डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी गजब है ये एक चीज, डाइट में करें शामिल!

Jackfruit Health Benefits: गुणों का खजाना यह फल वजन घटाने (Weight Loss) के साथ ही ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद माना जाता है. कटहल डायबिटीज रोगियों के लिए (Jackfruit For Diabetics) तो असरदार है ही इसके साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कटहल (Jackfruit To Increase Immunity) को डाइट में शामिल किया जाना चाहिए.

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी गजब है ये एक चीज, डाइट में करें शामिल!

Jackfruit Health Benefits: कटहल ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के साथ वजन घटाने में भी है फायदेमंद

खास बातें

  • डायबिटीज में रामबाण इलाज हो सकता है यह फल.
  • कटहल ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी कमाल!
  • कटहल इम्यून सिस्टम के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

Amazing Health Benefits Of Jackfruit: क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं एक फल में इतने सारे गुण हो सकते हैं कि यह कई बीमारियों को एक साथ खत्म कर सकता है. गुणों का खजाना यह फल वजन घटाने (Weight Loss) के साथ ही डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद माना जाता है. कटहल डायबिटीज रोगियों के लिए (Jackfruit For Diabetics) तो असरदार है ही इसके साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कटहल (Jackfruit To Increase Immunity) को डाइट में शामिल किया जाना चाहिए. यह गंभीर बीमारियों से राहत दिलाने में फायदेमंद हो सकता है. कटहल में कई कार्बोहाइड्रेट के अलावा विटामिन भी पाए जाते हैं. कटहल के फायदे (Benefits Of Jackfruit) कई होते हैं.

कटहल में पाया जाने वाला पोटेशियम हार्ट से जुड़ी बीमारियों से राहत दिलाने, उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) के मरीजों के लिए ये बहुत ही फायदेमंद हो सकता है. कटहल के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Jackfruit) को लिस्ट लंबी है. ब्लड शुगर लेवल के लिए कटहल (Jackfruit For Blood Sugar Level) काफी कारगर माना जाता है. फायदों से भरे कटहल के कई और स्वास्थ्य लाभ जानने के लिए यहां पढ़ें...

कटहल डायबिटीज के साथ वजन को भी रखेगा कंट्रोल | Jackfruit Will Control Weight Along With Diabetes

1. डायबिटिज में फायदेमंद

कटहल आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद साबित हो सकता है. डायबिटीज में कटहल की पत्तियों के रस का सेवन काफी फायदेमंद रहता है. अगर डायबिटीज रोगी अपनी डाइट में कटहल को शामिल करते हैं तो ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में यह काफी लाभकारी साबित हो सकता है. 

cn9s9838Jackfruit Health Benefits: कटहल डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को रख सकता है कंट्रोल

2.  पेट की समस्याओं के लिए लाभदायक

कटहल पेट से जुड़ी कई परेशानियों से लड़ने में फायदेमंद साबित हो सकते हैं. कटहल की पत्तियों की राख अल्सर के इलाज के लिए बहुत उपयोगी माना जाती है. इसकी ताजा हरी पत्तियों को साफ धोकर सुखा लें और उसका चूर्ण तैयार कर लें. पेट के अल्सर में इस चूर्ण को खाने से काफी आराम मिल सकता है.

3.  मुंह के छालों से दिलाए राहत

कटहल का इस्तेमाल मुंह कते छालों से छुटकारा पाने में किया जा सकता है. मुंह में छाले होने पर कटहल की कच्ची पत्तियों को चबाकर थूक देना चाहिए. यह छालों को ठीक कर सकता है. मुंह के छालों के लिए कटहल की पत्तियां एक घरेलू उपाय के तौर पर इस्तेमाल की जा सकती हैं. 

4. एनर्जी बढ़ाने में असरदार

अगर आप पके हुए कटहल के गूदे को अच्छी तरह से मैश करके पानी में उबाल लें. और इस मिश्रण को ठंडा कर पीने से एनर्जी मिल सकती है. अगर आपको अपच की परेशानी है तो आप कटहल का सेवन कर सकते हैं. कटहल में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को एनर्जी देने का काम करते हैं.

g53a28c8Jackfruit Health Benefits: कटहल एनर्जी बढ़ाने में भी लाभदायक हो सकता है 

5. जोड़ों के लिए भी फायदेमंद 

कटहल के छिलकों से निकलने वाला दूध यदि गांठनुमा सूजन, घाव पर लगाया जाए तो इससे आराम मिल सकता है. इसके दूध से जोड़ों पर मालिश करने से जोड़ों के दर्द में आराम मिल सकता है. अगर आप जोड़ों में दर्द या सूजन से परेशान हैं तो कटहल आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है.

6. आंखों की रोशनी बढ़ाने में लाभदायक

यह कमाल का फल आपकी आंखों की रोशनी को बरकरार रखने में भी फायदा दे सकता है. पके हुए कटहल के पल्प को अच्छी तरह से मैश करके पानी में उबालकर पीने से ताजगी आती है. कटहल में विटामिन ए पाया जाता है जिससे आंखों की रोशनी बढ़ सकती है.

jvdh8ppJackfruit Health Benefits: आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी फायदेमंद है कटहल

7. इम्यूनिटी बढ़ाने में भी देगा लाभ


कटहल में विटामिन सी, ए और एंटीऑक्सिडेंट भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं. यही वजह है कि शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाने में कारगर रोल निभा सकता है. मजबूत इम्यूनिटी बीमारियों और इन्फेक्शन को शरीर से दूर रह सकते हैं. इस समय सबसे ज्यादा अपने इम्यून सिस्टम पर ध्यान देने की जरूरत है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.