जेफ बेजोस काम को बेहतर बनाने के लिए 'माइंड वांडरिंग' की मदद लेते हैं, जानिए यह क्या है

ब्लू ओरिजिन के फाउंडर ने कहा कि वह अपनी टीम के मेंबर्स को एक-दूसरे से आइडिया शेयर करने का समय देते हैं - इस प्रोसेस को उन्होंने "मैसी मीटिंग" का नाम दिया.

जेफ बेजोस काम को बेहतर बनाने के लिए 'माइंड वांडरिंग' की मदद लेते हैं, जानिए यह क्या है

जेफ बेजोस ने बताया कि कैसे माइंड वांडरिंग से प्रोडक्शन बढ़ता है.

क्या आपने साथ भी कभी ऐसा हुआ है क्या कि जब आप किसी काम को करना चाहते हैं लेकिन आपका ध्यान कहीं और रहता है या चला जाता है? खैर, अगर आपके साथ ऐसा होता है, तो आप मन को डिसट्रैक्ट करने वाली घटना का एक्सपीरियंस कर रहे हैं, और यह सिर्फ एक व्याकुलता नहीं है - यह आपके ब्रेन की अपनी क्रिएटिव पोटेंशियल को उजागर करने का तरीका है. सीएनबीसी के अनुसार, यह कुछ ऐसा है जिसे दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक जेफ बेजोस भी फॉलो करते हैं. अमेज़ॅन के संस्थापक ने एक पॉडकास्ट के दौरान कहा कि दिमाग भटकने से उन्हें और उनकी टीमों को क्रिएटिव सोचने के लिए भरपूर समय मिलता है.

उन्होंने 'लेक्स फ्रिडमैन पॉडकास्ट' में कहा, "मैं कोई स्ट्रिक्ट शेड्यूल नहीं बनाता. मेरी मीटिंग्स अक्सर मेरे प्लान से ज्यादा लंबी चलती हैं, क्योंकि मैं मन के भटकने में विश्वास करता हूं."

ये भी पढ़ें: तन ही नहीं, मन को भी ताकत देती है फिजिकल एक्टिविटी, जानिए मेंटल हेल्थ के लिए एक्सरसाइज के फायदे

ब्लू ओरिजिन के फाउंडर ने कहा कि वह अपनी टीम के मेंबर्स को एक-दूसरे से आइडिया शेयर करने का समय देते हैं - इस प्रोसेस को उन्होंने "मैसी मीटिंग" का नाम दिया.

मिस्टर बेजोस ने कहा,"जब मैं किसी मीटिंग में बैठता हूं, तो मुझे नहीं पता कि अगर हम किस प्रॉबल्म को सॉल्व करने की कोशिश कर रहे हैं और इसमें कितना टाइम लगेगा. असलियत यह है कि हमें लंबे समय तक ये सब करना पड़ सकता है... मुझे लगता है निश्चित रूप से स्मार्ट लोगों के एक ग्रुप के साथ व्हाइटबोर्ड पर बैठकर लोगों के नए आइडिया उन पर ऑबजेक्शन और उसको दूर करने और बचने को लेकर बात करने से ज्यादा मजेदार कुछ भी नहीं है 

उन्होंने कहा कि ज्यादातर लोग सोचते हैं कि वांडरिंग अप्रभावी है, लेकिन रिसर्च से पता चला है कि एक अलग दिमाग वास्तव में किसी व्यक्ति के प्रोडक्शन को बढ़ा सकता है.

शोधकर्ताओं का कहना है कि जब आपका दिमाग भटकता है, तो यह नए आइडिया, कनेक्शनों और पॉसिबिलटीज की खोज करता है जिनके बारे में आपने नहीं सोचा होगा. यह फ्री-फ्लोइंग वाली मेंटल स्टेट समस्या-समाधान और इनोवेशन करने में सफलता की ओर ले जाती है.

मन का भटकना रोजमर्रा की जिंदगी के तनावों से भी फ्री करता है. चाहे आप अपनी अगली छुट्टियों के बारे में डे ड्रीमिंग कर रहे हों या यूनिवर्स के रहस्यों पर विचार कर रहे हों, अपने दिमाग को भटकने देना अविश्वसनीय रूप से चिकित्सीय हो सकता है, विश्राम और मानसिक कल्याण को बढ़ावा दे सकता है.

Arvind Kejriwal के Tihar में आम खाने का विवाद, जानिए क्या Mango बढ़ाता है Sugar | Sawaal India Ka
 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)