अमेरिका में कैंसर से होने वाली मौतों का आंकड़ा इस तरह होगा कम! बाइडन ने की महत्वाकांक्षी योजना की घोषणा

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने देश में कैंसर के कारण होने वाली मौत के मामलों को कम करने के लिए एक योजना की घोषणा की है. अमेरिका में हृदय संबंधी बीमारी के बाद मौत का सबसे बड़ा कारण कैंसर है.

अमेरिका में कैंसर से होने वाली मौतों का आंकड़ा इस तरह होगा कम! बाइडन ने की महत्वाकांक्षी योजना की घोषणा

बाइडन ने नई एजेंसी ‘एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसीज ऑफ हेल्थ’ के गठन की घोषणा की.

कैंसर दुनिया की सबसे घातक बीमारियों में से एक है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने देश में कैंसर के कारण होने वाली मौत के मामलों को कम करने के लिए एक योजना की घोषणा की है. अपने बड़े बेटे ब्यू को 2015 में कैंसर के कारण खो चुके बाइडन ने कहा कि कैंसर (Cancer) अमेरिका में हृदय संबंधी बीमारी के बाद मौत का अब भी दूसरा बड़ा कारण है. राष्ट्रपति बाइडन ने बोस्टन में दिए अपने भाषण में नई एजेंसी ‘एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसीज ऑफ हेल्थ' (एआरपीए-एच) के गठन की घोषणा की.

उन्होंने कहा, ‘‘एआरपीए-एच का एकमात्र मकसद कैंसर, अल्जाइमर, डायबिटीज और अन्य बीमारियों को रोकने, उनका पता लगाने और उनका इलाज करने की दिशा में किए जाने वाले प्रयासों को प्रोत्साहित करना और हमें हेल्दी जीवन जीने में सक्षम बनाना होगा.''

"अमेरिका में ही बनाई जाए नई बायोटेक्नोलॉजी"

बाइडन ने कहा कि अमेरिका को एडवांस बायोटेक्नोलॉजी का देश में निर्माण करने की जरूरत है और इसीलिए उन्होंने एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं जो फेडरल गवर्नमेंट को यह निर्देश देता है कि अमेरिका में आविष्कार की गई बायोटेक्नोलॉजी अमेरिका में ही बनाई जाए, चाहे वह कैंसर के उपचार से संबंधित हो या अगली पीढ़ी के फ्यूल और अन्य सामग्री से जुड़ा हो.

Suicide Prevention: जब कोई साथ न हो, तो कैसे करें खुद की मदद, यूं दूर करें सुसाइडल थॉट्स

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए 6 बेस्ट फूड्स, कुछ दिनों में दिखने लगेगा असर

कैंसर मूनशॉट स्कॉलर प्रोग्राम:

बाइडन ने कहा कि उनका प्रशासन देश के हर हिस्से के वैज्ञानिकों की नई पीढ़ी को सपोर्ट करने के लिए पहला ‘कैंसर मूनशॉट स्कॉलर प्रोग्राम' शुरू कर रहा है.

2022 में कैंसर के 19 लाख नए मामलों का अनुमान:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

बाइडन के बेटे ब्यू का 2015 में ब्रेन कैंसर के कारण निधन हो गया था. ‘अमेरिकन कैंसर सोसायटी' का अनुमान है कि 2022 में कैंसर के 19 लाख नए मामलों का पता चलेगा और 6,09,360 लोगों की इस बीमारी से जान जा सकती है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)