मौसम बदलने पर होने लगे खांसी और फ्लू तो किचन के इन 5 मसालों का कर लीजिए सेवन, जल्द मिलेगा आराम

Cough Home Remedies: यहां कुछ बेहतरीन भारतीय मसालों की सूची दी गई है जो खांसी और सर्दी को दूर करने और आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए जादुई रूप से काम कर सकते हैं.

मौसम बदलने पर होने लगे खांसी और फ्लू तो किचन के इन 5 मसालों का कर लीजिए सेवन, जल्द मिलेगा आराम

Cough Home Remedies: ठंड के महीने अपने साथ सर्दी, खांसी और फ्लू जैसी बीमारियां लेकर आते हैं.

Kitchen Spices For Cough: मौसम में बदलाव होने के साथ-साथ वायरल इंफेक्शन, सर्दी-खांसी की दिक्कत भी बढ़ गई है. सर्दियों की शुरुआत में ड्राई कफ की शिकायत भी होने लगती है. ठंड के महीने अपने साथ सर्दी, खांसी और फ्लू जैसी मौसमी बीमारियां भी लेकर आते हैं, लेकिन हर छोटी समस्या के लिए दवाइयों का सहारा लेना कितना सही है? कुछ घरेलू उपाय हैं जो आम सर्दी-खांसी से राहत पाने में मदद कर सकते हैं. हमारी रसोई में कुछ ऐसी चीजें हैं जो इन मौसमी बीमारियों से राहत दिला सकती हैं. यहां हम उन्हें के बारे में बता रहे हैं साथ ही उनका इस्तेमाल कैसे करना है ये भी जान लीजिए.

सर्दी और फ्लू को घर पर कैसे ठीक करें? | How to cure cold and flu at home?

1. हल्दी

हल्दी सबसे अच्छे मसालों में से एक है जो अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जानी जाती है. हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट करक्यूमिन खांसी और छींक से संबंधित सूजन को कम करने में मदद करता है और गले को राहत देता है. सर्दी और खांसी के लक्षणों से राहत पाने के लिए आप एक गिलास गर्म हल्दी वाले दूध का सेवन कर सकते हैं.

2. अदरक

अदरक में जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण होते हैं. अदरक के जीवाणुरोधी गुण गले की खराश और खरोंच से राहत दिलाने में मदद करते हैं. यह गले में खराश के कारण होने वाली सूजन को कम करता है और तुरंत राहत देता है.

ये भी पढ़ें: पेट का मोटापा और लटकती कमर की चर्बी घटाने के लिए कितने चावल खाने चाहिए? जानिए कैसे मिलेगा तुरंत रिजल्ट

3. दालचीनी

यह एंटीऑक्सिडेंट और कई लाभकारी यौगिकों से भरपूर होता है जो सूजन और बीमारियों के जोखिम को कम करता है. दालचीनी के सूजन-रोधी गुण शरीर को इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

4. काली मिर्च

काली मिर्च मौसमी बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सबसे आम जड़ी-बूटियों में से एक है. यह पिपेरिन नामक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करती है.

ये भी पढ़ें: बाल झड़ने से गंजी हो गई है खोपड़ी तो कर लीजिए ये 5 काम, नहीं झड़ेगा एक भी बाल, उगने लगेंगे नए Hair

5. अजवाइन

कैरम के बीज या अजवाइन अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक होते हैं और फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. यह एक लोकप्रिय भारतीय मसाला है जिसका सेवन कई बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है. अजवाइन के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौसमी बदलाव के कारण होने वाले दर्द और सूजन से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)