विज्ञापन

आप भी कर रहे हैं अपनी जिंदगी में ये 6 बड़ी गलतियां, तो जल्दी बूढ़े दिखने लगेंगे आप, छोड़ दें ये आदतें

Habits That Make You Age Faster: इन आदतों को बदलकर और एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर हम न केवल बुढ़ापे के लक्षणों को कम कर सकते हैं बल्कि एक लंबी और हेल्दी जिंदगी भी जी सकते हैं. इन हानिकारक आदतों को समय रहते छोड़ देना चाहिए.

आप भी कर रहे हैं अपनी जिंदगी में ये 6 बड़ी गलतियां, तो जल्दी बूढ़े दिखने लगेंगे आप, छोड़ दें ये आदतें
Jaldi Budhapa Aane Ke Karan: आपने देखा होगा कुछ लोग यंग एज में ही बूढ़े दिखाई देने लगते हैं .

Jaldi Budhapa Aane Ke Karan: आजकल की तेज रफ्तार जिंदगी में हम अक्सर अपनी सेहत और आदतों पर ध्यान नहीं देते. कुछ आदतें ऐसी होती हैं जो हमारी जवानी में ही बुढ़ापे के लक्षण ले आती हैं. अगर हम इन आदतों को समय रहते पहचान लें और सुधार लें, तो हम न केवल अपनी जवानी को लंबा कर सकते हैं बल्कि हेल्दी लाइफ भी जी सकते हैं. आपने देखा होगा कुछ लोग यंग एज में ही बूढ़े दिखाई देने लगते हैं और उनकी न सिर्फ त्वचा डल हो जाती है बल्कि शरीर का पोश्चर भी बिगड़ जाता है. यहां हम कुछ ऐसी आदतों के बारे में बता रहे हैं जो इंसान को उसकी उम्र से ज्यादा बूढ़ दिखाती हैं.

इन आदतों की वजह से कम उम्र में ही आ जाता है बुढ़ापा | These Habits Cause Premature Aging

1. अनहेल्दी खानपान

खानपान का हमारे स्वास्थ्य पर सीधा असर पड़ता है. जंक फूड, तले-भुने खाने, बहुत ज्यादा शुगर और नमक का सेवन करने से हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. ये आदतें न केवल मोटापा बढ़ाती हैं बल्कि हार्ट डिजीज, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों का कारण भी बनती हैं.

2. नींद की कमी

नींद हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. रात को सही समय पर न सोना और पर्याप्त नींद न लेना हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. नींद की कमी से शरीर में थकावट, स्ट्रेस और मेटाबॉलिज्म में गड़बड़ी हो सकती है, जिससे बुढ़ापे के लक्षण जल्दी दिखाई देने लगते हैं.

यह भी पढ़ें: मोटापा बढ़ने से फैल गई है कमर, तो रोज 15 मिनट करें ये कारगर एक्सरसाइज, कमर का साइज होने लगेगा कम

3. फिजिकल एक्टिविटी की कमी

आजकल की बैठने वाली लाइफस्टाइल भी जवानी में बुढ़ापे के लक्षण लाने में बड़ी भूमिका निभाती है. नियमित व्यायाम न करने से शरीर में कमजोरी, मोटापा और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. यह जरूरी है कि हम दिन में कम से कम 30 मिनट तक किसी फिजिकल एक्टिविटी में शामिल हों, जैसे योग, वॉकिंग या जिम.

Latest and Breaking News on NDTV

4. तनाव और चिंता

तनाव और चिंता भी हमारे शरीर और दिमाग पर बुरा असर डालते हैं. लगातार तनाव में रहने से हार्मोनल असंतुलन होता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है. तनाव से बचने के लिए ध्यान, मेडिटेशन और अपनी पसंद के कार्यों में समय बिताना फायदेमंद हो सकता है.

5. धूम्रपान और शराब का सेवन

धूम्रपान और शराब का अत्यधिक सेवन भी शरीर को तेजी से बूढ़ा बनाता है. यह आदतें न केवल हार्ट और फेफड़ों को नुकसान पहुंचाती हैं बल्कि त्वचा को भी समय से पहले बुढ़ा बनाती हैं. इन आदतों से दूर रहना या इनका सेवन कम करना सेहत के लिए लाभकारी हो सकता है.

यह भी पढ़ें: शरीर में इन 3 विटामिन की कमी से रुक जाती है बालों की ग्रोथ, झड़ने लगते हैं बाल, जानें इनके लिए क्या खाएं

6. हाइड्रेशन की कमी

पानी पीना हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी है. पर्याप्त पानी न पीने से स्किन ड्राई हो जाती है और शरीर के अन्य हिस्सों में भी समस्याएं हो सकती हैं. दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए ताकि शरीर हाइड्रेटेड रहे और त्वचा में चमक बनी रहे.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आप भी बहुत देर तक रहते हैं खड़े, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, शोध में हुआ खुलासा
आप भी कर रहे हैं अपनी जिंदगी में ये 6 बड़ी गलतियां, तो जल्दी बूढ़े दिखने लगेंगे आप, छोड़ दें ये आदतें
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Next Article
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com