Karwa Chauth Hairstyle Mistakes: करवा चौथ पर ट्रेंडिंग हेयरस्‍टाइल बना रही हैं, तो न करें ये 5 गलति‍यां, बाल हो सकते हैं डैमेज

Haircare tips: करवा चौथ पर सबसे खूबसूरत दिखने की चाह में कभी कभी हम ऐसी गलती कर बैठते हैं, जिसकी वजह से हमारी स्किन या बालों को काफी नुकसान हो जाता है. इन गलतियों से बचने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

Karwa Chauth Hairstyle Mistakes: करवा चौथ पर ट्रेंडिंग हेयरस्‍टाइल बना रही हैं, तो न करें ये 5 गलति‍यां, बाल हो सकते हैं डैमेज

ब्लो ड्राई करते समय न करें 5 गलती.

Common Hair Styling Mistakes to Avoid on Karva Chauth : 1 नवंबर 2023, बुधवार को करवा चौथ का व्रत रखा जा रहा है. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं और सोलह श्रृंगार (Solah Shringar) कर सबसे खूबसूरत दिखने की कोशिश करती हैं. जिसमें हेयर स्टाइल (Karva Chauth Hair Style) से लेकर खूबसूरत साड़ी और मेकअप (Makeup) शामिल होता है. अगर आप भी इस करवा चौथ अपने बालों को ब्लो आउट ट्रीटमेंट देने का प्लान कर रही हैं तो इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. ब्लो ड्राई करते समय 5 महत्वपूर्ण बातों को नजर अंदाज करने से आपके बाल डैमेज भी हो सकते हैं. आज हम आपको ऐसी ही कुछ खास टिप्स दे रहे हैं जो आपके लिए फायदेमंद हो सकती है.

यह भी पढ़ें: बालों को लंबा कैसे करें? 1 महीने में बाल बढ़ाने हैं तो अपनाएं ये ट‍िप्‍स, हेयर एक्‍सटेंशन को भूल जाएंगे


ब्लो ड्राई करते समय न करें 5 गलतियां (Avoid 5 Mistakes During Blow Dry Hair)


1. शॉवर लेने के तुरंत बाद अपने बालों को भूलकर भी ब्लो ड्राई ना करें. ऐसा करने से आपके बालों की क्यूटिकल लेयर सिकुड़ कर उन्हें डैमेज कर सकती है. नहाने के बाद अपने बालों को तौलिए की सहायता से लपेट लें. बालों के 60 से 70% तक तौलिए की सहायता से सूखने के बाद ही ब्लो ड्रायर का उपयोग करें.

2. नहाने के बाद गीले बालों को कभी भी तौलिए से रगड़कर नहीं पोछना चाहिए. तौलिए से अपने गीले बालों को रगड़ने की बजाय हल्के हाथों से दबाएं और इसका अतिरिक्त पानी सुखा लें. बालों पर तौलिया को रगड़ने से वे बुरी तरह डैमेज हो सकते हैं.

3. गीले बालों को सुखाने के लिए हमेशा एक सही टॉवल का चुनाव करें. ये सुनिश्चित करें कि आपका टॉवल मुलायम हो. नियमित रूप से उपयोग में आने वाले कॉटन के टॉवल की सतह खुरदरी होती है जिसकी वजह से आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है. इसके लिए आप मुलायम टी-शर्ट या माइक्रोफाइबर टॉवल का उपयोग कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: क्‍या झड़ते बालों का परमानेंट इलाज है प्लेटलेट्स रिच प्लाज्मा इंजेक्शन (PRP)? जानें क्‍या है, कैसे कराते हैं और इसके संभावित साइड इफेक्‍ट

4. गीले बालों को सुखाने के लिए सही डायरेक्शन का पता होना बहुत जरूरी है. अगर आप भी गीले बालों को नीचे से ऊपर की तरफ सुखाते हैं, तो ऐसे में बालों की जड़ों में अधिक पानी इकट्ठा हो जाता है. बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए बाल जिस दिशा में बढ़ रहे हैं उसी दिशा में सुखाना चाहिए. ऐसा करने से आपके बाल और क्यूटिकल्स हेल्दी बने रहते हैं. साथ ही सही हेयर ब्रश का उपयोग करना भी जरूरी है.

5. बालों को ब्लो ड्राई करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि हीट प्रोटेक्टेंट का इस्तेमाल जरूर करें. इसके लिए आप हीट प्रोटेक्टेंट हेयर सीरम या हेयर क्रीम का उपयोग कर सकते हैं. ऐसा करने से ब्लो ड्राई करते समय आपके बालों की क्यूटिकल्स को अधिक नुकसान नहीं पहुंचेगा और आपके बाल हेल्दी बने रहेंगे.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)