विज्ञापन

दुनियाभर में अकेलापन एक बड़ी समस्या, अच्छी नींद इससे निपटने में मदद कर सकती है : अध्ययन

2,297 वयस्कों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि अच्छी नींद और अकेलेपन में कमी, खासकर यंग एडल्ट्स में भावनात्मक अकेलेपन से जुड़ी है.

दुनियाभर में अकेलापन एक बड़ी समस्या, अच्छी नींद इससे निपटने में मदद कर सकती है : अध्ययन
नींद की आदतों और सामाजिक और भावनात्मक अकेलेपन के लो लेवल के बीच संबंध है.

दुनिया भर को प्रभावित करने वाली एक बड़ी समस्या अकेलापन अब एक बड़ी स्वास्थ्य चिंता के रूप में पहचाना जा रहा है. पारंपरिक बीमारियों के विपरीत, अकेलेपन का कोई सरल उपचार नहीं है, फिर भी इसके प्रभाव गंभीर और यहां तक ​​कि जीवन के लिए खतरा भी हो सकते हैं. विशेषज्ञ इस बढ़ती समस्या से निपटने के लिए जागरूकता बढ़ाने और वैकल्पिक समाधानों की खोज करने का आह्वान कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: नजर कमजोर होने से पहनते हैं चश्मा, तो आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आजमा लें ये आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खा, एक महीने में दिखेगा असर

इस महीने प्रस्तुत एक हालिया अध्ययन स्लीप क्वालिटी और अकेलेपन के बीच संभावित संबंध को उजागर करता है. शोधकर्ताओं ने लगभग 2,300 वयस्कों का सर्वेक्षण किया और पाया कि अच्छी नींद की आदतों और सामाजिक और भावनात्मक अकेलेपन के लो लेवल के बीच संबंध है. यह निष्कर्ष अमेरिकी सर्जन जनरल विवेक मूर्ति के 2023 के बयान का समर्थन करता है, जिसमें अकेलेपन, सामाजिक अलगाव और कनेक्शन की कमी को जरूरी सार्वजनिक हेल्थ रिस्क के रूप में पहचाना गया है.

अध्ययन से पता चलता है कि स्लीप हाइजीन में सुधार अकेलेपन को कम करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है, खासकर युवा वयस्कों में. इस संबंध को पूरी तरह से समझने और अकेलेपन के व्यापक प्रभावों से निपटने के लिए प्रभावी रणनीति विकसित करने के लिए और अधिक शोध की जरूरत है.

यह भी पढ़ें: अर्थराइटिस के लिए कौन सा योग असरकारी है? हाथ पैरों में दर्द रहता है, तो ये योग आसन हैं आपके लिए बेस्ट

अध्ययन के मुख्य लेखक जोसेफ डिजिएरज़ेव्स्की, जो एक नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक हैं और गैर-लाभकारी संस्था नेशनल स्लीप फाउंडेशन में अनुसंधान के उपाध्यक्ष हैं, ने एक बयान में कहा, "प्रदाताओं के लिए इसे बेहतर ढंग से समझना और इसका इलाज करना बहुत ज़रूरी है." "हमारे परिणाम वयस्क जीवन भर अकेलेपन को समझने में नींद की बड़ी भूमिका को उजागर करते हैं. शायद नींद के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के प्रयासों से अकेलेपन पर लाभकारी प्रभाव पड़ सकता है, खासकर युवा लोगों के लिए." शोधकर्ताओं ने पाया कि भावनात्मक अकेलेपन से पीड़ित युवा वयस्कों को स्वस्थ नींद से ज़्यादा फ़ायदा होता है, हालांकि उम्र के कारण नहीं. एसोसिएटेड प्रोफेशनल स्लीप सोसाइटीज की जून की बैठक में निष्कर्ष प्रस्तुत किए गए.

ध्यान के दौरान होने वाली गलतियां | ध्यान में न करें यह गलतियां । Common Meditation Mistakes

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
रेबीज से बचना है तो कुत्ते के काटने के 72 घंटे के अंदर लगवाएं इंजेक्शन, 14 नहीं 5 डोज ही है काफी, जानिए ये अहम बातें
दुनियाभर में अकेलापन एक बड़ी समस्या, अच्छी नींद इससे निपटने में मदद कर सकती है : अध्ययन
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब  Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
Next Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com