Albinism Awareness Day 2023: क्यों मनाया जाता है इंटरनेशनल एल्बिनिज्म अवेयरनेस डे, जानिए इसका महत्व और इस साल की थीम

एल्बिनिज्म पीड़ितों के साथ होने वाले भेदभाव कम करने और इस बीमारी के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए 13 जून को इंटरनेशनल एल्बिनिज्म अवेयरनेस डे मनाया जाता है. इस अवसर पर लोगों को एल्बिनिज्म की जानकारी प्रदान करने क लिए कई कार्यक्रमों का आयोजन होता है.

Albinism Awareness Day 2023: क्यों मनाया जाता है इंटरनेशनल एल्बिनिज्म अवेयरनेस डे, जानिए इसका महत्व और इस साल की थीम

Albinism Awareness Day 2023: हर साल 13 जून को इंटरनेशनल एल्बिनिज्म अवेयरनेस डे मनाया जाता है.

International Albinism Awareness Day: एल्बिनिज्म या रंजकहीनता से ग्रस्त लोगों के प्रति भेदभाव कम करने और इस बीमारी के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 13 जून को इंटरनेशनल एल्बिनिज्म अवेयरनेस डे मनाया जाता है. एल्बिनिज्म एक दुर्लभ जेनेटिक डिसआर्डर है जिसमें बॉडी में मेलेनिन कम या बिल्कुल नहीं बनने से त्वचा, बाल और आंखों का रंग हल्का होकर गुलाबी, पीला या सफेद हो जाता है. इस बीमारी के कारण सूर्य की किरणों को सहन करने की क्षमता भी घट जाती है. यह स्किन कैंसर का सबसे सामान्य कारण है. इसके साथ ही इससे ग्रस्त लोगों को भेदभाव का भी सामना करना पड़ता है. यह समस्या यूरोप और नार्थ अमेरिका में ज्यादा देखी जाती है, जहां प्रत्येक बीस हजार लोगों में एक व्यक्ति इस बीमारी से पीड़ित है. आइए जानते हैं क्या है इंटरनेशनल एल्बिनिज्म अवेयरनेस डे का महत्व, इतिहास और इस साल की थीम.

ये चीजें डाइट में कर लीजिए शामिल, ब्रेन एजिंग होने लगेगी स्लो, चेहरे के साथ दिमाग भी रहेगा जवां

अंतरराष्ट्रीय एल्बिनिज्म अवेयरनेस डे का महत्व (International Albinism Awareness Day significance)

एल्बिनिज्म अवेयरनेस डे का महत्व जानने के लिए पहले यह जानना जरूरी है कि एल्बिनिज्म क्या है. यह एक दुर्लभ जेनेटिक डिसऑर्डर है. एल्बिनिज्म में त्वचा, बाल और आंखों को रंग प्रदान करने के लिए जिम्मेदार पिग्मेंट मेलेनिन पैदा करने वाले जीन में म्यूटेशन बनना शुरू हो जाता है. इंटरनेशनल एल्बिनिज्म अवेयरनेस डे के अवसर पर कार्यक्रमों के जरिए लोगों में इस बीमारी के प्रति जागरूकता बढ़ाई जाती है ताकि लोगों इससे पीड़ितों से भेदभाव वाला व्यवहार न करें. लोगों को पता चले कि यह बीमारी छूने से नहीं फैलती है.

अंतरराष्ट्रीय एल्बिनिज्म अवेयरनेस डे का इतिहास (International Albinism Awareness Day History)

यूनाइटेड नेशंस ने जेनेरल असेंबली की 18 दिसंबर 2014 को आयोजित सभा में 13 जून को इंटरनेशनल  एल्बिनिज्म अवेयरनेस डे घोषित किया था. आगे चलकर नेशनल आर्गनाइजेशन फॉर एल्बिनिज्म एंड हाइपोपिग्मेंटेशन इसमें सहयोग करने के लिए आगे आई और दोनों संस्थाओं ने मिलकर हर साल 13 जून को इंटरनेशनल एल्बिनिज्म अवेयरनेस डे पर दुनिया भर में एल्बिनिज्म के प्रति लोगो में जागरूकता बढ़ाने का निश्चय किया.

रोज लेना शुरू कीजिए ये एक नेचुरल पेनकिलर, जल्द पीठ दर्द, गर्दन दर्द और घुटने के दर्द से मिलेगी निजात

अंतरराष्ट्रीय एल्बिनिज्म अवेयरनेस डे कीथीम (International Albinism Awareness Day Theme)

इस साल इंटरनेशनल एल्बिनिज्म अवेयरनेस डे की थीम 'इन्क्लूशन इज स्ट्रेंथ' (समावेश में शक्ति) है. यह पिछले साल की थीम यूनाइटेड इन मेकिंग आवर वॉइस हियर्ड का एक्सटेंशन है. इसका उद्देश्य सभी लोगों तक इस बीमारी की जागरूकता फैलना है, चाहे वे एल्बिनिज्म से पीड़ित हों या सामान्य नागरिक हों.

Do Periods Affect Girls Height? पीरियड्स के बाद नहीं बढ़ती लड़कियों की हाइट! क्या कहते हैं डॉ..

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.