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This Article is From Jan 23, 2020

Diabetes And Eggs: अंडे डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल के लिए हो सकते हैं कमाल, जानें अंडे के और भी कई फायदे

Diabetes: डायबिटीज में ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल करने के लिए डाइट (Diet) पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. ब्रेकफास्‍ट (Breakfast) के लिए अंडे (Egg) बहुत अच्‍छा विकल्‍प होते हैं. अगर आप वजन कम (Weight Loss) करना चाहते हैं, तो आप अपनी डाइट में अंडे शामिल कर सकते हैं, क्योंकि इनमें कार्बोज और प्रोटीन (Protein) काफी मात्रा में पाया जाता है.

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Diabetes And Eggs: अंडे डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल के लिए हो सकते हैं कमाल, जानें अंडे के और भी कई फायदे
Diabetes: क्या बिना ब्लड शुगर लेवल बढ़े खा सकते हैं अंडे

Blood Sugar Level: डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसा रोग है, जो एक बार हो जाए तो फिर कई और परेशानियों से भी पीड़ित हो सकते हैं. डायबिटीज में ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल करने के लिए डाइट (Diet) पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. ब्रेकफास्‍ट (Breakfast) के लिए अंडे (Egg) बहुत अच्‍छा विकल्‍प होते हैं. अगर आप वजन कम (Weight Loss) करना चाहते हैं, तो आप अपनी डाइट में अंडे शामिल कर सकते हैं, क्योंकि इनमें कार्बोज और प्रोटीन (Protein) काफी मात्रा में पाया जाता है. स्वास्थ्य और पोषण विशेषज्ञ डायबिटीज (Diabetes) के रोगियों को डाइट में अंडे शामिल करने की सलाह देते हैं. कई शोधों में यह  बात सामने आ चुकी है कि डायबिटीज के रोगी अंडे (Egg For Diabetes Patients) का सेवन कर सकते हैं. डायबिटीज होने पर कई चीजों से परहेज करना पड़ता है तो कई चीजों को डाइट में शामिल करने से फायदा हो सकता है... 

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Eggs and Diabetes: यूएसडीए के अनुसार, 100 ग्राम अंडे में 12.56 ग्राम प्रोटीन होता है, यही कारण है कि पोषण विशेषज्ञ इसे प्रोटीन का अच्छा और सस्ता स्रोत मानते हैं, जिसे डायबिटीज रोगी भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. हालांकि, इसमें कैलोरी और वसा भी होती है इसलिए इसका सेवन नियमित रखें और कम मात्रा में करें. अंडे विटामिन ए, बी 2, डी और ई सहित कई पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है. अंडे की जर्दी में बायोटिन होता है, जो स्वस्थ बालों, त्वचा और नाखूनों के साथ-साथ इंसुलिन उत्पादन के लिए भी महत्वपूर्ण माना जाता है.

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अंडे खाने के ये भी होते हैं स्वास्थ्य लाभ

1. वजन घटाने में फायदेमंद

वजन घटाने के लिए प्रोटीन से भरपूर चीजें हमेशा फायदेमंद हो सकती है. अंडा भी प्रोटीन का स्रोत होने के चलते वजन घटाने में मददगार हो सकते हैं. वजन कम करने के लिए स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करें और इसके लिए डाइट में अंडे शामिल कर सकते हैं.

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2. हड्डियां के लिए फायदेमंद

अंडे में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो मजबूत हड्डियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. ये फास्फोरस का समृद्ध स्रोत भी होता है. यह संयोजन स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए लाभदायक हो सकता है.

8h1382fgEgg For Diabetes: डाइबिटीज में खा सकते हैं अंडे!

3. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

अंडे एंटीऑक्सिडेंट्स, ल्यूटिन और जीएक्सैंथिन का पावरहाउस हैं, जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. साथ यह एंटिऑक्सिडेंट्स कई तरह की बीमारियों से बचाने में फायदेमंद माने जाते हैं.

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अंडे काफी हेल्दी होते हैं जिनमें कैलोरी कम होती है. इनका सेवन नियमित करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. डायबिटीज रोगियों के लिए ये आदर्श नाश्‍ता हो सकता है. हालांकि, इसके पीले भाग की बजाए सफेद हिस्‍से को खाना ज्‍यादा बेहतर है. अंडे के पीले भाग में कोलेस्ट्रॉल होता है, इसलिए आप इसका सफेद भाग खा सकते हैं. डाइबिटीज के रोगी अंडे को डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से जरूर संपर्क कर लें.

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

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