रात को नींद नहीं आती, तो आज से ही करें ये 5 काम, नींद की गोली लिए बगैर आएगी गहरी नींद

Insomnia Home Remedies: क्या आप भी रात को सो नहीं पाते हैं या बार-बार नींद में खलल पड़ता है? तो चिंता न करें यहां 5 टिप्स बता रहे हैं जो अनिद्रा को दूर करने और रात में बेहतर नींद लेने में आपकी मदद कर सकते हैं.

रात को नींद नहीं आती, तो आज से ही करें ये 5 काम, नींद की गोली लिए बगैर आएगी गहरी नींद

Jaldi Neend Lane Ka Tarika: ये टिप्स आपको बिना दवा के अच्छी नींद दिलाने में मदद करेंगे.

Jaldi Neend Lane Ka Tarika: रात की अच्छी नींद लेना आपकी ऑलओवर हेल्थ के लिए उतना ही जरूरी है, जितना एक गिलास पानी. हम पानी की तुलना नींद से कर रहे हैं क्योंकि आपको शायद यह एहसास नहीं होगा कि रात में भरपूर नींद नहीं मिलने पर आपका शरीर कैसे प्रभावित होता है. यहां हम बता रहे हैं कि जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आपके शरीर में क्या हो सकता है और आप अपने शरीर और दिमाग को आराम देने में कैसे मदद कर सकते हैं ताकि आप बिना कोई दवा लिए शांति से सो सकें.

रात को अच्छी नींद लेने के लिए करें ये काम | Do These Things To Get Good Sleep At Night

लाइफस्टाइल की आदतों और तनाव के कारण हमारे लिए रात में सो पाना मुश्किल हो जाता है, लेकिन जब पर्याप्त नींद नहीं मिलती है तो हमारे शरीर पर क्या प्रभाव पड़ सकता है, इस समस्या को हल करने के लिए कुछ आसान तरीके हैं जिन्हें आज आजमा सकते हैं. यहां 5 ऐसे टिप्स दिए गए हैं जो आपको बिना दवा लिए अच्छी नींद दिलाने में मदद करेंगे.

1. सोने और उठने का फिक्स टाइम

क्वालिटी वाली नींद लेने का एक तरीका रोज सोने और उठने का एक रूटीन फॉलो करना भी है. यह आपके बॉडी क्लॉक को कंट्रोल करता है, जिससे आपको बेहतर नींद आती है.

2. सोने के समय कम्फर्टेबल रूटीन बनाएं

नींद से पहले का कम्फर्टेबल रूटीन आपके शरीर को बता सकता है कि सोने का समय हो गया है. एक अच्छी किताब पढ़ सकते हैं, गर्म पानी से नहा सकते हैं, या कुछ डीप ब्रीदिंद लेने का प्रयास करें. बिस्तर पर जाने से पहले टीवी या गैजेट्स जैसी कोई भी मनोरंजक एक्टिविटी बंद कर दें.

यह भी पढ़ें: छोटी हाइट से हैं परेशान, तो रोज करें ये 6 काम, नेचुरल तरीके से बढ़ने लगेगी कद काठी, महीनेभर में खुद हो जाएंगे हैरान

3. अपनी स्लीप क्वालिटी को बढ़ाएं

जिस जगह पर आप सोते हैं वह रात की नींद के लिए अनुकूल होना चाहिए. आपका बेडरूम ठंडा, अंधेरा और शांत होना चाहिए. साथ ही अपने गद्दे, तकिए और बिस्तर की कोमलता से समझौता न करें.

4. बेडरूम में एक शांत वातावरण बनाएं

आपके गैजेट से निकलने वाली नीली रोशनी आपकी स्लीप साइकिल को प्रभावित कर सकती है. सोने से कम से कम एक घंटे पहले उनसे दूर रहें. अगर जरूरी हो, तो आई फिल्टर या नाइट मोड के साथ उनके प्रभाव को कम करें.

5. तनाव और चिंता से दूर रहें

चिंता शांतिपूर्ण नींद की बहुत बड़ी दुश्मन हो सकती है. रेगुलर वर्कआउट करें, या जरूरत पड़ने पर एक्सपर्ट की मदद लें. एक ऐसा रूटीन बनाएं जिसका ध्यान चिंता दूर करने और आपकी नींद को लाभ पहुंचाने पर हो.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)