विज्ञापन
Story ProgressBack

कमर दर्द कर रहा है बहुत परेशान, तो आज से ही करें ये काम, पता भी नहीं चलेगा कब हो गया गायब

How To Get Rid of Back Pain: यहां बार-बार होने वाले पीठ दर्द से उबरने में आपकी मदद के लिए टिप्स शेयर कर रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप एक अच्छी क्वालिटी वाली लाइफ जी सकते हैं.

Read Time: 5 mins
कमर दर्द कर रहा है बहुत परेशान, तो आज से ही करें ये काम, पता भी नहीं चलेगा कब हो गया गायब
क्रोनिंग स्ट्रेस मसल्स में तनाव पैदा कर सकता है, जिसमें पीठ का क्षेत्र भी शामिल है.

How To Relieve Back Pain: आज के समय में पीठ दर्द काफी सामान्य हो चला है जो कई लोगों को परेशान कर रहे हैं. न सिर्फ बुढ़ापे में बल्कि कम उम्र में भी कमर दर्द काफी आम हो गया है. ये अपर बैक, मिडिल या लोअर बैक में होता है. यह सुस्त, लगातार या तेज हो सकता है. ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से किसी को पीठ दर्द का अनुभव हो सकता है. मसल्स या लिगामेंट में खिंचाव, मोटापा, डिस्क की समस्या, गठिया, ऑस्टियोपोरोसिस आदि भी पीठ दर्द का कारण बन सकते हैं. यहां हम आपको पीठ दर्द से उबरने में मदद के लिए टिप्स शेयर कर रहे हैं.

बार-बार होने वाले पीठ दर्द को कम करने के लिए करें ये काम | Do these things to reduce frequent back pain

1. अच्छी मुद्रा बनाए रखें

सही पॉजिशन बैक मसल्स, डिस्क और लिगामेंट्स पर तनाव को कम करने में मदद करती है. सीधे बैठें और खड़े हो जाएं, अपने कान, कंधे और हिप्स को एक सीध में रखें. आगे की ओर झुकने से बचें.

2. नियमित व्यायाम करें

डेली फिजिकल एक्टिविटी में शामिल होने से बैक मसल्स मजबूत होती हैं, फ्लेक्सिबिलिटी में सुधार होता है और ब्लड फ्लो को बढ़ावा मिलता है. यह पीठ पर बोझ को कम करके हेल्दी वेट बनाए रखने में भी मदद करता है. ऐसी एक्सरसाइज करें जो पीठ, कोर और बॉडी स्ट्रेंथ को टारगेट करते हैं.

यह भी पढ़ें: गुच्छे के गुच्छे निकल रहे हैं बाल, सिर से ज्यादा कंघी पर दिखते हैं बाल, तो करें ये 5 काम, हफ्ते भर में दिखेगा जादुई असर

3. फ्लेसिलिबिलिटी में सुधार होता है

हल्की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज मसल्स की जकड़न को कम कर सकती हैं और फ्लेक्सिबलिटी को बढ़ा सकती हैं, जिससे पीठ दर्द कम हो सकता है. उन हिस्सों पर ध्यान दें जो पीठ, हैमस्ट्रिंग, हिप्स और ग्लूट्स को टारगे करते हैं.

4. हेल्दी वेट बनाए रखें

एक्स्ट्रा वेट शरीर और पीठ की मांसपेशियों पर दबाव डालता है. बैलेंस डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज के जरिए से हेल्दी वेट बनाए रखकर आप अपनी पीठ पर तनाव को कम कर सकते हैं, जिससे दर्द कम हो सकता है.

यह भी पढ़ें: हफ्ते में 2 दिन चेहरे पर लगा लीजिए इस दाल का पेस्ट, 15 दिनों में निखर जाएगी त्वचा, ग्लो देख शीशे से हटने का नहीं करेगा मन

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

5. एर्गोनोमिक फर्नीचर और इक्विपमेंट

एर्गोनोमिक चेयर, डेस्क और इक्विपमेंट्स का उपयोग करें. ये पीठ दर्द के जोखिम को कम करते हैं. लंबे समय तक बैठते समय तकिए या कुशन का उपयोग करके कमर को अच्छा सपोर्ट बनाए रखते हैं.

6. प्रोपर लिफ्टिंग टेक्नीक का इस्तेमाल करें

भारी चीजें उठाते समय, बहुत ज्यादा तनाव से बचने के लिए अपनी पीठ की बजाय अपने पैरों का उपयोग करें. घुटनों के बल झुकें, वजन को अपने शरीर के पास रखें और अपने लेग स्ट्रेंथ का उपयोग करके उठाएं.

यह भी पढ़ें: इस तरह से कर लीजिए दालचीनी का इस्तेमाल, बाल बढ़ने लगेंगे नेचुरली, Hair Fall की समस्या से मिलेगा छुटकारा

7. अच्छी नींद लें

एक क्वालिटी वाला गद्दा और तकिया जो अच्छी नींद लेने के लिए जरूरी है. ये नींद के दौरान रीढ़ की हड्डी के अलाइनमेंट को बनाए रखने में मदद करता है. अपने पेट के बल सोने से बचें.

8. स्ट्रेस को मैनेज करें

क्रोनिक स्ट्रेस मसल्स में स्ट्रेस पैदा कर सकता है, जिसमें पीठ का क्षेत्र भी शामिल है. स्ट्रेस मैनेजमेंट स्ट्रेटजी का उपयोग करें जैसे डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज और ध्यान.

9. हॉट और कोल्ड थैरेपी

मसल्स को आराम देने, ब्लड फ्लो को बढ़ाने और दर्द को कम करने के लिए हीटिंग पैड लगाएं या गर्म पानी से स्नान करें. आइस पैक का उपयोग करके कोल्ड थेरेपी सूजन को कम कर सकती है और दर्द को कम करने के लिए उस एरिया को सुन्न कर सकती है.

इन स्ट्रेटजी को फॉलो करने से न केवल पीठ दर्द को कम करने में मदद मिलती है बल्कि ऑलओवर हेल्थ को भी बढ़ावा मिलता है. रेगुलर एक्सरसाइज हेल्दी वेट बनाए रखना और अच्छी पॉजिशन से हार्ट हेल्थ में सुधार, एनर्जी बढ़ाने, ऑस्टियोपोरोसिस या मांसपेशियों की कमजोरी जैसी अन्य हेल्थ कंडिशन के रिस्क को कम करने में योगदान देता है.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, बस नारियल तेल के साथ मिलाकर लगा लें ये रस, Hair Fall से मिलेगा निजात
कमर दर्द कर रहा है बहुत परेशान, तो आज से ही करें ये काम, पता भी नहीं चलेगा कब हो गया गायब
भारतीय पुरुषों में 50 साल की आयु के बाद प्रोस्टेट कैंसर के साथ इन स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा ज्यादा, जानें रोकथाम के उपाय
Next Article
भारतीय पुरुषों में 50 साल की आयु के बाद प्रोस्टेट कैंसर के साथ इन स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा ज्यादा, जानें रोकथाम के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;