विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 02, 2023

इस हरी घास से बनने वाली जादुई चाय क्यों हो रही है पॉपुलर, जान लीजिए लेमनग्रास चाय पीने के 10 फायदे

Lemongrass Tea Benefits: लेमनग्रास टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करती है. यहां इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Read Time: 6 mins
इस हरी घास से बनने वाली जादुई चाय क्यों हो रही है पॉपुलर, जान लीजिए लेमनग्रास चाय पीने के 10 फायदे
लेमनग्रास टी आमतौर पर हर्बल ड्रिंक के रूप में सेवन करने के लिए सेफ और हेल्दी है.

Lemongrass Tea Ke Fayde: लेमनग्रास एक जड़ी बूटी है और इसका उपयोग अक्सर इसके सुगंधित गुणों के लिए किया जाता है. लेमनग्रास टी एक लोकप्रिय हर्बल ड्रिंक है जो अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है. हालांकि लेमनग्रास का सेवन करने के कई तरीके हैं, लेकिन नीचे हम लेमनग्रास टी के सेवन के 10 फायदे लिस्टेड कर कर हैं यहां जानिए की ये चाय आपके स्वास्थ्य को कैसे बढ़ावा दे सकती हैं.

लेमनग्रास चाय पीने के 10 फायदे | 10 Benefits of Drinking Lemongrass Tea

1. एंटीऑक्सीडेंट गुण

लेमनग्रास टी में क्लोरोजेनिक एसिड, आइसोरिएंटिन और स्वर्टियाजापोनिन सहित कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो आपके शरीर में फ्री रेडिकल्स को खत्म करने में मदद कर सकते हैं जो बीमारी का कारण बन सकते हैं.

ये भी पढ़ें: इन 4 खाने की चीजों में कभी भी न मिलाएं नींबू, खतरनाक हो सकता है कॉम्बिनेशन

2. एंटी बैक्टीरियल

लेमनग्रास टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो कई बीमारियों और संक्रमणों से बचाकर इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करती है. लेमनग्रास टी में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो ओरल इंफेक्शन और कैविटी के इलाज में मदद कर सकते हैं. लेमनग्रास में एंटी बैक्टीरियल प्रोपर्टीज होती हैं, जो इसे कई प्रकार के बैक्टीरिया और कवक के खिलाफ प्रभावी बनाते हैं. लेमनग्रास टी का रेगुलर सेवन इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकता है.

3. सूजन रोधी गुण

लेमनग्रास में मौजूद सिट्रल और जेरेनियम यौगिकों को इसके सूजनरोधी लाभों के लिए जिम्मेदार माना जाता है, जो आपके शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. लेमनग्रास टी में ऐसे यौगिक होते हैं जिनमें सूजन-रोधी प्रभाव होते हैं, जो गठिया जैसी स्थितियों से जुड़ी सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: हेल्दी लिवर, पाचन और पेट के लिए रामबाण है इस चीज की चाय, वेट लॉस के लिए भी रामबाण, पढ़िए 5 गजब फायदे

4. कैंसर का खतरा कम

ऐसा माना जाता है कि लेमनग्रास में मौजूद सिट्रल में कुछ कैंसर सेल्स के खिलाफ शक्तिशाली कैंसररोधी क्षमताएं होती हैं. लेमनग्रास टी एक नेचुरल ड्यूरेटिक का काम करती है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों और एक्स्ट्रा लिक्विड को बाहर निकालकर डिटॉक्सीफिकेशन में सहायता करती है.

Latest and Breaking News on NDTV

5. पाचन में सुधार

लेमनग्रास टी का उपयोग पारंपरिक रूप से अपच, सूजन और कब्ज जैसी पाचन समस्याओं को शांत करने के लिए किया जाता है. ये मल त्याग को उत्तेजित करने और पाचन में सुधार करने में मदद करता है. लेमनग्रास टी पेट की खराबी, क्रैम्प्स और अन्य पाचन समस्याओं के लिए एक वैकल्पिक उपाय है. ये गैस्ट्रिक अल्सर के खिलाफ भी प्रभावी हो सकता है.

6. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है

लेमनग्रास टी ब्लड वेसल्स को फैलाने, ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने और हाई ब्लड प्रेशर को कम करने की क्षमता के कारण हेल्दी ब्लड प्रेशर को बनाए रखने में मदद करती है. लेमनग्रास टी ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकती है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम हो सकता है.

7. कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है

अध्ययनों से पता चला है कि लेमनग्रास टी खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) लेवल को कम करने में मदद कर सकती है, जिससे हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है.

8. वजन घटाने में मददगार

लेमनग्रास टी मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और फैट बर्न करने को बढ़ावा देकर वजन घटाने में सहायता कर सकती है. ये भूख को कंट्रोल करने और लालसा को कम करने में भी मदद करता है.

ये भी पढ़ें: रात के खाने के बाद बिल्कुल न करें ये 4 गलतियां, मोटे हो जाएंगे आप, भद्दी पेट की चर्बी से रहेंगे परेशान

9. स्किन और बालों में सुधार

अपनी हाई एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के कारण लेमनग्रास टी स्किन और हेयर हेल्थ में सुधार करती है. लेमनग्रास टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ने, समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने और हेल्दी, चमकती त्वचा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

10. तनाव और चिंता में कमी

लेमनग्रास टी की सुगंध और स्वाद दिमाग पर शांत प्रभाव डालता है और स्ट्रेस और चिंता को कम करने में मदद कर सकता है. ये बेहतर नींद को भी बढ़ावा देता है. लेमनग्रास चाय पीने से मसल्स स्ट्रेस को कम करके तनाव और चिंता को कम करने में मदद मिल सकती है.

लेमनग्रास टी आमतौर पर हर्बल ड्रिंक के रूप में सेवन करने के लिए सुरक्षित और हेल्दी है. हालांकि, कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है और इससे चक्कर आना या मुंह सूखना जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं. किसी भी नए हर्बल ड्रिंक को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले किसी हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स से सलाह लेनी चाहिए.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
इस हरी घास से बनने वाली जादुई चाय क्यों हो रही है पॉपुलर, जान लीजिए लेमनग्रास चाय पीने के 10 फायदे
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Next Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;