस हो रही है चुभन और खराश तो इन घरेलू उपायों से पाएं राहत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com