Skin Care Tips: नींबू पानी पीने से खिल जाती है स्किन, रोजाना सेवन से मिलते हैं ये 5 अद्भुत फायदे

Lemon Water Skin Benefits: स्किन के लिए नींबू पानी के फायदे कमाल हैं. यह न सिर्फ स्किन को जवां रखने में कारगर माना जाता है बल्कि ग्लोइंग स्किन के लिए भी नींबू पानी का इस्तेमाल किसी रामबाण से कम नहीं है. यहां जानें नींबू पानी से स्किन को होने वाले स्वास्थ्य लाभ.

Skin Care Tips: नींबू पानी पीने से खिल जाती है स्किन, रोजाना सेवन से मिलते हैं ये 5 अद्भुत फायदे

Lemon Water Skin Care: यह न सिर्फ स्किन को जवां रखने में कारगर माना जाता है

खास बातें

  • नींबू पानी स्किन को कई कमाल के फायदे देता है.
  • ग्लोइंग स्किन पाने के लिए नेचुरल उपाय है नींबू पानी.
  • यहां जानें दिन के किस समय पीना चाहिए नींबू पानी.

Lemon Water Benefits For Skin: नींबू पानी स्किन प्रोब्लम्स को दूर करने में मददगार है इस बात से शायद ही कोई इत्तेफाक न रखे. स्किन के लिए नींबू पानी के फायदे कमाल हैं. यह न सिर्फ स्किन को जवां रखने में कारगर माना जाता है बल्कि ग्लोइंग स्किन के लिए भी नींबू पानी का इस्तेमाल किसी रामबाण से कम नहीं है. यह न सिर्फ स्किन के लिए फायदेमंद है बल्कि नींबू पानी बालों को शायनी बनाने के साथ डैंड्रफ की छुट्टी करने में असरदार माना जाता है. नींबू प्राकृतिक बालों को चमकाने की क्षमताओं को तेज करता है. विटामिन सी और साइट्रिक एसिड के एक समृद्ध स्रोत के रूप में नींबू अपने डिटॉक्सिफाइंग प्रभाव के लिए जाना जाता है. खासकर जब आप अपने पीने के पानी में कुछ ताजा नींबू का रस मिलाते हैं. नींबू खाने के स्वास्थ्य लाभ के कारण, उम्र बढ़ने के लक्षण और मुंहासे जैसी त्वचा की स्थिति को रोकने के लिए प्राकृतिक उपचार के रूप में नींबू का उपयोग करने की बढ़ती लोकप्रियता है. यहां जानें नींबू पानी से स्किन को होने वाले स्वास्थ्य लाभ.

दुबलेपन से जूझ लोगों को तेजी से वजन बढ़ाने के लिए फॉलो करने चाहिए 6 सुपर इफेक्टिव तरीके

स्किन के लिए नींबू पानी के फायदे | Benefits Of Lemonade For Skin

1. मुंहासे की करता है छुट्टी

नींबू के रस में इसके अम्लीय स्तर के कारण कसैले गुण होते हैं. नींबू जैसे हाई पीएच लेवल वाले अवयव सूजन और तेल को कम करने में मदद कर सकते हैं जो मुंहासे के गठन को रोकने में योगदान कर सकते हैं. इसके अलावा, साइट्रिक एसिड, अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड का एक प्रकार, मृत त्वचा कोशिकाओं को तोड़ने में मदद कर सकता है जो ब्लैकहेड्स की तरह मुंहासे के नॉनफ्लेमेटरी रूपों को जन्म देती हैं.

2. मॉइस्चराइजर क्लियरिंग

नींबू में मजबूत जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो उन्हें ब्रेकआउट पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए एकदम सही बनाता है. आप DIY करने के लिए, नींबू के रस की कुछ बूंदों के साथ नारियल पानी की कुछ बूंदों को मिला सकते हैं. नारियल आपकी त्वचा को हाइड्रेट करेगा, और नींबू इसे साफ और साफ करेगा. नोट: यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो पहले अपनी त्वचा पर एक पैच परीक्षण करें.

लेडीज की इन समस्याओं का काल है जीरे का पानी, डेली एक गिलास पीने से दूर रहती हैं ये 5 बीमारियां

3. ब्लैकहैड का घरेलू इलाज

नींबू आपके ब्लैकहेड्स का इलाज करने में भी मदद कर सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि उनमें साइट्रिक एसिड होता है, जो अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) का एक प्राकृतिक रूप है. ब्लैकहेड-रेज़्ड स्पॉट्स पर नींबू का एक टुकड़ा रगड़ें और कुछ दिन बाद खुद ही रिजल्ट देखें.

4. रोगाणुरोधी प्रभाव

नींबू में रोगाणुरोधी प्रभाव भी होता है, जो कि प्रोपियोबैक्टीरियम एक्ने बैक्टीरिया को दूर करने में मदद कर सकता है जो इंप्लेमेटीर मुंहासे पैदा करते हैं. इसी समय, नींबू में एंटिफंगल प्रभाव भी होता है, जो कैंडिडा चकत्ते के साथ-साथ स्कैल्प कवक के इलाज में मदद कर सकता है जो कभी-कभी सेबोरहाइक जिल्द की सूजन के साथ होता है.

लगातार बढ़ रहा है कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो इन 6 Home Remedies की मदद से लगाएं High Cholesterol पर लगाम

5. कोलेजन में वृद्धि

खट्टे फल आपके चेहरे में कोलेजन बढ़ाने की एक प्राकृतिक विधि है. कोलेजन स्वयं एक प्रोटीन है जो स्वाभाविक रूप से उम्र के साथ टूट जाता है, जिसके परिणामस्वरूप ठीक रेखाएं और झुर्रियां हो सकती हैं. एंटीऑक्सिडेंट के रूप में, विटामिन सी मुक्त कणों को रोकने में मदद कर सकता है जो कोलेजन को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे आप चिकनी त्वचा के साथ छोड़ सकते हैं.

नींबू पानी पीने का सबसे बेस्ट टाइम | Best Time To Drink Lemonade

अगर सुबह पहले चीज के रूप में इसका सेवन किया जाए तो नींबू पानी सबसे प्रभावी है. गर्म पानी में नींबू का रस मिलाने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह नींबू और उसके छिलके से विटामिन सी और पॉलीफेनोल निकालने में मदद करता है. इसके अलावा, आप रोजाना कितना नींबू पानी पीते हैं, यह महत्वपूर्ण है.

धीरे-धीरे बढ़ रहा है चश्मे का नंबर, तो आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Curd For Weight Loss: फ्लैट टमी पाने के लिए दही को इन तरीकों से करें डाइट में शामिल

Fruits For Eye Health: आंखों की रोशनी को बढ़ावा देने के लिए बेहतरीन हैं ये 5 फल, डाइट में आज से ही करें शामिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Workout से पहले और बाद में नहीं करते हैं ये काम, तो Skin Problems कर सकती हैं आपको परेशान