Albinism Awareness Day 2023: क्या होता है एल्बिनिज्म रोग, जानें इस बीमारी के लक्षण और इलाज

Albinism disease: एल्बिनिज्म को ज्यादातर लोग छुआछूत की बीमारी मानते हैं लेकिन ऐसा नहीं है. यह एक-दूसरे को छूने, साथ बैठने या खाने से नहीं फैलती है. जन्म से ही किसी में एल्बिनिज्म हो सकता है.

Albinism Awareness Day 2023: क्या होता है एल्बिनिज्म रोग, जानें इस बीमारी के लक्षण और इलाज

International Albinism Awareness Day: यह एक जेनेटिक यानी अनुवांशिक बीमारी है.

International Albinism Awareness Day 2023: 13 जून को दुनियाभर में इंटरनेशनल एल्बिनिज्म अवेयरनेस डे मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मुख्य कारण ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस बीमारी से अवेयर करना है. एल्बेनिज्म को रंगहीनता भी कहा जाता है. एक तरह का डिसऑर्डर है. इसकी चपेट में आने पर बॉडी में कुछ तत्वों की कमी हो जाती है, जिसकी वजह से त्वचा का रंग पूरी तरह बदल जाता है. कई बार इस बीमारी की चपेट में आने पर समाज से भेदभाव का सामना भी करना पड़ता है. यही कारण है कि कुछ लोग इसे छूआछूत की बीमारी भी मानते हैं लेकिन ऐसा नहीं है. आइए जानते हैं क्या है एल्बिनिज्म रोग और इससे बचने के उपाय.

क्यों मनाया जाता है इंटरनेशनल एल्बिनिज्म अवेयरनेस डे, जानिए इसका महत्व और इस साल की थीम

एल्बिनिज्म क्या है (What Is Albinism)

एल्बिनिज्म की बात करें तो यह एक जेनेटिक यानी अनुवांशिक बीमारी है. यह जन्म से ही किसी में भी हो सकती है. महिला या पुरुष दोनों को ही यह बीमारी अपनी चपेट में ले सकती है. दुनियाभर में बड़ी संख्या में लोग एल्बिनिज्म का शिकार होते हैं.

एल्बिनिज्म बीमारी होने पर क्या होता है?

एल्बिनिज्म रोग की चपेट में आने पर शरीर में मेलेनिन पिंगमेंट की कमी हो जाती है. इसका असर बालों, स्किन और आंखों पर देखने को मिलता है. इसकी वजह से आपकी आंखें सूरज की तेज रोशनी सहन नहीं कर पाती है. इसकी वजह से शरीर के इन अंगों का रंग भी चेंज हो जाता है. इस बीमारी के इलाज की बात करें तो इसका कोई इलाज अब तक नहीं है, जो सबसे ज्यादा चिंता की बात है.

ये चीजें डाइट में कर लीजिए शामिल, ब्रेन एजिंग होने लगेगी स्लो, चेहरे के साथ दिमाग भी रहेगा जवां

एल्बिनिज्म रोगियों का इलाज कैसे करें? (How to treat albinism patients)

एल्बिनिज्म बीमारी का वैसे तो कोई इलाज नहीं है, लेकिन पीड़ित की मदद कर आप उनकी समस्या को कम जरूर कर सकते हैं. इस बीमारी की चपेट में आए व्यक्ति से मिलकर उसे सपोर्ट करें, ताकि उसे भेदभाव जैसा न लग पाए. उन्हें और समाज को बताएं कि यह छुआछूत की बीमरी नहीं है. आसपास के लोगों को इस बीमारी की जानकारी दें और मरीजों की मदद करें.

प्राइवेट पार्ट की सफाई में लड़कियां करती हैं ये गलतियां, डॉ से जानें सही तरीका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.