Lumpy Virus: गुजरात समेत इन राज्यों में लंपी वायरस ने मचाया कहर, हजारों गायों की मौत, दफनाने के लिए जगह नहीं

Lumpy Virus Disease: लंपी वायरस ने देश के कई राज्यों में कहर बरपा रखा है, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और गुजरात जैसे राज्यों में गायों के शवों को दफनाने के लिए पर्याप्त जगह नहीं बची है.

Lumpy Virus: गुजरात समेत इन राज्यों में लंपी वायरस ने मचाया कहर, हजारों गायों की मौत, दफनाने के लिए जगह नहीं

Lumpy Virus: लंपी वायरस ने देश के कई राज्यों में कहर बरपा रखा है.

Lumpy Virus: लंपी वायरस ने देश के कई राज्यों में कहर बरपा रखा है. राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और गुजरात जैसे राज्यों में गायों के शवों को दफनाने के लिए पर्याप्त जगह नहीं बची है. ताजा रिपोर्ट के मुताबिक इस वायरस से देशभर में करीब 50,000 से ज्यादा गायों की मौत हो चुकी है. इनमें से सबसे ज्यादा 37 हजार मौतें राजस्थान में दर्ज की गई हैं.

लंपी वायरस और इसके लक्षण क्या हैं? | What Is Lumpy Virus And Its Symptoms?

लंपी वायरस जानवरों में पाया जाने वाला एक खतरनाक वायरस है. यह एक जानवर से दूसरे जानवर में मक्खियों और मच्छरों द्वारा फैलता है. लंपी वायरस से संक्रमित जानवरों को बुखार, त्वचा पर गांठ, आंखों और नाक से स्राव, दूध उत्पादन में कमी और खाने में कठिनाई हो सकती है. इसके अलावा चेहरे, गर्दन, नाक, मुंह और पलकों सहित पूरे शरीर पर गोल उभरी हुई गांठें बन जाती हैं. इसके साथ ही पैरों में सूजन, लंगड़ापन और काम करने की क्षमता भी कम हो जाती है. कुछ मामलों में जानवर मर जाते हैं.

Lemon Water में चिया सीड्स मिलाकर क्यों पीना चाहिए? जानें इस Powerful Drink के स्वास्थ्य लाभ

क्या ये इंसानों को भी संक्रमित कर सकता है? | Can It Infect Humans Too?

नहीं, विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन (WOAH) के अनुसार, रोग जूनोटिक नहीं है, जिसका अर्थ है कि यह जानवरों से मनुष्यों में नहीं फैलता है और मनुष्य इस वायरल संक्रमण संक्रमित नहीं हो सकते हैं.

स्थिति पर नजर रख रही सरकार:

मीडिया रिपोट्स की मानें तो केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम खोड़ाभाई रूपाला ने कहा कि ढेलेदार वायरस गुजरात, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश सहित 6-7 राज्यों में फैल गया है. कुछ मामले आंध्र प्रदेश में भी दर्ज किए गए हैं. स्थिति पर नजर रखी जा रही है और केंद्र लगातार राज्यों को एडवाइजरी भी जारी कर रहा है.

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए 6 बेस्ट फूड्स, कुछ दिनों में दिखने लगेगा असर

टीकाकरण में तेजी लाने के निर्देश:

लोगों को अपनी गायों को टीका लगवाने की सलाह दी गई है. राज्य सरकारों से टीकाकरण में तेजी लाने को कहा गया है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र को पत्र लिखकर मांग की है कि लम्पी त्वचा रोग को राष्ट्रीय आपदा घोषित किया जाए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com