बालों का झड़ना परमानेंट रोक देता है प्लेटलेट्स रिच प्लाज्मा इंजेक्शन (PRP)? जानें क्‍या है, कैसे कराते हैं और इसके संभावित साइड इफेक्‍ट

हेयर लॉस के लिए प्लेटलेट्स रिच प्लाज्मा इंजेक्शन यानी पीआरपी ट्रीटमेंट किया जाता है. इस ट्रीटमेंट में ब्लड से प्लेटलेट्स निकाल कर इंजेक्शंस की मदद से स्कैल्प में डाला जाता है.

बालों का झड़ना परमानेंट रोक देता है प्लेटलेट्स रिच प्लाज्मा इंजेक्शन (PRP)? जानें क्‍या है, कैसे कराते हैं और इसके संभावित साइड इफेक्‍ट

खास बातें

  • हेयर लॉस की समस्या के कई तरह के उपचार मौजूद हैं
  • इनमें प्लेटलेट्स रिच प्लाज्मा (पीआरपी) भी शामिल है.
  • इससे हेयर फॉलिकल्स के टिश्यू ठीक हो जाते हैं

Hair Loss Treatment: बालों का झड़ना (hair loss) या कम हो जाना एक आम समस्या है. महिलाएं और पुरुष दोनों ही इस समस्या का सामना करते हैं. हेयर लॉस की समस्या के कई तरह के उपचार (hair loss treatment) मौजूद हैं. इनमें प्लेटलेट्स रिच प्लाज्मा (पीआरपी) भी शामिल है. इसमें ब्लड से प्लेटलेट्स निकाल कर इंजेक्शन की मदद से स्कैल्प में डाला जाता है. इसे प्लेटलेट्स रिच प्लाज्मा इंजेक्शन (Platelet-Rich Plasma Injections) कहते हैं. इससे हेयर फॉलिकल्स के टिश्यू ठीक हो जाते हैं, बाल के फिर उगने में मदद मिलती है. आइए जानते हैं हेयर लॉस के उपचार पीआरपी के बारे में विशेषज्ञ क्या कहते हैं.

क्या पीआरपी हेयर लॉस में काम करता है (Does PRP work for hair loss)

विशेषज्ञों के अनुसार पीआपी बालों के फिर उगने की शत प्रतिशत गारंटी नहीं है. हालांकि इससे जुड़े रिसर्च के रिजल्ट कुछ हद तक पॉजिटिव रहे हैं. लेकिन ये रिसर्च में काफी छोटे सैंपल ग्रुप्स पर किए गए हैं.

इसे भी पढ़ें : 60 फीसदी फैट है दिमाग, पूरी तरह फॉर्म होने में लगते हैं 25 साल, फॉमूला-1 कार से भी तेज ट्रेवल करती है इंफॉर्मेशन, दिमाग ह‍िला देंगे दिमाग से जुड़े ये मजेदार फेक्‍ट्स

क्या पीआरपी ट्रीटमेंट स्थाई उपाय है (Is PRP hair treatment a permanent solution)

विशेषज्ञों के अनुसार पीआरपी ट्रीटमेंट में पहले राउंड के रिजल्ट के लिए दो तीन बार यह उपचार करवाने की जरूरत पड़ती है. इसके बाद बाल उगने लगते हैं लेकिन इलाज को जारी रखने की जरूरत होती है. साल में कम से कम एक बार उपचार लेना जरूरी होता है.

पीआरपी के साइड इफेक्ट्स (Side effects of PRP hair treatment)

  • स्कैल्प के ब्लड वेसेल्स को चोट पहुंचने का खतरा.
  • नर्व को चोट पहुंचने का खतरा.
  • इंजेक्शन वाली जगह पर इंफेक्शन का डर.
  • इंजेक्शन वाली जगह पर टिश्यू को चोट पहुंचने का खतरा.
  • एनेस्थीसिया के कारण मसल्स में दर्द, भ्रम, यूरीन कंट्रोल में संबंधित समस्याएं.

Home Remedies for Glowing Skin in Hindi | दमकती, बेदाग त्वचा पाने के घरेलू उपाय | Watch Video



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)