International Picnic Day:  मूड ही नहीं सेहत को भी होता है पिकनिक से फायदा, जानिए इसके 5 कमाल के फायदे

पिकनिक इतनी लोकप्रिय है कि पूरी दुनिया 18 जून को पूरा विश्व इंटरनेशनल पिकनिक डे (International Picnic Day) मनाता है. अगर आप पिकनिक प्रेमी नहीं हैं तो पिकनिक की इन फायदों (Benefits of Picnic)पर जरा गौर फरमाइए….

International Picnic Day:  मूड ही नहीं सेहत को भी होता है पिकनिक से फायदा, जानिए इसके 5 कमाल के फायदे

पिकनिक के होते हैं कई फायदे, आप भी जानिए.

Benefits of Picnic: लंबे बिजी शेड्यूल और कामकाज की दौड़-धूप के बाद रिलैक्स होने के लिए पिकनिक (Picnic) से बेहतर क्या हो सकता है. परिवार या दोस्तों का साथ हो, फन के साथ फूड हो तो एक दिन का पिकनिक आपको एकदम रिलैक्स कर देता है. माना जाता है कि पिकनिक की शुरुआत फ्रांसीसी क्रांति के बाद हुई, उस समय घर से बाहर खुले में अनौपचारिक भोज का आयोजन किया जाता था, जो आगे चल कर पिकनिक के नाम से जाना जाने लगा. पिकनिक शब्द फ्रांसीसी भाषा से लिया गया है, जिसका अर्थ होता है, प्रकृति के बीच बैठकर भोजन या नाश्ता करना. 19वीं शताब्दी में इंग्लैंड की पिकनिक मशहूर हुई थी. अब पिकनिक इतनी लोकप्रिय है कि पूरी दुनिया 18 जून को पूरा इंटरनेशनल पिकनिक डे (International Picnic Day) मनाती है. अगर आप पिकनिक प्रेमी नहीं हैं तो पिकनिक की इन फायदों (Benefits of Picnic)पर जरा गौर फरमाइए….

पिकनिक पर जाने के फायदे (Benefits of Picnic)

ताजी हवा (Breath in Fresh Air)

बिजी जीवन में हम चहारदिवारी में घिर के रह जाते हैं. दिन के अधिकतर समय हम इनडोर होते हैं. इससे हमें फ्रेश एयर में सांस लेने का कम ही मौका मिल पाता है. पिकनिक आपको दिन भर फ्रेश एयर में खुलकर सांस लेने का मौका देती है जो आपको फ्रेश फील कराता है.

तनाव से मुक्ति (Let go of Stress)

जब हम आउटडोर होते हैं हमारी बॉडी अपने आप तनाव से मुक्त हो जाती है. चारों तरफ फैली हरियाली और नीले आसमान के नीचे हम खुद ही गहरी सांसे लेने लगते हैं. इससे स्ट्रेस और एंग्जायटी जैसी मानसिक परेशानियां कम हो सकती हैं.

परिवार और दोस्तों से बेहतर रिश्ता (Bond with family and friends)

कई बार बिजी रहने के कारण हमें अपने परिजनों या दोस्तों से खुलकर बात करने का मौका नहीं मिलता है. काम के कारण अक्सर हम तनाव में रहते हैं. पिकनिक में हमें दोस्तों और परिजनों के साथ अच्छा वक्त बिताने का मौका मिलता है. ये समय परिवार और दोस्तों के साथ बेहतर बॉन्ड बनाने में मददगार साबित हो सकती हैं.

मूड बूस्ट( Healthy mood boost)

ताजी हवा, दोस्तों और फैमिली का साथ आपके मूड को बूस्ट कर देता है. खुली और ताजी हवा, सन शाइन और अपनों का साथ किसी भी इंसान को सबसे ज्यादा खुशी देने वाली चीजें हैं.

विटामिन डी ( Get some Vitamin D)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आजकल अधिकतर लोगों में विटामिन डी की कमी रहती है. इससे कई तरह की सेहत संबंधी परेशानियां होने लगती है.  आउटडोर में पिकनिक मनाने से आपको भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिल सकता है.